दूरबीन का आविष्कार किसने और कब किया था?

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि दूरबीन का आविष्कार किसने और कब किया था जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि  हम अपने से दूर की चीजों को देखने के लिए दूरबीन का इस्तेमाल करते हैं आज के वक्त में पृथ्वी से लाखों – करोड़ों किलोमीटर दूर स्थित गृह , पिंडों तथा तारों को देखने के लिए दूरबीन का उपयोग किया जाता है आज के समय में विश्व के विभिन्न देशों में बहुत बड़ी दूरबीन लगाई है और अंतरिक्ष की गहराई में अधिक दूर तक देखने के लिए वैज्ञानिक ने अंतरिक्ष में ही दूरबीन लगा दी है।

दूरबीन का आविष्कार किसने और कब किया था?

दूरबीन का आविष्कार किसने किया?

दूरबीन का आविष्कार हेंस लिपरसि (Hans lippershey) ने किया था। Hans Lippershey पेसे से एक eyeglass maker थे। दूरबीन का आविष्कार 17 वी शताब्दी में सन् 1608 मे हॉलैड के मित्तल वर्ग शहर में रहने वाले एक चश्मा व्यापारी का बेटे ने खेल खेल में किया था और इसका नाम हैंस लिपरसि था। दूरबीन या टेलीस्कोप एक प्रकार का यंत्र है जो दूर की चीजों को हमें बहुत ही आसानी से पास  मे दिखाता है ।

Kikjer का नाम इसे Lippershey ने रखा था. Kikjer एक उच्च भाषा का बोला जाने वाला शब्द होता है। आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि Hans Lippershey  ने दूरबीन के आविष्कार के लिए कोई अनोखा या विशेष कार्य नहीं किया था और ना ही Hans Lippershey कोई बड़ा वैज्ञानिक था। Also Read: भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौनसा है?

दूरबीन का आविष्कार कब हुआ था?

दूरबीन का आविष्कार 17 वी शताब्दी सन् 1608 मे हॉलैड के मिडिल वर्ग शहर में हुआ था।

दूरबीन में किस लेंस का इस्तेमाल किया जाता है?

Hans Lippershey ने दोनों आँखों से देखने के लिए दूरबीन का आविष्कार किया था और उन्होंने  दो नेत्रियों दूरबीन बनाया जो कि दोनों आंखो में लगाकर देखा जा सकता है इस दूरबीन में उत्तल लेंस और अवतल लेंस इन दोनों का ही इस्तेमाल किया जाता है।

दूरबीन का इतिहास

Lippershey के बेटे की छुट्टियाँ चल रही थी जब वह अपने बेटे को अपनी दुकान पर काम के लिए लाया था। तब  Lippershey ने अपने बेटे से कहा कि जो टोकरी में रंग बिरंगी कांच है उसे छांटकर अलग रखो तब उसके बेटे ने अपने आँखों पर लगाकर देखने लगा Lippershey के बेटे ने लाल और पीले सभी तरह के कांच को एक साथ लगाकर दरवाजे की ओर देखा तो बहुत डर गया उसे लगा कि उसके सामने कोई आकार खड़ा हो गया  ।

फिर उसे ये सब भ्रम लगा तो वह एक बार फिर से इसी प्रक्रिया को दोबारा किया फिर भी वह  आकार वाला दृष्टि उसे दिखाई दिया तब उसके मन में प्रश्न उठा कि यह जादुई वाली  बात अपने पिता को  बताऊँ या नहीं  बताऊ। फिर वह इस बात को अपने मन में ज्यादा देर तक रख नहीं पाए हैं और अपने पिता को बताया कि पिताजी यह सभी लेंस को अपनी आँखों पर लगाकर देखें  ।

तब इसने अपने बेटे की बात मानकर सभी लेंसों को एक साथ लगाकर देखा तो वह हैरान हो गया जो  की दूर की चीजें तीन गुना पास दिखने लगा उस मिरार से दूर स्थित वस्तु पास में दिखाई देने  लगी। 

Hans lippershey या सब दृश्य देखकर काफी खुश हुआ और अपने बेटे को गोद में उठाकर खुशी से नाचने लगा यह देखकर Lippershey की बेटा घबरा गया कि पिताजी को क्या हो गया तब उसके पिता उससे बोले की बेटा तुमने जाने अनजाने में एक वस्तु का अविष् कार किया है  इससे दूर की वस्तु पास में दिखाई देंगी। Hans Lippershey ने अपने बेटे से कहा हम इस यंत्र का निर्माण करेंगे और हमारा इस दुनिया में नाम होगा तो इस प्रकार से  दूरबीन का आविष्कार ।

निष्कर्ष =  आज के  इस आर्टिकल  में हमने आपको दूरबीन का आविष्कार कब और किसने किया है? और  दूरबीन का इतिहास के बारे में सबकुछ बताया है। दोस्तों यदि हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर शेयर जरूर करें क्योंकि दोस्त एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत लगता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप हमारे आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें ।

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...