Duniya ki sabse badi company – एक चाइनिस कंपनी बनी दुनिया की बसे बड़ी कंपनी

कंपनी एक संस्था होती है जहां लाखों लोग सुबह से शाम अपना घर चलाने के लिए काम करते है। आप रोजमर्रा के कामकाज में जितनी भी चीजों का इस्तेमाल करते हैं वह किसी ना किसी कंपनी के द्वारा बनाया जाता है तब क्या आपके मन में कभी आ ख्याल आया है कि Duniya ki sabse badi company कौन सी है आज इस लेख में हम आपको विश्व की सबसे बड़ी कंपनी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं। 

लगभग दुनिया की सभी बड़ी कंपनियां अमेरिका से ताल्लुक रखती है और आपके मन में भी गूगल माइक्रोसॉफ्ट या फेसबुक जैसी कंपनियों के नाम आ रहे होंगे मगर आपको बता दें कि इनमें से कोई भी Duniya ki sabse badi company नहीं है। 

Duniya ki sabse badi company

Duniya ki sabse badi company कौन सी है

अगर आप सोच रहे हैं कि Duniya ki sabse badi company माइक्रोसॉफ्ट गूगल या एप्पल में से कोई एक होगी तो आपको बता दें कि आप गलत है। जब हम सबसे बड़ी टेक कंपनी की बात करेंगे तब हम माइक्रोसॉफ्ट को विश्व की सबसे बड़ी कंपनी कह सकते हैं या फिर अगर हम सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी की बात करेंगे तब हम एप्पल को विश्व की सबसे बड़ी कंपनी क्या सकते हैं लेकिन अगर हम सभी कंपनियों में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली या सबसे अधिक रेवेन्यू वाली कंपनी की बात करें। 

तो विश्व की सबसे बड़ी कंपनी चाइना बैंक अर्थात ICBC, Industrial and Construction Bank of China, यह एक चाइनीस कंपनी है जो बड़ी-बड़ी कंपनियों को लोन देने का कार्य करती है अगर हम विश्व में सबसे अधिक रेवेन्यू जनरेट करने वाली कंपनी का बात करें तो इंडस्ट्रियल एंड कंस्ट्रक्शन बैंक ऑफ चाइना विश्व की सबसे बड़ी कंपनी है। 

आपको बता दें कि इंडस्ट्रियल एंड कंस्ट्रक्शन बैंक ऑफ चाइना ने विश्व के लगभग सभी देशों में अपनी अचल संपत्ति बना कर रखी है जिससे उसकी कंपनी को और भी ज्यादा मुनाफा होता है। 

आईसीबीसी या इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना चाइना नाम के देश की कंपनी है जिसकी रेवेन्यू 175 बिलियन यूएस डॉलर या फिर 17 हजार करोड़ यूएस डॉलर है। इतनी रेवेन्यू में उनका प्रॉफिट 42 बिलियन यूएस डॉलर का है। अगर हम इस कंपनी के एसेट की बात करें तो वह चार लाख करोड़ अमेरिकन यूएस डॉलर के बराबर है। 

इस कंपनी के बाद विश्व की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी वह कंपनी है जिसके फाउंडर के चर्चे हर किसी की जुबान पर रहते है। वह एक टेक्नोलॉजी कंपनी है जिसके फाउंडर स्टीव जॉब्स और स्टीव वोजनियाक रहे है, इन दोनों ने हमें जीवन जीने का काफी अच्छा सलीका सिखाया है। मगर अप्रैल 1976 में इन दोनो साथियों के द्वारा शुरू की गई कंपनी आज विश्व की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है इस कंपनी का नाम एप्पल है जिसका रफी नहीं हो 6000 करोड़ यूएस डॉलर है। 

इन दोनों कंपनियों के बाद विश्व का तीसरा सबसे बड़ा कंपनी माइक्रोसॉफ्ट, जिसने हमारे कंप्यूटर को विंडोस दिया इसके अलावा यह कंपनी बैंक और विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स बनाती है इस कंपनी का revenue 5 ट्रिलियन यूएस डॉलर है। और चौथी सबसे बड़ी कंपनी गूगल को बनाने वाली अल्फाबेट है, आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कंपनी ने गूगल के अलावा और भी ऐसी बहुत सारे प्रोडक्ट बनाए हैं जिससे उन्हें काफी मुनाफा होता है जैसे गूगल फाइबर और गूगल एक्स, इसी के साथ अल्फाबेट का रेवेन्यू 3 ट्रिलियन अमेरिकन डॉलर है। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते है आप इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद विश्व की सबसे बड़ी कंपनी के बारे में जानकारी मिली होगी। इस लेख में हमने आपको विश्व की सबसे बड़ी कंपनी चाइना बैंक के बारे में कुछ खास जानकारी दी अगर आपको इस लेख से विश्व की सबसे बड़ी कंपनी के बारे में जानने में आसानी हुई है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...