Duniya ki sabse managi film – किस फिल्म में लगा था सबसे ज्यादा पैसा

दुनिया में लगभग हर देश में फिल्म बनाई जाती हैं उन फिल्मों को बनाने के लिए काफी लागत लगती है Duniya ki sabse managi film कौन सी है यह जिज्ञासा अगर आपके मन में उठी है तो इस लेख के साथ आंतक बने रहिए। 

दुनिया में विभिन्न प्रकार की फिल्में बनती है और आज कल फिल्म हमारे रोजमर्रा के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन चुकी है वह हमें एक नए जीवन का अनुभव करवाती है। दुनिया में एक से बढ़कर एक फिल्में बनती है हर बार फोन निर्माता चाहते हैं कि उसे फिल्म को पहले से और भी बेहतर बना पाए इसके लिए विषय में काफी पैसा लगाते हैं इस प्रक्रिया में क्या आपको पता है कि Duniya ki sabse managi film कौन सी है। 

Duniya ki sabse managi film

Duniya ki sabse managi film कौन सी है

आज कल दुनिया में एक से एक फिल्में बन रही हैं अगर आपके मन में कभी यह ख्याल आता है की Duniya ki sabse managi film कौन सी होगी? या किस फिल्म पर निर्माताओं ने सबसे अधिक पैसा खर्च किया होगा और वह फिल्म कैसी होगी इसके बारे में संपूर्ण जानकारी हमने नीचे दी है उसी विस्तार से पढ़े। 

आपको बता दें कि दुनिया में केवल हिंदी भाषा में फिल्म नहीं बनती है। दुनिया में विभिन्न प्रकार की भाषाओं में विभिन्न तरह की फिल्में बनती हैं जिससे काफी पसंद किया जाता है। ऐसी ही एक प्रसिद्ध फिल्म है द पीरियड ऑफ कैरेबियन। 

Pirates of the Caribbean on the stranger tides आपने इस प्रसिद्ध फिल्म का नाम सुना होगा जिसमें जैक स्पैरो की भूमिका निभाते जॉनी डेप को पूरी दुनिया ने पसंद किया है। आपको बता दें की पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन ऑन द स्ट्रेंज टाइड्स को विश्व की सबसे महंगी फिल्म कहा जाता है। 

2011 में 403 million dollar की लागत पर इस फिल्म को बनाया गया था और इस फिल्म ने 1.3 बिलीयन डॉलर की कमाई की थी। यह फिल्म आज भी लोगों के दिलों पर राज करती है किसी से भी जैक स्पैरो का किरदार भुला नहीं जाता। 

इसके बाद 2019 में आई अवेंजर एंडगेम ने एक नया रिकॉर्ड बनाया हालांकि यह फिल्म विश्व की सबसे महंगी फिल्म नहीं थी मगर विश्व की सबसे ज्यादा लागत वाली फिल्मों में इसने दूसरा स्थान हासिल किया। 

इस फिल्म पर 356 मिलियन डॉलर का खर्च किया गया था और इस फिल्म ने 2.8 बिलियन डॉलर की कमाई करके विश्व की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्मों में अपना नाम शुमार किया। 

अगर हम बात करें विश्व की तीसरी सबसे ज्यादा लागत वाली फिल्म का तो फिर से नाम रेट्स ऑफ कैरेबियन पर आता है। जैसा कि आपको पता होगा पेरेंट्स ऑफ कैरेबियन 5 पार्ट की फिल्म है और हर फिल्म ने दर्शकों के दिल पर राज किया है। विश्व की तीसरी सबसे ज्यादा लागत वाली फिल्म पीरियड ऑफ कैरेबियन एट द वर्ल्डस एंड है। यह फोन भी कैप्टन जैक स्पैरो के नाम पर लोगों के दिल पर काफी दिनों तक राज किया 2007 में आई इस फिल्म ने पूरी तरह से विश्व भर में तहलका मचाया। 

इस फिल्म पर 347 मिलियन डॉलर का खर्च किया गया और इस फिल्म ने निर्माताओं को 963 मिलियन डॉलर की कमाई करके दिया। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इस लेख को पढ़ने के बाद आप विश्व के सबसे अधिक लागत वाली फिल्मों के बारे में जान पाए होंगे आपको पता चला होगा कि किस फिल्म में निर्माताओं ने सबसे अधिक खर्च किया और बदले में उस फिल्म ने उन लोगों को क्या दिया। हालाकि विश्व की सबसे लागत वाली फिल्म रेट्स ऑफ कैरेबियन और उसके बाद अवेंजर्स एंडगेम है इन दोनों फिल्मों में रॉबर्ट डॉनी जुनियर और कैप्टन जैक स्पैरो का किरदार कभी भी कोई नहीं भूलेगा। 

अगर इस लेख से आपको Duniya ki sabse managi film के बारे में पता चला है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूले। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!