e-aadhar kaise download करे? e-aadhar card download करने की जानकारी ?

क्या आप अपना e-aadhar Download करना चाहते है क्या आपको ऑनलाइन e-aadhar card download करना है तो हम आपको ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करने के सभी जानकारी देंगे. बहुत लोग होते हैं जिनका आधार कार्ड पुराना हो जाता है या कहीं पर गुम हो जाता है ऐसी स्थिती में वह लोग आधार कार्ड को प्राप्त करने के लिए क्या करेंगे. क्योंकि पोस्ट द्वारा आप मंगवाते हैं. तो उसमें  1-2 हफ्ते का समय लग जाता है. ऐसे में हम बताने वाले हैं की आप अपना आधार कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं.

इसे डाउनलोड करने के बाद आपको जब कहीं ऑनलाइन आधार कार्ड की आवश्यकता होती है तो आपको उस समय वहाँ पर अपना आधार कार्ड दिखा सकते हैं ऑनलाइन तरीके से आधार कार्ड डाउनलोड करके उसे अपनी गैलरी में सेव भी कर सकते हैं और जरूरत होने पर उपयोग भी कर सकते हैं सभी भारतीय लोगों सरकार के माध्यम से दी जा रही कल्याणकारी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है.

आधार कार्ड किसी के पता और पहचान पत्र का प्रमाण है आधार 12 digit का एक नंबर है जिससे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईटीएआई) के माध्यम से जारी किया जाता है कोई भी व्यक्ति आधार केंद्र या बैंक/ पोस्ट ऑफिस में जाकर आधार कार्ड के लिए अनरोल कराकर अनरोलमेंट आईडी, वर्चुअल आईडी या (UIDAI) द्वारा दिए गए हैं आधार नंबर का उपयोग कर आधार कार्ड डाउनलोड और प्रिंट कर सकता है नंबर शुरू होने के बाद व्यक्ति कई तरीकों का उपयोग कर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकता है चेक आधार कार्ड ऑनलाइन, आधार कार्ड डाउनलोड !

e-aadhar kaise download करे? e-aadhar card download करने की जानकारी ?

e-Aadhar kaise download kare?

e-Aadhar download करने के लिए हमारे द्वारा नीचे दिए गए steps को फॉलो करें !

  1. सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट https://eaadhar.Uidai.gov.in/ पर जाना होगा, website open करे.
  2. आपके सामने एक नया पेज ओपेन होगा अब आपको आधार नंबर वाले कलाम मैं अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालना है और अपना आधार नंबर डालें.
  3. आधार नंबर सही से डालने के बाद दिए गए कैप्चा  को डाले और फिर सेंड ओटीपी वाले बटन क्लिक करें.
  4. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त हो जाएगी जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड के साथ लिंक होगा उसने आपको मैसेज के द्वारा प्राप्त होगा उस ओटीपी को एंटर करें.
  5. अब यदि आप से कोई सर्वे पूछा जाता है तो उसको भरी इसके बाद यहाँ पर verify and download likha होगा वहा पर click kre जब आप verify and download वाली बटन क्लिक करेंगे तो आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा.

E-Aadhaar card password kaise पता करे?

आप अपना जब आधार कार्ड डाउनलोड करेंगे तो आप से उसको ओपन करने के लिए एक पासवर्ड पूछ जाता है. परन्तु आपको तो उसका पासवर्ड पता ही नहीं होगा और मिला भी नहीं होगा तो क्या करे चिंता करने की जरूरत नहीं है. जब आपसे पासवर्ड पूछे तो वहाँ आपको जिसके नाम से आधार कार्ड है.

उसके नाम पहले 4 अक्षर और जन्म के साल को लिखना है. जैसे की मान लीजिए कि आधार कार्ड जिसके नाम से है उसका नाम है Rohit Singh और उसके जन्म का साल है 1980 तो आपको password me लिखना है Rohi1980 और फिर आपका आधार कार्ड हो जाएगा.

डिस्क्लेमर = E-Aadhar card kaise download करते हैं आज की पोस्ट में हमने आपको इसके बारे में पूरी नॉलेज दी है जिससे आप अपना ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड कर के उसका ऑनलाइन उपयोग कर सकते हैं हमारी पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने फ्रेंड के साथ शेयर जरूर करें.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...