Duniya ka sabse takatwar desh – Top Country of World

दोस्तों क्या आप यह जानते हैं कि duniya ka sabse takatwar desh कौन है। अगर आपका जवाब हां है तो अच्छी बात है लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं कि duniya ka sabse takatwar desh कौन है तो इस वक्त आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। क्योंकि आज की इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बिल्कुल अच्छी तरह दुनिया के सबसे ताकतवर देश के बारे में बताने वाले हैं और साथ में हम आपको या फिर बताएंगे कि दुनिया के 3 सबसे ताकतवर देश कौन है।

तो अगर आप दुनिया की सबसे ताकतवर देश या फिर दुनिया के 3 सबसे ताकतवर देश के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए। तभी आप को इस बारे में पूरी जानकारी अच्छे से मिल पाएगी।

Duniya ka sabse takatwar desh

duniya ka sabse takatwar desh कौन सा है

दोस्तों हम आपको बता दें कि पूरे धरती पर करीब 200 से भी ज्यादा देश है लेकिन अगर वैसे देश को गिना जाए जिस देश को यूनाइटेड स्टेट के द्वारा देश का दर्जा प्राप्त हो तो वैसे देश पूरी दुनिया में 193 है। हालांकि इनके अलावा भी कुछ ऐसे देश है जो अपने आप को स्वतंत्र तो मानते हैं लेकिन उनके ऊपर किसी अन्य देश का कब्जा रहता है। कहने का मतलब यह है कि दुनिया में कुछ छोटे-छोटे देश ऐसे भी हैं जो अपने आप को स्वतंत्र बनाने की पूरी कोशिश में लगे हुए हैं लेकिन उन देशों पर किसी और देश का कब्जा होने के कारण वह स्वतंत्र नहीं हो पा रहे हैं। जिसके चलते उनके देश को यूनाइटेड स्टेट में देश का दर्जा नहीं मिल पा रहा है।

हम आपको बता दें कि अगर बात होगी दुनिया के किसी एक देश का नाम लिया जाए जो कि सबसे ताकतवर है तो उसमें नाम सबसे पहले आता है अमेरिका का। अमेरिका एक ऐसा देश है जो हर क्षेत्र में दुनिया भर के सभी देशों से आगे हैं। जैसे कि अमेरिका सैन्य शक्ति टेक्नोलॉजी आदि सभी क्षेत्रों में लगभग दुनिया के सभी देशों से आगे है जिसके चलते अमेरिका की जीडीपी 21 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है। वही अगर हम अपने देश भारत की बात करते हैं तो हमारे भारत की जीडीपी 2.3 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है। तो आप इसे बखूबी अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारे भारत के मुकाबले अमेरिका कितना आगे है और क्यों हमारा भारत सिर्फ एक विकासशील देश है और अमेरिका एक विकसित देश बन चुका है।

जैसा कि हमने आपको यह तो बता दिया कि अगर किसी एक देश के बारे में बात किया जाए तो अमेरिका duniya ka sabse takatwar desh है। चलिए अब हम आपको ही आप ही बता देते हैं कि सैन्य शक्ति के आधार पर दुनिया की 3 सबसे ताकतवर देश कौन कौन से हैं।

रूस

अगर सैन्य शक्ति के बल पर देखा जाए तो दूसरे नंबर पर ताकतवर की सूची में नाम आता है रूस का। हम आपको यह भी बता दें कि अगर क्षेत्रफल के आधार पर देखा जाए तो रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है लेकिन अगर सैन्य शक्ति के आधार पर देखा जाए तो दूसरे नंबर पर यानी कि अमेरिका के बाद स्थान रखता है। रिसर्च के अनुसार या फिर हम कह सकते हैं कि रूस अपने सैन्य शक्ति पर ज्यादा रुपए खर्च करता है और हमेशा यही कोशिश करता है कि उसकी सैन्य शक्ति मजबूत रहें और कभी भी किसी देश के द्वारा अगर उस पर हमला किया जाए तो वह उस से लड़ने में सक्षम हो चाहे वह दुनिया का कोई भी देश क्यों ना हो।

चीन

आप अगर आप यह जानना चाहते हैं कि सैन्य शक्ति के आधार पर तीसरे नंबर पर दुनिया का कौन सा देश आता है तो उस देश का नाम है चीन। अगर जनसंख्या की दृष्टि से देखा जाए तो चीन दुनिया का सबसे बड़ा देश है यानी हमारे कहने का मतलब यह है कि दुनिया घर में चीन जितनी जनसंख्या किसी और देश की नहीं है। हालांकि इस वक्त चीन की अर्थव्यवस्था काफी तेजी से आगे बढ़ रही है लेकिन चीन की जनसंख्या ज्यादा होने की वजह से आज भी वहां के कुछ ऐसे लोग हैं जो गरीबी रेखा से नीचे की जीवन यापन जी रहे हैं। लेकिन इन सब पर ध्यान देने के साथ-साथ चीन अपने सैन्य शक्ति पर भी ध्यान देता हैं। जिसके चलते आज दुनिया का तीसरा सबसे ताकतवर देश है।

निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और हमने आज के आधिकार के माध्यम से आपको जो भी बताया वह अच्छे से समझ में आ गया होगा। हालांकि हम एक बार फिर याद दिला दे रहे हैं कि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना कि duniya ka sabse takatwar desh कौन है।

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको अच्छी लगी तो आप इसे दोस्तों रिश्तेदारों और अपने सोशल मीडिया नेटवर्क पर शेयर करना ना भूले।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...