EDI फुल फॉर्म इन हिंदी EDI full form in hindi?

इलेक्ट्रॉनिक डाटा इंटरचेंज एक ऐसा कम्युनिकेशन सिस्टम है। इसमें एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के डाटा को इलेक्ट्रॉनिक रूप से ट्रांसफर किया जा सकता है। क्योंकि डाटा को ट्रांसफर करने में पेपर वर्क का काम नहीं करना पड़ता है, इसीलिए इसमें किसी भी व्यक्ति के इंटरफेरेंस की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से ई डी आई फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं, EDI फुल फॉर्म इन हिंदी, EDI क्या होती है, कंप्यूटर में ए डी आई का कार्य क्या है, ए डी आई फुल फॉर्म इन इंग्लिश, EDI के मानक कौन कौन से है,EDI फुल फॉर्म हिंदी आदि की जानकारी इस आर्टिकल के द्वारा आपको देने जा रहे हैं.

EDI फुल फॉर्म इन हिंदी EDI full form in hindi?
credit: https://www.edibasics.com/

EDI क्या है?

ईडीआई एक इलेक्ट्रॉनिक डाटा इंटरचेंज सॉफ्टवेयर या सिस्टम होता है। इसका उपयोग कंपनियां कंप्यूटर की एक कंप्यूटर सिस्टम से दूसरी कंप्यूटर सिस्टम में फाइलों और सभी प्रकार के दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए प्रयोग में लेती है। इसने संपूर्ण प्रक्रिया पेपरलेस होती है किसी भी प्रकार की कोई पेपर का प्रयोग नहीं किया जाता पेपर शीट के स्थान पर इसमें स्प्रेडशीट और डॉक्यूमेंट का प्रयोग होता है जिससे समय की बचत भी होती है और किसी मनुष्य के हस्तक्षेप की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है।

EDI के द्वारा होने वाले लाभ

ईडीआई के द्वारा होने वाले लाभ निम्न है..

Speed- इसके द्वारा सभी डाटा या सूचनाओं का आदान प्रदान दिन या हफ्तों में होने के बजाय कुछ सेकंड में आसानी से किया जा सकता है।

Time -saving – इसमें सभी दस्तावेजों को प्रिंट करने उनको संभालने और दाखिल करने तथा बांटने के लिए जो समय लगता है उन सभी गतिविधियों को यह समाप्त कर देता है इससे समय की बचत हो जाती है।

Accuracy – EDI मैं किसी भी मानवीय हस्तक्षेप को कम किया जा सकता है जो मानवीय गलतियों को कम कर देता है जैसे कि गैरकानूनी लिखावट गैरकानूनी दस्तावेजों की गलतफहमी आदि।

LOW cost – यह कंपनियों के पैसे बचाने में बहुत मदद करता है क्योंकि उत्पादन और दस्तावेजों को बांटने से संबंधित सभी खर्चों को इसमें समाप्त कर दिया जाता है।

CRM – यह ग्राहकों के साथ संबंधों को प्रबंधित करने में मदद करता है ताकि कंपनियां ग्राहकों की जरूरत को बदलने में तेजी से कुछ प्रक्रिया कर सके।

Real time transactions – किसी भी सूचना का आदान प्रदान करने में वास्तविक समय के अंतर्गत किया जाता है। जो कि तेजी से और बेहतर डिसीजन लेने की अनुमति भी देता है।

EDI फुल फॉर्म इन हिंदी

डी आई का फुल फॉर्म हिंदी में किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक सूचनाओं का आदान प्रदान करना होता है। अगर साधारण भाषा में बात करें तो ऑनलाइन सूचनाओं के आदान प्रदान करने की प्रक्रिया को EDI टेक्नोलॉजी कहा जाता है।

ई – इलेक्ट्रॉनिक

डी – सूचना

आई – आदान-प्रदान ( इंटरचेंज )

ईडीआई का प्रयोग हमेशा ई-कॉमर्स कंपनियों में ही अधिकतर किया जाता है। क्योंकि इसमें एक साथ हजारों कस्टमर होगी सूचनाओं का आदान प्रदान करने का कार्य आसानी से हो जाता है। सभी कस्टमरस के डाटाओं को आदान प्रदान करने का कार्य EDI के द्वारा ही पूरा किया जाता है।

EDI कैसे काम करता है?

ईडीआई आपकी कंपनी की सभी जानकारियां ईआरपी सिस्टम में एकत्रित होती है। EDI में डाटा ट्रांसफर करने के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ती है। जो इलेक्ट्रॉनिक तरीके से डाटा ट्रांसफर करती है। डाटा को EDI के द्वारा ट्रांसफर करने के लिए पहले जरूरी कागजात और डाटा जिस को भेजना है, उनको इकट्ठा करके व्यवस्थित तरीके से तैयार करना होता है। जब वह डाटा और डॉक्यूमेंट तैयार हो जाए उसको ट्रांसलेट सॉफ्टवेयर के माध्यम से ट्रांसलेट करके EDI के फॉर्मेट में बदल दिया जाता है,और इस तरह से EDI फॉर्मेट में बदलने के बाद में ट्रांसफर करने के लिए यह तैयार हो जाता है।

उसके बाद जब यह तैयार हो जाता है,तो जो आपका बिजनेस पार्टनर है, उससे बातचीत करके आप अपने डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं। ई डी आई के द्वारा डाटा ट्रांसफर करने के लिए HTTPS, HTTP ओर FTP जैसे कम्युनिकेशन प्रोटोकोल की विधियों का उपयोग किया जाता है। इस डॉक्यूमेंट को पाने वाला प्राप्तकर्ता पास में जब तक रहता है, जब तक कि वह डॉक्यूमेंट को अपने मेल बॉक्स में पूरी तरह से प्रस्तुत करके चेक नहीं कर लेता है। Also Read: व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? Whatsapp kaise download kre?

EDI का इस्तेमाल कब व कहा से हुआ?

आज भी बहुत से लोग सोचते हैं कि EDI और उसका इस्तेमाल आज के ही इस आधुनिक समय में किया जा रहा है, जबकि यह सच पूरी तरह नहीं है। EDI का उपयोग आज से ही नहीं बल्कि सन 1960 से किया जा रहा है। उस समय में EDI को कंप्यूटर एक्सचेंज टू कंप्यूटर के नाम से जाना जाता था, और प्रयोग में भी लिया जाता था। इसके द्वारा किसी कंपनी के बिजनेस डॉक्यूमेंट ऑनलाइन तरीके से कंप्यूटर की मदद से ट्रांसफर कर दिए जाते थे, और सामने वाले को वह आसानी से उसके कंप्यूटर पर मिल जाते थे। ईडीआई का इस्तेमाल बिजनेस के साथ-साथ इनवॉइस, परचेज, ऑर्डर में भी सबसे अधिक किया जाता है।

EDI full form in english

ई डी आई के इंग्लिश में और भी बहुत से फुल फॉर्म होते हैं आइए जानते हैं..

EDI – Eating Disorder inventory

EDI – Electronic document interchange

EDI – economic development interchange

EDI – Electronic data interface

EDI – Early development instrument

EDI – Eating disorder international

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको EDI फुल फॉर्म के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा दी गई है, सभी जानकारी पसंद आई होंगी। इससे और अधिक जानकारी या अन्य किसी प्रकार के कोई सुझाव के लिए हमारी वेबसाइट से भी जुड़े रह सकते हैं, या फिर कमेंट सेक्शन में ज्यादा कमेंट करते हो सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...