ek parivar ek naukri yojana – क्या है ये योजना और जानिए इसके बारे मे

ek parivar ek naukri yojana – तो दोस्तों कैसे हैं आप सभी उम्मीद करता हूं आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों सरकारी नौकरी की चाह किसे नहीं होती आज हर कोई सरकारी नौकरी चाहता है क्योंकि इसमें मिलने वाली आराम और पावर और पैसा के साथ-साथ इज्जत भी है। अगर आप भी सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं तो आज क्या टिकल में हम इसी विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे प्रधानमंत्री द्वारा नई योजना की शुरुआत की गई है इस योजना का नाम है ek parivar ek naukri yojana। इस योजना के तहत हर एक परिवार के व्यक्ति को सरकारी नौकरी दी जाएगी चाहे वह अनपढ़ हो चाहे वह पढ़ा लिखा हो सब की काबिलियत के अनुसार से सरकारी नौकरी दी जाएगी। अगर आपके परिवार से कोई सरकारी नौकरी पर तैनात नहीं है तो अब भी इस योजना के तहत सरकारी नौकरी पा सकते हैं। इस योजना के तहत हर परिवार से एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी देने की बात कही गई है।

स्वागत करता हूं आप सभी का आज के हमारे इस आर्टिकल में। आज के इस आर्टिकल में हम ek parivar ek naukri yojana के ऊपर विस्तार से चर्चा करेंगे। दोस्तों अगर आप भी सरकारी नौकरी पाने की चाह रखते हैं या इस योजना के तहत अपने परिवार को सरकारी नौकरी दिलाने चाहते हैं तो ध्यान से पढ़ें आज के हमारे इस आर्टिकल को। तो दोस्तों बने रहिए अंत तक हमारे इस आर्टिकल के साथ जिसमें हम आपको बताएंगे ek parivar ek naukri yojana क्या है और आप इसके लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

ek parivar ek naukri yojana

ek parivar ek naukri yojana क्या है

ek parivar ek naukri yojana की शुरुआत का ऐलान हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी और हमारे देश की फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण के द्वारा साल 2021 की शुरुआत में की गई थी। यह योजना पहले सिर्फ भारत के सिक्किम राज्य में लागू था लेकिन साल 2021 के शुरुआत में इसे पूरे देश भर में लागू करने की ऐलान हमारे देश के प्रधानमंत्री के द्वारा किया गया था। इस योजना के अंतर्गत हर परिवार से एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी देने की बात कही गई थी। 

इस योजना के अंतर्गत सिर्फ पढ़े लिखे व्यक्ति को ही नहीं बल्कि अनपढ़ व्यक्ति को भी सरकारी नौकरी देने का घोषणा किया गया था। इस योजना के अंतर्गत पढ़े लिखे व्यक्ति को उसकी काबिलियत के अनुसार सरकारी नौकरी देने की घोषणा की गई थी और अनपढ़ व्यक्ति को उसकी काबिलियत के अनुसार सरकारी नौकरी देने की घोषणा की गई थी।

इस योजना के अंदर बहुत सारे पद है जैसे कि हेल्पर ग्रुप डी एमटीएस इत्यादि। इस योजना के अंदर नौकरी पाने के लिए बहुत कम से कम शिक्षा डिग्री की आवश्यकता है। अगर कोई व्यक्ति आठवीं कक्षा तक भी पढ़ा वह भी इस योजना के अंतर्गत सरकारी नौकरी पा सकता है। इस योजना के अंतर्गत बिना कोई परीक्षा लिए और बिना कोई इंटरव्यू लिए नौकरी दी जाने की बात कही गई है।

बात करें कि इसमें कौन-कौन से व्यक्ति नौकरी पा सकते हैं तो इस योजना के अंतर्गत उन्हीं परिवारों को नौकरी मिलेगा जिन परिवारों से पहले से कोई सदस्य सरकारी नौकरी में ना हो।

कौन कौन से डॉक्युमेंट्स चाहिए

  • आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत गरीब परिवार को नौकरी दी जाएगी।
  • आवेदक के परिवार के किसी भी सदस्य के पास कोई पहले से सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए इस योजना के अंतर्गत उसी को नौकरी दी जाएगी।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड और पहचान पत्र जैसे जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए।
  • आवेदक के पास इनकम टैक्स सर्टिफिकेट होना चाहिए। दोस्तों आप के इनकम टैक्स सर्टिफिकेट में सलाना कमाई 500000 से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सभी वर्ग की महिलाओं के लिए इसमें 5 साल की छूट है।

Apply कैसे करे

तो चलिए दोस्तों अब आपको बताते हैं कि ek parivar ek naukri yojana के तहत आप इसमें सरकारी नौकरी पाने के लिए अप्लाई कहां से और कैसे कर सकते हैं।

दोस्तों आप ek parivar ek naukri yojana के अंतर्गत सरकारी नौकरी पाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से अप्लाई कर सकते हैं। आप इसकी ऑनलाइन फॉर्म ek parivar ek naukri yojana के ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने का एक कोई पैसा नहीं लगता है आवेदन आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। फॉर्म डाउनलोड कर लेने के बाद आपको उस सॉन्ग को अच्छी तरह कैसे भरना है जो भी डिटेल्स उसमें मांगा गया हो जैसे कि आपका नाम पता और जितने भी प्रमाण पत्र का प्रूफ मांगा गया हो सबको अच्छे से भर देना। ऑनलाइन फॉर्म अच्छे से भरने के बाद आपको इसे एक परिवार एक एक नौकरी योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर इसे सबमिट कर देना है।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि ek parivar ek naukri yojana क्या है और आप इसमें कैसे अप्लाई कर सकते हैं और इसमें अप्लाई करने के लिए कौन-कौन से जरूरी डाक्यूमेंट्स लगते हैं।

टॉमी पूरी उम्मीद है कि आपको हमारी यह आर्टिकल पसंद आई होगी और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करेंगे।

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...