Ethereum क्या है और यह bitcoin से कैसे बेहतर है?

यदि आप Tech news देख रहे हैं तो आपका सामना अवश्य ही Ethereum से हो गया होगा तो बात उठता है कि यह एथेरमे क्या है (What is Ethereum in Hindi) और यह कुछ ही वर्षों में इतनी प्रसिद्धि कैसे प्राप्त कर ली है बस यदि हम Ethereum की बात कहे तो यह Cryptocurrency के दुनिया का एक rising star होता है।

इसने बहुत ही जल्द अपना मुकाम प्राप्त कर लिया है और अभी की बात कहें तो यह Cryptocurrency list में दूसरा स्थान प्राप्त कर लिया है इसको 2015 में लॉन्च होने के पश्चात् Ethereum (Ethereum currency) की value करीब 6,800% से भी अधिक बढ़ गई है।

2017 तक के आंकड़ों की यदि हम बात करें तो अब मैं 1 Ether की कीमत करीब $480 के लगभग हो गई है Bitcoin के बाद यदि किसी Crypto currency ने बहुत ही जल्दी popularity प्राप्त की है तो वह सिर्फ Ethereum ही है।

Ethereum क्या है और यह bitcoin से कैसे बेहतर है?

एथेरेम क्या है? ( What is Ethereum in Hindi)

Ethereum जिसे की Ether कहते है यह तीसरा सबसे अधिक valuable Digital Money होता है Bitcoin के बाद और जिसकी मार्केट वैल्यू दूसरे स्थान में है अभी यह जिसे टेक्नोलॉजी पर काम करती है उसे Ethereum Block chain कहते हैं इसे सबसे पहले एक 19 साल के  Bitcoin programmer जिनका नाम Vitalik buttering है

जिन्होंने साल 2013 में सबसे पहले दुनिया के सामने लाया था इस क्रिप्टोकरेंसी ने अपनी पॉपुलरिटी को बहुत ही कम वक्त में बहुत ऊपर तक ले लिया है अगर हम इसकी अभी के  valuation की बात करें तब यह होगा लगभग $46 billion (€34bn) जो की करीब $480 प्रति coin होता है यह प्राइस ऊपर नीचे होती रहती है।

Buttering ने Ethereum को कुछ इस प्रकार से इम्प्रूव किया है की यह  Bitcoin के मुकाबले काफी ज्यादा अच्छा होता है Bitcoin की जैसे ही यह एक Decentralised payment network है इसकी अपनी क्रिप्टो ग्राफिक करेन्सी है जिसे कि दुनिया में हम किसी भी स्थान पर इंटरनेट की सहायता से भेज सकते हैं।

और ऐसा करने के लिए हमें किसी भी bank या third party के ऊपर निर्भर नहीं होना पड़ेगा इन code transportations की Decentralised ledger पर store किया जाता है जिसे Block chain भी कहते है और यह सभी की visible होता है जो कि नेटवर्क में शामिल रहते हैं.

इथेरियम कैसे काम करता है?

सभी क्रिप्टोकरेंसी की तरह , एथेरियम एक ब्लॉकचेन नेटवर्क के आधार पर काम करता है। एक ब्लॉकचेन एक विकेन्द्रीकृत, वितरित सार्वजनिक खाता बही है जहां सभी लेनदेन सत्यापित और रिकॉर्ड किए जाते हैं।

यह इस अर्थ में वितरित किया जाता है कि एथेरियम नेटवर्क में भाग लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति के पास इस लेज़र की एक समान प्रति होती है, जिससे वे पिछले सभी लेनदेन को देख सकते हैं। यह विकेन्द्रीकृत है कि नेटवर्क किसी भी केंद्रीकृत इकाई द्वारा संचालित या प्रबंधित नहीं किया जाता है – इसके बजाय, यह सभी वितरित खाताधारकों द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

ब्लॉकचेन लेनदेन नेटवर्क को सुरक्षित रखने और लेनदेन को सत्यापित करने के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करते हैं। लोग कंप्यूटर का उपयोग “मेरा” करने के लिए करते हैं या जटिल गणितीय समीकरणों को हल करते हैं जो नेटवर्क पर प्रत्येक लेनदेन की पुष्टि करते हैं और सिस्टम के केंद्र में ब्लॉकचैन में नए ब्लॉक जोड़ते हैं। प्रतिभागियों को क्रिप्टोक्यूरेंसी टोकन से पुरस्कृत किया जाता है। एथेरियम प्रणाली के लिए, इन टोकनों को ईथर (ETH) कहा जाता है।

ईथर का उपयोग बिटकॉइन जैसी वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने और बेचने के लिए किया जा सकता है। हाल के वर्षों में इसकी कीमत में तेजी से लाभ भी देखा गया है, जिससे यह एक वास्तविक सट्टा निवेश बन गया है। लेकिन एथेरियम के बारे में जो अनोखा है, वह यह है कि उपयोगकर्ता ऐसे एप्लिकेशन बना सकते हैं जो ब्लॉकचेन पर “चलते हैं” जैसे सॉफ्टवेयर कंप्यूटर पर “रन” होता है। ये एप्लिकेशन व्यक्तिगत डेटा को स्टोर और ट्रांसफर कर सकते हैं या जटिल वित्तीय लेनदेन को संभाल सकते हैं।

एंटरप्राइज एथेरियम एलायंस में शिक्षा और विकास के निदेशक केन फ्रॉम कहते हैं, “एथेरियम बिटकॉइन से अलग है क्योंकि नेटवर्क खनन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में गणना कर सकता है।” “यह बुनियादी कम्प्यूटेशनल क्षमता मूल्य और विनिमय के माध्यम को एक विकेन्द्रीकृत वैश्विक कंप्यूटिंग इंजन और खुले तौर पर सत्यापन योग्य डेटा स्टोर में बदल देती है।”

एथेरियम इतना पॉपुलर क्यों है?

Ethereum एक काफी आकर्षित डिजिटल करेंसी होती है कई लोगों के लिए यह बिटकॉइन की तरह नहीं है Ethereum एक स्पेशल करेन्सी है क्योंकि यह किसी करेन्सी को यूज़ नहीं करती ऑनलाइन पेमेंट के लिए Ethereum टोकन का यूज़ करता है किसी का ट्रांसलेशन करने के लिए जिसे स्मार्ट कॉन्टैक्ट भी कहते हैं।

Ethereum को बनाने का मकसद

एथेरियम का निर्माण करने का मकसद था कि यह विश्व का एक डिसेंलाईस ब्लॉकचेन एप्लीकेशन लाए बटरिंग के साथ बहुत कुछ हुआ है और उससे उन्होंने सामना किया और एक बिट कॉइन ब्लॉक चेन बनाई जो पहली बार इंट्रोड्यूस हुई थी क्रिप्टोकरेंसी के तौर पर 2014 में।

निष्कर्ष = आज के स्पष्ट हमने आपको बताया है कि Ethereum यह क्या है? तथा एंथोरियम इतना पॉपुलर क्यों है? आज की यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी एथेरियम से संबंधित सभी चीजों की जानकारी हो सके।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...