Facebook Account Delete Kaise Kare?

Facebook Account Delete Kaise Kare? : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी आज हम आपको फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करे? इसके बारे में बतानेवाले है। फेसबुक एक बहुत बड़ा social media प्लेटफॉर्म है, जिसे करोड़ों लोग इस्तेमाल कर रहे है। पर कभी कभी किसी कारण हमे फेसबुक अकाउंट डिलीट करना पढ़ जाता है। 

अभी हाल ही में एक न्यूज आई थी की, फेसबुक ने सभी यूजर्स का Data Leak किया है। इसके कारण बहुत सारे यूजर्स अपना फेसबुक अकाउंट कैसे करे इसके बारे में जानकारी पता कर रहे थे। इसके अलावा देखा जाए तो और भी कई कारण फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के हो सकते है। 

Facebook Account Delete Kaise Kare?
Facebook Account Delete Kaise Kare

इसलिए आज का यह आर्टिकल हमने आपके लिए लिखा है,जिसमे हम आपको सिंपल तरीके में फेसबुक अकाउंट डिलीट करना सीखनेवाले हैं। अकाउंट डिलीट करने के बारे में जानने से पहले हम थोड़ा फेसबुक के बारे में जान लेते है।

Facebook क्या है? : 

क्या आप जानते है (what is facebook in hindi) हमारे खयाल से शायद की कोई ऑनलाइन यूजर ऐसा होगा जिसे फेसबुक के बारे में पता ना हो। फिर भी इस दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग है जो फेसबुक के बारे नही जानते है। 

फेसबुक एक Social Media Site है,जिसका इस्तेमाल करके हम दुनिया में किसी भी व्यक्ति से बात कर सकते है साथ ही उनसे वीडियो कॉल पर बात कर सकते है। उन्हे अपने फोटोज और विडियोज शेयर कर सकते है। 

Facebook के Owner की बात करे तो Mark Zuckerberg यह फेसबुक के फाउंडर है,जिन्होंने फेसबुक को बनाया है। फेसबुक अपने आप को हमेशा अपग्रेड करता रहता है। उसने हाल ही में कुछ Features Add किए है। 

अब आप फेसबुक से Job की तलाश कर सकते है साथ ही किसी व्यक्ति को काम के लिए Hire भी कर सकते है। इतना ही नहीं दोस्तो आप अगर थोड़ी Research करेंगे तो आप फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? यह भी सिख सकते है। 

अगर आपको फेसबुक से पैसे कैसे कमाते है इसके बारे में जानना है तो आप हमे कॉमेंट में बताइए हम आपके लिए इससे रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करेंगे। 

दोस्तो फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के लिए आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को एक एक करके फॉलो करिए। अगर फेसबुक अकाउंट डिलीट करते वक्त आपको कोई दिक्कत आती है तो आप हमे कॉमेंट में बताइए। हम आपकी प्रोब्लम सॉल्व करने की कोशिश जरूर करेंगे।

Also Read: Internet क्या है और कैसे काम करता है? – HindiKalam 

Facebook Account Delete Kaise Kare? : 

  • सबसे पहले तो आप अपने मोबाइल में Chrome Browser पर फेसबुक अकाउंट लॉगिन करिए। 
  • अब आप फेसबुक सेटिंग पर जाकर सेटिंग पर क्लिक करिए।
  • जैसे ही आप Setting पर Click करेंगे तो आपके सामने बहुत सारे Options आ जायेंगे। 
  • यहां पर आपको Your Facebook Information में Account Ownership and Control पर क्लिक करना है। 
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक “Open” का ऑप्शन आयेगा, जिसपर आपको क्लिक करना है।
  • ओपन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 2 ऑप्शंस आयेंगे। 
  • आपको उन 2 ऑप्शंस में से “Deactivation and Deletion” पर क्लिक करना है। 
  • दोस्तो अब फिर से आपके सामने 2 ऑप्शंस आयेंगे। 
  1. Deactivate Account
  2. Delete Account
  • अगर आपको कुछ समय के लिए अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट करना है तो आप पहलेवाले ऑप्शन पर क्लिक करके “Continue to Account Deactivation” पर क्लिक करिए।
  • अगर आपको Permanantly फेसबुक अकाउंट डिलीट करना है तो आप दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करके “Continue to Account Deactivation” पर क्लिक करिए। 

