Email ID कैसे बनाते हैं?

अपना एक ईमेल आईडी कैसे बनाते है वर्तमान में इंटरनेट का उपयोग सबसे अधिक हम सभी लोग करते हैं वहीं सभी लोगों के साथ communicate करने के लिए या connected रहने के लिए आपके पास अपनी एक ईमेल एड्रेस का होना बहुत आवश्यक है आप सभी लोगों को ईमेल आईडी के बारे में पता होता है परन्तु कई लोगों को आज तक पता नहीं है. की ईमेल आईडी कैसे बनता है?

Internet मे किसी service का उपयोग करने के लिए हमें ईमेल आई डी की जरूरत सबसे अधिक होती है इतना ही नहीं ईमेल आईडी एक बहुत ही सहज और सुबल जरिया है जानकारी को भेजने और लेने के लिए इंटरनेट में वही हम आपकी जानकारी के लिए बता रहे हैं कि अगर अपनी एक ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप इन्हें किसी भी vendors से free  मे बना सकते है जैसे की Gmail, yahoo Mail, iCloud mail, outlook इत्यादि ।

इस तरह से ही बहुत सारे तरह तरह के ईमेल और web mail clients होते है इन सभी में ईमेल आइडी बनाने का तरीका थोड़ा सा बदला होता है आज के इस आर्टिकल में हम आपको ईमेल आईडी कैसे बनता है इस बारे में पूरी और सही जानकारी देने वाले हैं।

Email ID कैसे बनाते हैं?

E-mail ID कैसे बनाएँ ?

Email ID बनाना काफी सरल है और आप फ्री में जितनी चाहे उतनी ईमेल आईडी बना सकते हैं आपको ईमेल आईडी बनाने के लिए हमने कुछ नीचे स्टेप्स दिए हैं। जिनको फॉलो करके आप बहुत ही सरलता से ईमेल आईडी बना सकते हैं।

  1. सबसे पहले  अपने फ़ोन में ब्राउज़र को ओपन करे उसमें Gmail. Com search  करे।
  2. उसके बाद आप  create account पर क्लिक करें और बाद में for my self  पर क्लिक करें ।
  3. Details  को डाले।

First Name = इसमें आप अपना नेम डाले।

Last name = इसमें आप अपना यूजरनेम डालें।

Username = इसमें आपको अपना यूजर नेम डालना है याद रखें यूजर नेम ही आपका ईमेल आई डी होगा आप इसमें अपना  unique username डाले जो पहले किसी ने नहीं लिखा हो यदि आपने डाला हुआ यूजर नेम किसी ने लिया होगा तो आपको that username is taken. Try another लिखा दिखाई देगा और आपके दिए हुए username के related  जितने username Available होंगे वो सारे आपको दिखेगा उसमें आपको दूसरा यूजर नेम डालना है यूज़रनेम के बॉक्स में ।

Password  =  यहाँ पर आपको पासवर्ड डालना है आपको  Strong password देना है और याद रहे ऐसा पासवर्ड होना चाहिए जिसे आपके अलावा आपकी ईमेल आईडी को कोई और लॉगिंग ना करे ऐसा पासवर्ड डालने आपका पासवर्ड 8 Word से अधिक होना चाहिए password  मे आप एक से दो special charachcty जैसे कि (@& $! *#%) का use करे  password डालकर confirm करे।

  • Verify your phone number = इसमें अपना फ़ोन नंबर डालकर next button पर click करे।

उसके बाद आपके दिए गए नंबर पर 6 digit का top आएगा उसको डालकर verify button पर क्लिक करें।

  • Enter your Details = इसमें आपको सभी मांगी हुई डिटेल्स को डालना है
  • फ़ोन नंबर इसमें वही नंबर दोबारा डालना है जो ऊपर  verify मे number डाला है.
  • Recovery email address = इसमें आप अपने Email ID को recovery करने के लिए दूसरी E-mail ID डाल सकते है।
  • Your birthday = आपको इसमें अपना जन्म दिन की date डालना है।
  • General = इसमें आपको मेल या फीमेल के विकल्प पर क्लिक करना है अगर आप लड़के है तो मेल क्लिक करें और आप लड़की हैं तो फीमेल क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको yes, I’m in button पर click करना है।
  • Yes, I’m in button पर click करने के बाद privacy and terms का page open हो जाएगा उसमें आपको agree के button पर click करना है ।
  • अब आप की ईमेल आइडी बन गई है।

निष्कर्ष  = आज की पोस्ट में हमने आपको बताया कि इमेल आईडी कैसे बनता है और इससे संबंधित सभी चीजों के बारे में जानकारी दी है उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करें।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!