EMI Kya Hai?

आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सभी कार्य ऑनलाइन पद्दति के माध्यम से हो रहे हैं। वही दूसरी ओर बड़ी बड़ी कंपनियों व अन्य प्राइवेट संस्था लोगो की सहूलियत के लिए विभिन्न योजनाओं को सामने लाये हैं। जिनमे से एक EMI हैं। EMI के बारे में आप ने अपने दैनिक जीवन मे जरूर सुना होगा। परंतु यह पूरी प्रक्रिया होती क्या हैं, व इसका किस प्रकार से निष्पादन होता हैं। इस विषय मे सम्पूर्ण जानकारी आज की इस पोस्ट के माध्यम से दी जाएगी।

EMI Kya Hai?

EMI क्या हैं?

EMI जिसका पूरा नाम Equated Monthly Installment हैं। हमारे रोजमर्रा के जीवन मे काफी बार हम EMI का प्रयोग करते हैं। फिर चाहे वो ऑनलाइन शॉपिंग हो या अन्य शॉपिंग वेबसाइट  के माध्यम से कोई अन्य प्रोडक्ट को खरीदना हो। उद्धारण के तोर पर अगर आप किसी अनलाइन वेबसाईट से मोबाईल खरीदना चाहते हैं,तो आपको उसके लिए किसी भी क्रेडिट कार्ड से छूट के साथ साथ EMI की सेवा भी उपलब्ध हैं।

 इसके अलावा आज के समय मे ज्यादातर लोगों को श्रण की जरूरत होती हैं, जिसके चलते व सम्पूर्ण रकम को चुकाने में असहमर्थ न हो इसके चलते बैंक की तरफ से उन्हें EMI की सुविधा प्रदान की जाती हैं। आम भाषा मे कहे तो EMI एक प्रकार से किस्तो में विभाजित हुई प्रकिर्या होती हैं। EMI पर कोई भी कार्य को पूरा करने या अन्य किसी समान को खरीदने में आसानी हो जाती हैं। आज के समय मे EMI की सुविधा हर क्षेत्र में प्रदान की जा रही हैं, फिर वो चाहे कार खरीदने से लेकर बैंक लोन व फोन खरीदना क्यों न हो।

यह भी पढिए: SMPS फुल फॉर्म इन हिंदी smps full form in hindi?

EMI कैसे प्राप्त करते हैं?

EMI प्राप्त करने के लिए कोई ज्यादा प्रयशो की आवश्यकता नही होती हैं, इसके लिए बस आपको खरीदे गए समान के विषय मे बस EMI ऑप्शन को चुनना होता हैं। जिसके चलते समान की पूर्ण रकम को छोटी छोटी रकम में भाग कर दिया जाता हैं। किस्तो के विषय मे ज्यादातर सभी ने सुना होगा परंतु इसे मॉडिफाई करते हुए EMI का नाम दिया गया। हालांकि, EMI की मदद से लेनदेन करने में कुछ एक्स्ट्रा चार्ज देना जरूर होता हैं,जो मुख्य तौर पर ब्याज दर में व्रद्धि के कारण बढ़ जाता हैं। 

जैसा कि, अगर आपको कोई बाइक खरीदने हैं जिसकी निर्धारित कीमत 1 लाख के आसपास हैं। तो अगर आप इसे EMI की मदद से खरीदना चाहते हैं,तो उसके लिए आपको 20 से 30 हज़ार रुपये एक्स्ट्रा देने होंगे जो कि आपकी EMI की समय पर निर्भर करते हैं। EMI के टाइम पीरियड का चयन करते समय यह निर्भर करता हैं। कि अपने कितनी लम्बे समय की EMI को चुना हैं। तो इस प्रकार से आप EMI प्राप्त कर सकते हैं। 

EMI की जरूरत क्यों होती हैं

सामान्य तौर पर EMI की सुविधा उन कस्टमर के लिए बनाई गई योजना हैं, जिनको किसी भी समान को खरीदने या किसी लोन का फायदा उठाने म मदद दी जा सके। EMI एक तरह से वह महत्वपूर्ण विकल्प हैं जिसकी मदद से कोई भी आर्थिक स्थिति में कमजोर व्यक्ति अपनी डिमांड पूरी कर सके। जैसा कि हमने ऊपर वर्णन किया था, कि EMI की सहायता से आप कोई भी कार्य कर सकते हैं चाहे व किसी लोन से लेकर कार खरीदने जैसा हो बेशर्त आपको कुछ एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा।

EMI का भुगतान कैसे करे व यह कैसे कार्य करती हैं?

EMI का भुगतान करने के लिए एक सामने कस्टमर के पास दो विकल्प होते हैं। 

  1. Online
  2. Offline

अगर आपके द्वारा किसी बैंक से लोन लिया गया हैं, जिसकी EMI आपके नंबर पर लगातार चालू हैं। तो उसके लिए आपको एक निश्चित समय पर उसका ब्याज देना होता हैं। इसके लिए आपको बैंक की ओफ्फिशल वेबसाइट का विकल्प मौजूद हैं जिसकी मदद से आप EMI की रकम जमा कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन माध्यम से सहमत नही हैं तो आप सीधे बैंक शाखा से भी सम्पर्क कर सकते हैं और अपनी एमई की रकम को जमा कर सकते हैं। EMI जमा करने की एक निश्चित वैधता होती हैं। जिसके चलते आपको उसे समय से पूर्ण समाप्त करना होता हैं। 

तो आशा करते हैं,आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको EMI के विषय मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी साथ ही साथ EMI के क्या फायदे हैं व इसको कैसे प्राप्त किया जाएगा इनसे जुड़ी सभी जानकारी आपको प्राप्त हुई होगी।EMI की मदद से कैसे आप अपने किसी भी सपने को पूरा कर सकते हैं ,इसके बारे मे विस्तार से जानकारी दी गई हैं । ऐसी ही महत्वपूर्ण पोस्टो को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक्स पर क्लीक करके अधिक जानकारी ले सकते हैं। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!