eBook क्या है और यह Traditional book से क्यो बेहतर है?

Book तो सभी लोग पढ़ते हैं परंतु क्या आपको पता है कि ईबुक क्या है (What is eBook in Hindi)? Technology के कारण से दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है तो आज हम कुछ साल पहले के विषय में बात कर रहे हैं एक समय था जब लोग दीवारों पर, पत्तों पर लिखते थे और पढ़ते थे हमारे पुराण गीता, रामायण , कुरान इनको ताल के पत्तों पर लिखा जाता था इसके पश्चात कागज का आविष्कार हुआ ।

eBook क्या है और यह Traditional book से क्यो बेहतर है?
Hands holding ebook on bookshelf background.Copy space on digital tablet display

यहाँ पे भी लोगों ने इन कागज के पन्नों को लेकिन घूमना लोगो को मुश्किल लगता था तब आप जानते ही हैं कि मनुष्य को सिर्फ आराम ही आराम चाहिए इस परेशानी को दूर करने के लिए कुछ नया बना जिसके कारण से आप बड़ी सरलता से अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इन किताबों को लेकर जा सकते हैं ना ही आपको कोई बैग चाहिए या कुछ और आज हम इन्हीं किताबों के विषय में चर्चा करेंगे जिन कोई ebook बोला जाता है इस टेक्नोलॉजी दुनिया में ईबुक की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है।

EBook क्या है? (What is eBook in Hindi)

eBook का पूरा नाम ( Electronic book) यह एक किताब का डिजिटल रूप होता है चाहे आप अपनी भाषा में उसको electronic किताब भी बोल सकते हैं सीधे सीधे समझाया जाए तो जो खिताब आप अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर में पढ़ते हो उसे ईबुक कहते हैं आपके दिमाग में और एक प्रश्न आया होगा ।

कि क्या हम इसे हाथ में पकड़ सकते हैं तो इसका उत्तर है नहीं उसको हम अपने कंप्यूटर और मोबाइल में एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से इसे आप पढ़ सकते हो कुछ लोग pdf और ई बुक के अंतर को नहीं समझ पाते हैं पर सच्चाई यही है कि दोनों में कोई अंतर नहीं होता है बस पीडीएफ़ ईबुक का एक फॉर्मेट होता है ईओ के कुछ फॉर्मेट होते है ।

जैसे – Text , pdf, image file जैसे – किताबों के लेखक होते हैं वैसे ही इसकी भी लेखक होते हैं वह भी इंसान होते हैं आप अपने मोबाइल में किताबों की पूरी लाइब्रेरी लेके कही भी जा सकते हैं तेरे आपको बहुत सारी ऐसी कंपनी मिल जाएंगे जहाँ पर आपको बहुत सारे ई बुक्स आपको ऑनलाइन ही मिल जायेगा कुछ ई बुक्स आपको पैसे देकर खरीदने पड़ती है।

आपको और कुछ मुफ्त में मिल जाती है यह बुक सॉफ्ट कॉपी होती है अब के इस टेक्नोलॉजी के दौरान में ऐमजॉन सबसे अधिक electronic  बेच रही है ईबुक को कुछ सॉफ्टवेयर की सहायता से आप अपने कंप्यूटर में ईबुक बना सकते है है।

EBook को कैसे बेचते हैं?

1.ebay के बारे में तो सभी जानते हैं परन्तु आप इस साइट में अपनी किताबों को बेच सकते हैं आपको turbo leister programme में जो की बड़ी सरलता से पैसे कमा सकते हैं Electronic book को बेच कर  

2. और एक तरीका यह भी है सबसे खास तरीका यह है जिसमे आप अपनी बुक बेच सकते हो वह तरीका है Amazon Affiliate marketing से Amazon Kindle से आपको direct link मिल जाएँगी वहा पर आप अपने बुक भेज सकते हो जब भी आप की बुक सेल होगी आपको कुछ पैसे एमेजॉन से मिल जाएंगे।

3. यह तरीका सबसे अलग है जिसमें आपको पूरा का पूरा पैसा आपको ही मिलेगा यदि आपका खुद का वेबसाइट और ब्लॉग है तो यहाँ पर आप खुद अपनी ईबुक सेल कर सकते हैं और पूरी कमाई आप खुद ही कर सकते हैं।

4. अपनी Book Android play स्टोर भी आप बेच सकते है इसमें भी आपको कुछ हिस्सा गूगल देगा।

5. Apple का जो apple स्टोर होता है वहाँ पर भी आप अपनी ही बुक को बेचकर कुछ इनकम कर सकते हैं ।

निष्कर्ष =  आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि यह eBook क्या है और traditional book से क्यो बेहतर है तथा ईबुक क्या है और ईबुक को कैसे बेचते है? आज की इस पोस्ट में हमने आपको पी ई बुक से संबंधित सभी चीजों को डिटेल में बताया है उम्मीद है कि ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...