दुनिया की सबसे छोटी महिला Duniya ki sabse chhoti mahila?

आज के इस पोस्ट में आपको पता चल जाएगा की दुनिया की सबसे छोटी महिला कौन है. आज के समय में अपने भारत देश की जनसंख्या लगभग 135 करोड़ से ज्यादा है. भारत जनसंख्या की दृष्टि से दूसरे नम्बर पर आता है. इतनी जनसंख्या वाले देश में लोग कोई न कोई विचित्र कारनामों को अंजाम देते रहते हैं. यहाँ पर प्रतिदिन कई रिकॉर्ड बनते हैं. और कई टूटते हैं कई लोग जन्म लेने के साथ ही रिकॉर्ड बना लेते हैं. तो कुछ लोग दूसरे के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए लगातार कोशिश करते रहते हैं.

दुनिया की सबसे छोटी महिला Duniya ki sabse chhoti mahila?

दुनिया की सबसे छोटी महिला

आज हम आपको दुनिया की सबसे छोटी महिला के बारे में बताने वाले है. इनकी हाईट पूरे दुनिया के अन्य लोगों से सबसे कम है. इसी कारण से Guinness word records में इनका नाम आता है नागपुर महाराष्ट्र में रहने वाली ज्योति आमगे दुनिया की सबसे कम हाईट की महिला है इनकी हाईट मात्र 2 फिट 1 इंच है और उम्र 24 वर्ष है. एक एवरेज किक्रेट बेट की लंबाई 3 फुट 1 इंच होती है इससे साफ पता चलता है कि ये दुनिया की सबसे छोटी महिला है.

सन् 2011 में ज्योति को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा worlds smallest woman का किताब मिला था. तब इनकी हाईट आज की तुलना में 0.6 इंच और कम थी वर्ल्ड रिकॉर्ड से ज्योति काफी ज्यादा फैमश हो गई आज इन्हें देश और विदेश के पोपुलर टीवी शो और इंटरव्यू के लिए ऑफर आते हैं साल 2014 और 2015 में ज्योति ने अमेरिका के हिट टीवी सीरीज अमेरिकन होरर स्टोरी में भी काम किया है इतना ही नहीं बल्कि साल 2012 में big Boss से लेकर दुनिया भर के टोप टीवी शो पर गेस्ट के रूप में जा चुकी है.

हाईट कम होने के बाद भी ज्योति कभी हार न मानने वाले एटीट्यूड के साथ अपना जीवन ब्यतीत करती है ज्योति अपनी हाईट को कभी भी अपनी कमजोरी  नहीं मानती है. Also Read: Bharat Ki Sabse Pehli Film Kaun Si Hai? Pehli Film Ka Naam

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम

महाराष्ट्र के नागपुर में निवास करने वाली महिला का नाम ज्योति आमगे है इनका जन्म 16 दिसम्बर सन् 1993 को हुआ था आज इनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है यह इतनी फैमश सिर्फ अपनी छोटी कद के वजह से है इन्हें 18 साल की उम्र में सबसे छोटी कद की महिला होने का किताब मिला ज्योति आमगे का वजन मात्र 5 किलो और कद एक सामान्य दो साल के बच्चे से भी छोटा है.

डॉक्टरों का कहना है कि ज्योति आमगे को एकोडोप्लासिया नामक बौनेपन की बीमारी है इसी वजह से उनकी हाईट भविष्य में कभी भी नहीं बढेगा इन्हें अपनी हाईट से कोई परेशानी या र्शमिदंगी महसूस नहीं होती है इन्हें पहनने के लिए अच्छे कपड़े, सोने के लिए बिस्तर और खाने के लिए इनके हिसाब के बर्तन दिए गए हैं जिससे इन्हें कोई परेशानी ना हो ये जिस स्कूल में पढती थी उनके लिए कक्षा में बैठने की ब्यवस्था इनके कद के अनुरूप ही की गई थी.

अब आप जान गये होंगे की दुनिया की सबसे छोटी महिला कौन है और इनकी कुल हाईट कितनी है और ये कहा रहती है इनका नाम क्या है और ये पूरे दुनिया भर में कैसे फैमश हुई है आपको बता दे कि ज्योति को एकोडोप्लासिया नामक हडिड्यों की बीमारी है यह बीमारी इनको 5 साल की उम्र में हो गई थी जिसकी वजह से इनकी हाईट बढ नहीं पायी है इस बीमारी का इन्होंने काफी इलाज कराया पंरतु इलाज और डॉक्टरों के देखने से इनके हाईट में 1 इंच का भी फर्क नहीं आया है.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...