Duniya Ke Saat Ajoobe Kya Hai?

आज के इस वर्तमान समय मे एक जहाँ तकनीकी का संस्करण बहुत ही तेजी से बढ़त जा रहा हैं, ऐसे में लोगो के पास बहुत ही कम समय मनोरंजन के लिए होता हैं। अपनी दैनिक दिनचर्या से विराम लेने व मानशिक स्तर को मजबूत करने के लिए लोग पर्यटन स्थलों को चुनते हैं। परंतु क्या कभी अपने दुनिया के सात अजूबों को बारे में सुना हैं। आशा करते हैं अवश्य सुना होगा व उनका भृमण करने के लिए भी इक्षा जताई होगी। जी हाँ, दुनिया के सात अजूबे के बारे में हर कोई जानना ही नही बल्कि उनका भृमण भी करना चाहता हैं।

Duniya Ke Saat Ajoobe Kya Hai?

 आज की इस पोस्ट के मध्यम से हम जानेंगे कि दुनिया के सात अजूबे क्या हैं। व उनकी स्थापना कब और किसके द्वारा की गई। तो बिना देरी किये शरू करते हैं आज की इस पोस्ट को जिसमे दुनिया के सात अजूबो के बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी। 

विश्व मे 7 अजूबो के बारे में प्राचीन काल से ही जिक्र होता आया हैं। जिसके चलते नई नई पीढ़ी इनके बारे में जानकारी लेने की लिए इक्छुक रहती हैं। परंतु पुराने समय के व्याप्त सैट अजूबो में से अब कुछ ही रह गए हैं। इसीलिए एक विशेष फाउंडेशन के नेतृत्व में इनकी स्थापना पुनः की गई हैं। आइए जानिए दुनिया के सात अजूबे क्या हैं। 

Duniya के साथ अजूबे क्या हैं?

दुनिया के सात अजूबो की सूची निचे दी गयी हैं, जिनका वर्णन बाद में विस्तार रूप से किया गया हैं। 

  1. चीन की दीवार।
  2. मसीह उद्धारक 
  3. पेट्रा
  4. ताजमहल
  5. चीचेन इट्ज़ा 
  6. माचू पिच्चू
  7. कोलोसियम

चीन क दीवार- चीन की दीवार जिसे Great Wall Of China के नाम से भी जाना जाता हैं। महान एक अल्पमत हो सकता है। दुनिया की सबसे बड़ी इमारत-निर्माण परियोजनाओं में से एक, चीन की महान दीवार को व्यापक रूप से लगभग 5,500 मील (8,850 किमी) लंबा माना जाता है; हालांकि, एक विवादित चीनी अध्ययन का दावा है कि इसकी लंबाई 13,170 मील (21,200 किमी) है। कार्य 7वीं शताब्दी ईसा पूर्व में शुरू हुआ और दो सहस्राब्दियों तक जारी रहा। हालांकि इसे “दीवार” कहा जाता है, लेकिन संरचना में वास्तव में लंबी दूरी के लिए दो समानांतर दीवारें हैं। इसके अलावा, चौकी और बैरकों ने बुलवार्क को डॉट किया है। हालाँकि, दीवार के बारे में एक बहुत बड़ी बात इसकी प्रभावशीलता नहीं थी। हालांकि इसे आक्रमणों और छापेमारी को रोकने के लिए बनाया गया था, लेकिन दीवार वास्तविक सुरक्षा प्रदान करने में काफी हद तक विफल रही। इसके बजाय, विद्वानों ने नोट किया है कि यह “राजनीतिक प्रचार” के रूप में अधिक कार्य करता है।

यह भी पढिए:  Website kya hai in hindi? वेबसाइट क्या है इन हिंदी?

Christ the Redeemer Statue- मसीह उद्धारक 

सबसे बड़ी प्रतिमाओ मे अंकित की जानी वाली सबसे बड़ी प्रतिमा है।  जिसे ब्राजील के नैशनल पार्क मे स्थापित किया गया हं। इस प्रतिमा की लंबाई लगभग 130 फुट है। जीसस की एक विशाल प्रतिमा, रियो डी जनेरियो में माउंट कोरकोवाडो के ऊपर खड़ी है। इसकी उत्पत्ति प्रथम विश्व युद्ध के ठीक बाद की है, जब कुछ ब्राज़ीलियाई लोगों को “ईश्वरीयता की ज्वार” का डर था। उन्होंने एक मूर्ति का प्रस्ताव रखा, जिसे अंततः हेटर दा सिल्वा कोस्टा, कार्लोस ओसवाल्ड और पॉल लैंडोव्स्की द्वारा डिजाइन किया गया था। निर्माण 1926 में शुरू हुआ और पांच साल बाद पूरा हुआ। परिणामी स्मारक 98 फीट (30 मीटर) लंबा है – इसका आधार शामिल नहीं है, जो लगभग 26 फीट (8 मीटर) ऊंचा है – और इसकी फैली हुई भुजाएं 92 फीट (28 मीटर) तक फैली हुई हैं। यह दुनिया की सबसे बड़ी आर्ट डेको मूर्ति है। क्राइस्ट द रिडीमर प्रबलित कंक्रीट से बना है और लगभग छह मिलियन टाइलों में ढका हुआ है। कुछ हद तक निराशाजनक रूप से, मूर्ति पर अक्सर बिजली गिरती रही है, और 2014 में एक तूफान के दौरान यीशु के दाहिने अंगूठे की नोक क्षतिग्रस्त हो गई थी।

ताज महल- ताज महल जिसके बारे मे शायद ही कोई नहीं जानता हो। मुग़ल बादशाह शाहजहाँ ने जिसे अपनी बेगम मुमताज के लिए बनवाया था। यह उत्तरप्रदेश राज्य मे अगर शहर मे है। लगभग 21 वर्षों के निरंतर कार्यों के बाद इस दुर्लभ इमारत का निर्माण समाप्त हुआ। ताजमहल को पूर्णरूप से संगमरमर पत्थर से बनवाया गया है। 

हालांकि वर्तमान समय मे प्रदूषण को बढ़ते हुए ताजमहल के रंग पर कुछ बदलाव देखा गया है। जिसके चलते राज्य सरकार ने आसपास की सभी फैक्ट्री को निलंबित करने दूसरे स्थान पर चलाने के लिए आदेश दिए है। 

दुनिया के सात अजूबों मे सबसे ज्यादा प्रचीत ताजमहल की अपनी एक लोकप्रियता है। जिसके चलते सम्पूर्ण विश्वभर से टुरिस्ट आते जाते रहते है। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको दुनिया के सात अजूबों के बारे मे पर्याप्त जानकारी प्राप्त हुई होगी। अगर आप भी घूमने का शूक रखते है, व दुनिया के सात अजूबे देखने की ईक्ष रखते है। तो एक एक कर सभी पर्यटक स्थलों का लाभ उठा सकते है। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...