Email और Gmail में क्या अंतर है?

दोस्तों ऐसा लगता है कि आज के समय में Email के बिना हमारा जीवन आधूरा सा हो जाएगा किसी भी प्रकार का काम हो किसी को कोई जरुरी Document भेजना है, कोई business proposal हो कोई form भरना हो, job के लिए Apply करना ही, Play store, YouTube का इस्तेमाल करने आदि के समय में अधिकतर काम Email की सहायता से ही पूरा होता है किसी को भी कोई भी information कितनी भी दूर भेजने के लिए सिर्फ एक किलक और कुछ ही seconds मे हमारा message दूसरे ब्यक्ति तक पहुँच जाता है.

आज हम इस पोस्ट में आपको Email or Gmail क्या है? Email और Gmail मे अंतर बताएंगे कई लोगों को Email or Gmail दोनों ही चीजों में Confusion अक्सर रहता है कि Email क्या है, Gmail क्या है बहुत लोग इन दोनों चीजों को एक ही समझते हैं यदि आपको भी इसमें कन्फ्यूजन है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी helpful है आप इसे पूरा जरुर पढ़े.

Email और Gmail में क्या अंतर है?

Email क्या है?

Email का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic mail) है जो Internet के माध्यम से mail भेजने की प्रक्रिया है इसका अविष्कार सन 1971 में हुआ जिसका श्रेय Ray Tomlinson को दिया गया है इस बीच 1978 में एक 14 वर्षीय भारतीय (अमेरिका निवासी) लडके Shiva Ayyadurai ने university of medicine and dentistry of new के लिए एक Email system जर्सी पर अपना काम शुरू किया.

इनका काम Electronic रूप से paper- based मेल प्रणाली का अनुकरण करना था और 1982 में इन्होंने अपना Email नाम का software develop किया Email का एक सीधा सा Example – post office को कह सकते है जिस तरह से आप अपना पत्र लिखने के बाद पोस्ट ऑफिस में डाकिया को देते हैं उसी प्रकार से Email मे जो सूचना आपको भेजनी है उसे लिखकर ( type ) करना है और किसी Email ID पर भेज देना है आप जिसे भेजना चाहते है उस ब्यक्ति के पास कुछ सेकेण्ड में पहुंच जाता है.

Also Read: पब्जी गेम डाउनलोड जियो फोन में? PUBG game download in jio phone?

Gmail क्या है?

Gmail Google के माध्यम से बनाया गया एक फ्री ईमेल सर्विस है इसको गूगल ने 4 अप्रैल 2004 को लांच किया था इसका इस्तेमाल हम किसी व्यक्ति को Email भेजने के लिए करते हैं यानि अगर आप किसी व्यक्ति को Email भेजना चाहते है तो इसके लिए आपके पास एक माध्यम का होना आवश्यक है जिसके द्वारा आप ईमेल भेज सकते हैं तो Gmail वो माध्यम बनकर ईमेल को एक व्यक्ति से दूसरे ब्यक्ति तक पहुचाता है.

Email और Gmail मे difference

Email और Gmail मे यह अंतर है कि किसी भी Electronic device से भेजा गया हर एक मेल Email कहलाता है और Gmail Google Company के द्वारा बनाया गया एक Website है जो हमे फ्री में Email ID बनाने और फ्री Email Service का उपयोग करने की सुविधा देती है इसका मतलब Email के अंतर्गत Gmail और Yahoo mail जैसे वेबसाइट आते हैं.

Email क्या होता है मे बताया कि Email और कुछ नहीं एक सेवा है Electronic उपकरण की सहायता से भेजा हुआ हर एक mail को Email कहते है और Gmail, Google का एक app / Website है जो आपको फ्री में एक Email ID  बनाने का मौका देता है जिसे आप Email भेजने के समय उपयोग कर सकते है.

निष्कर्ष : उम्मीद है आप लोगो को इस पोस्ट से Email और Gmail दोनों में अंतर समझ आ गया होगा आपको हमारा यह लेख Email or Gmail मे क्या अंतर है पसंद आया हो तो comment सेकशन में बताए और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!