E- rupi meaning in hindi E-RUPI मीनिंग इन हिंदी 

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से E- rupi क्या है इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। रिजर्व बैंक अर्थात आरबीआई के द्वारा ₹1 भुगतान की लिमिट को बढ़ाकर अब ₹100000 तक कर दिया गया है 10 फरवरी 2022 को आरबीआई के गवर्नर शशिकांत आपके द्वारा इस तरह के बदलावों की जानकारी के बारे में बताया गया था आज हम आपको इस लेख के माध्यम से E- RUPI योजना क्या है, इसका क्या लाभ होता है, इसके फायदे क्या है। इन सभी के बारे में जानकारी देने वाले हैं..

E- rupi meaning in hindi  E-RUPI मीनिंग इन हिंदी 

प्रधानमंत्री जी के द्वारा देश को डिजिटल के रास्ते पर चलाने की अलग ही राह दिखा दी गई है इन सभी के चलते आज हमारे देश में सभी काम डिजिटल रूप से किए जाने लग गए हैं हर चीज डिजिटल रूप में बढ़ती जा रही है डिजिटल क्रांति में एक नया प्लेटफार्म जोड़ने की तैयारी प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा कर दी गई थी। इसके लिए उन्होंने 2 अगस्त 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया।इसका नामe- rupi योजना था। आइए जानते हैं e-rupi योजना क्या है इससे जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी इस लेख में..

E- rupi क्या है?

E- rupi एक डिजिटल कूपन होता है जिसमें खर्च की जाने वाली राशि पहले से ही डाल दी जाती है। अब खर्च कहां करना है कैसे करना है यह भी पहले से ही तय कर दिया जाता है इसीलिए इसको प्रीपेड डिजिटल वाउचर भी कह सकते हैं। इसको प्राप्त करने के लिए और खर्च करने की पूरी प्रक्रिया इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम पर आधारित होने के कारण इस को E- rupi नाम दीया है ।

इसके माध्यम से आप किसी भी ऑनलाइन पेमेंट को ट्रांसफर कर सकते हो सरल भाषा में अगर कहे तो ऑनलाइन पेमेंट के लिए इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। इसको प्राप्त करने के लिए या फिर खर्च करने के लिए किसी बैंक अकाउंट की आवश्यकता नहीं होती है ना ही किसी कार्ड की ना ही कोई डिजिटल पेमेंट एप कि इसमें जरूरत पड़ती है।

इसके लिए सिर्फ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर sms या क्यूआर कोड के माध्यम से आपको जानकारी मिल जाएगी डिजिटल वेरिफिकेशन के माध्यम से इस में आसानी से पेमेंट किया जा सकता है पेमेंट की प्रक्रिया बहुत तेज तरीके से भी होती है। इसके अंतर्गत पेमेंट कैशलेस और संपर्क कर रहे थे डिजिटल रूप से की जाती है यह सभी कार्ड बैंकों के द्वारा बैंकों के माध्यम से जारी किए जाएंगे।

E-rupi फुल फॉर्म इन हिंदी

E- rupi यूपीआई पर आधारित डिजिटल करेंसी के रूप में होती है अर्थात इसकी पूरी प्रक्रिया डिजिटल तरीके से की जाती है इसकी फुल फॉर्म की अगर बात की जाए तो यह इलेक्ट्रॉनिक rupi होता है। इसको यूपीआई प्लेटफार्म के आधार पर बनाया गया है इसका logo e₹UPI है। इसके अंदर ही अर्थात इलेक्ट्रॉनिक ₹(रुपया) और यूपीआई ( यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) है।

E-rupi का उद्देश्य

E-rupi डिजिटल भुगतान प्लेटफार्म का मुख्य रूप से जो उद्देश्य है वह कैशलेस और संपर्क रहित भुगतान प्रणाली को पूरी तरह से विकसित करना है डिजिट की प्लेटफार्म की मदद से हमारे देश के कोई भी व्यक्ति कहीं भी किसी भी कठिनाई के दौरान भुगतान की प्रक्रिया को आसानी से डिजिटल रूप से कर सकते हैं। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए एकदम सुरक्षित मानी गई है जो की पूरी तरह से क्यूआर कोड और s.m.s. पर आधारित वाउचर के प्रयोग से होती है।

यह सुविधा मोबाइल के द्वारा यूजर्स को प्राप्त होगी। इस प्लेटफार्म का उद्घाटन होने के बाद उपभोक्ता को अपने पेमेंट करने के लिए किसी कार्ड या डिजिटल भुगतान एप्लीकेशन या फिर इंटरनेट बैंकिंग की जरूरत होती है। इसीलिए यह प्लेटफॉर्म एकदम सुरक्षित माना गया है।

E-rupi के लाभ

1.उपभोक्ताओं के लिए लाभ : – डिजिटल प्लेटफॉर्म के अंतर्गत पेमेंट की प्रक्रिया बिना किसी संपर्क के की जाती है इसमें दो चरण की प्रक्रिया का पालन करना पड़ता है डिजिटल प्लेटफॉर्म के अंतर्गत किसी को पेमेंट करने के लिए बैंक खाते या या डिजिटल एप्लीकेशन जरूरत नहीं पड़ती है। इसके अलावा जो भी उपभोक्ता है उनको अपने व्यक्तित्व विवरण की जानकारी देने की जरूरत भी इसमें नहीं पड़ती है अभी तरह से जानकारी को पूर्ण रूप से सुरक्षित भी इसमे रखा जाता है।

2 अस्पतालों के लिए लाभ : – डिजिटल प्लेटफार्म के अंतर्गत कुछ प्रीपेड वाउचर भी तैयार किए गए हैं जिनके द्वारा पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी वाउचर की प्रक्रिया को आसानी से किया जा सकता है इनके चलते अस्पतालों में कैश संभालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस वाउचर की हेल्प से संपर्क रहता था आसानी के भुगतान को सुनिश्चित किया जा सकता है एक सत्यापन कोड की मदद से पेमेंट को सुरक्षित बनाने का काम इस प्लेटफार्म पर किया जाता है।

कॉर्पोरेट के लिए लाभ – किसी भी कॉर्पोरेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए भी वाउचर तैयार करने और उनको डिस्ट्रीब्यूटर भी किया जाता है इस प्रक्रिया में जिस व्यक्ति के नाम पर वाउचर निकाला जाएगा वह वाउचर उस व्यक्ति को ही मिलेगा। जिससे कि वह व्यक्ति वाउचर का सही उपयोग करके लाभ प्राप्त कर सकेगा।

Conclusion

आज हमने इस लेख के माध्यम से आप सभी को e – rupi in hindi के बारे में जानकारी प्रदान किए हमें उम्मीद है कि आपको जो भी जानकारी हमने बताई है वह आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आप इसी तरह की जानकारी से जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं और आपको यह पोस्ट पसंद आए तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...