essay on christmas day – जाने इस त्योहार के बारे मे

essay on christmas day – भारत में विभिन्न प्रकार के त्योहार मनाए जाते हैं उनमें से एक प्रचलित त्यौहार क्रिसमस का है यह ईसाई धर्म का त्यौहार है जिसे हर्ष उल्लास के साथ हर साल ठंड के दिनों में दिसंबर के महीने में मनाया जाता है। बच्चों के प्रश्न उत्तर में अक्सर इस त्यौहार के बारे में निबंध लिखने के लिए कहा जाता है अगर आपको essay on christmas day की तलाश है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है आज के लेख में इसी के संदर्भ में विस्तार पूर्वक जानकारी दी जाएगी। 

आप चाहे किसी भी कक्षा में पढ़ते हो या आप जीवन के किसी भी स्थान पर हो आपको भारत के अलग-अलग त्यौहार के बारे में संक्षिप्त जानकारी होनी चाहिए क्रिसमस ईसाइयों का बहुत ही प्रमुख त्यौहार है जिसके बारे में बच्चों को स्कूल में निबंध लिखने के लिए कहा जाता है इसके अलावा कुछ लोग इस त्यौहार के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं अगर आप इनमें से किसी भी श्रेणी में आते हैं तो हमारे लिख के साथ अंत तक बनी रहे और essay on christmas day के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करें। 

essay on christmas day

essay on christmas day

भारत में इस त्यौहार की प्रचलित था अंग्रेजों से शुरू हुई जब अंग्रेज भारत में आए तो ईसाई धर्म बड़ी तेजी से यहां पर फैला है उसके बाद उनके त्यौहार और रीति-रिवाज भी यहां प्रचलित होने लगे। हम आपको क्रिसमस त्यौहार के बारे में बताना चाहते हैं कि यह ठंडा के दिन में मनाए जाने वाला एक त्यौहार है जो हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है इस त्यौहार को ईसाई धर्म का सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है क्योंकि यही वह दिन है जिस दिन जीसस क्रिस्ट का जन्म हुआ था। 

ईसाई धर्म में जीसस को भगवान माना जाता है वह एक बहुत बड़े नेता थे जिन्होंने इस धर्म को आगे बढ़ाने का कार्य किया अपने चमत्कार और विचारों को किताब में लिखा और लोगों को ईसाई धर्म के संदर्भ में ज्ञान देने का प्रयास किया। जीसस का जन्म 25 दिसंबर को हुआ था इसी दिन विश्व भर में ईसाई धर्म से ताल्लुक रखने वाले लोग जिसका जन्मदिन मनाते है। 

इस त्यौहार को बहुत ही हर्षोल्लास के साथ पूरे विश्व भर में केक काट के पार्टी करके और अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है यही वह दिन है जिस दिन विश्वभर में लोग  जीसस क्राइस्ट का जन्म बनाते हैं और आने वाले नए साल के लिए अलग-अलग तरह की कसमें खाते हैं और अपने नए साल को हर्षोल्लास से भरने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीके अपनाते हैं। 

क्यों मनाते हैं क्रिसमस डे

अगर विश्व भर में प्रचलित त्यौहार की बात करें तो क्रिसमस सबसे बेहतरीन त्यौहार में से एक है जिसे पूरे विश्वभर में मनाया जाता है ईसाई एक ऐसा धर्म है जिसकी जनसंख्या आपको विश्व भर में मिल जाएगी। इस त्यौहार को जीसस क्रिस्ट की पूजा करते हैं चर्च में लोग भगवान की मूर्ति के आगे अपना मस्तक झुकाते हैं और केक काटते हैं इनके जन्मदिन को एक त्योहार और पार्टी फंक्शन की तरह बहुत ही हर्षोल्लास से मनाया जाता है। 

ऐसी मान्यता है कि यह वह त्यौहार है जिस दिन सैंटा क्लॉस सभी बच्चों और अपने भक्तों को गिफ्ट देने के लिए अलग-अलग प्रकार के कपड़े पहन कर आता है। ईसाई धर्म के मुताबिक सैंटा क्लॉस एक लाल रंग का कपड़ा पहनकर हीरो की गाड़ी पर बैठकर बर्फीले पहाड़ से उभरता हुआ तेजी से लोगों के बीच आता है और वह भगवान के तरफ से अलग अलग तरह का संदेश लेकर आता है जो प्यारे बच्चों को अलग अलग तरह का तोहफा देकर जाता है। 

यही कारण है कि बच्चों के बीच यह त्यौहार और भी अधिक प्रचलित है हर कोई इस त्योहार को हर्षोल्लास से मनाना चाहता है अलग-अलग तरह के बच्चे सैंटा क्लॉस का इंतजार करते हैं बड़े-बड़े लोग सैंटा क्लॉस बनकर इस खेल को खेलते हैं और भगवान के आगे अपनी पूजा-अर्चना दिखाते हैं जीसस क्रिस्ट का धन्यवाद करते हैं और हर्षोल्लास के साथ है इस त्यौहार को मनाया जाता है। 

कई जगहों पर ऐसी भी मान्यता है कि जीसस क्रिस्ट के जन्म को सुनने माना जाता है अर्थात वहां से साल की शुरुआत हुई थी जीसस क्रिस्ट के जन्म से ही लोगों ने साल गिनना शुरू किया था। जिसके अनुसार जीसस क्रिस्ट के जन्म के बाद साल शुरू हुआ था आज 2022 चल रहा है इसका मतलब है कि जीसस क्रिस्ट का जन्म आज से 2022 साल पहले सुनने के दिन हुआ था और वह जब 1 साल के हुए थे तो एक शुरू हुआ था इसी प्रक्रिया में आगे बढ़ते हुए प्रत्येक साल बड़ा और आज 2022 वा साल आया। यही कारण है कि क्रिसमस को आने वाले साल का सबसे महत्वपूर्ण दिन माना जाता है और इस दिन नए साल की भी जोर शोर से तैयारी की जाती है। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं इस लेख को पढ़ने के बाद आप विस्तार पूर्वक तरीके से essay on christmas day समझ पाए होंगे साथ ही इस त्यौहार के बारे में जानकारी एकत्रित कर पाए होंगे अगर इसे पढ़ने के बाद आप हर्ष उल्लास से भर गए हैं और क्रिसमस के बारे में बहुत कुछ जानते हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव विचार या किसी भी प्रकार के प्रश्न कमेंट में पूछना ना भूलें। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...