दोस्तो लास्ट के “Continue to Account Deactivation” पर क्लिक करने के बाद आपका अकाउंट डिलीट हो जायेगा। अकाउंट डिलीट होने के बाद फिर से उस अकाउंट की आईडी और पासवर्ड से लोगों नही कर सकते। 

Also Read: Facebook का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

Facebook Account Hack होने से कैसे बचाएं? : 

दोस्तो यहां पर हमने आपको बोनस के तौर पर फेसबुक अकाउंट हैक होने से कैसे बचाएं इसके बारे में कुछ टिप्स नीचे बताई है,उन्हे आप जरूर से पढ़िए। अगर आप फेसबुक अकाउंट को हैक होने से बचाना चाहते है तो आप नीचे बताए गए पॉइंट्स को अच्छे से पढ़िए।

Enable Login Alert : दोस्तो फेसबुक आपको Login Alert का एक फीचर देता है, जिससे अगर कोई भी आपका फेसबुक अकाउंट लॉगिन करता है तो इसके बारे में तुरंत आपके जानकारी मिल जाती है। जानकारी मिलने के बाद आप दूसरे फोन में Login हुए अकाउंट को Log Out करके अपना पासवर्ड चेंज कर सकते है। 

Hide Your Contact Information : अगर आप अपनी Personal Information किसी को दिखाना नही चाहते है तो आप फेसबुक के सेटिंग में जाकर उन्हें Hide कर सकते है। 

Setup Two Factor Authentication : अगर यह फीचर आप Enable करते है तो आप जब भी अकाउंट लॉगिन करने के लिए जायेंगे तो आपके दिए गए नंबर या फिर ईमेल आईडी पर एक OTP आयेगा जिससे आप अपना अकाउंट लॉगिन कर पाओगे।

Don’t Click On Any Malicious Link : आपको यह ध्यान रखना है की, फेसबुक पर आई हुई और किसने भेजी हुई अनजान लिंक पर क्लिक नही करना है। इससे आपका अकाउंट हैक भी हो सकता है। 

दोस्तो ऊपर बताई गई Bonus Tips आपको अच्छी लगी हो तो नीचे कॉमेंट में जरूर बताइए। 

Conclusion

दोस्तो आपको Facebook Account Delete Kaise Kare? यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट करके जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल आपको Informative लगा हो तो इसे अपने फैमिली और दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करिए। 

इस आर्टिकल से अगर आपको दिक्कत हो तो आप हमे कॉमेंट में बताइए। हम अपनी गलती को सुधारने की कोशिश जरूर से करेंगे। इस आर्टिकल में बताई गई इनफॉर्मेशन में से कोई पार्ट अगर आपको समझ ना आया हो तो आप हमे कॉमेंट करके बता सकते है। 

Eassy on Republic Day

Eassy on Republic Day – गणतंत्र दिवस पर निबंध

0
आप हर साल 26 जनवरी को देश के हर ज क झंडे को लहराते देख सकते हैं इस दिन झंडा फहरा कर हम त्यौहार...
nepal ki jansankhya

nepal ki jansankhya – Population of Nepal

1
जैसा कि आप जानते हैं कि नेपाल एक ऐसा देश है जो कि 2 बड़े देश यानी कि भारत और चीन के बीच में...
Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha

Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha – आखिर कौन सी भाषा दुनिया...

0
दोस्तों आप इस बात को तो जानते ही होंगे कि दुनिया के हर क्षेत्र में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है। कहने का मतलब यह...
Bharat ka sabse swaksh seher

Bharat ka sabse swaksh seher – भारत का सबसे साफ और सुंदर शहर कौन सा...

0
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारत में लगभग हर शहर, कस्बा और गांव अपने आप...

सिम पोर्ट कैसे करें? How to port sim?

0
अक्सर देखा जाता है कि लोगों के सामने किसी भी टेलीकॉम कंपनी के द्वारा मिल रही इंटरनेट की सुविधा, कॉलिंग की सुविधा को लेकर...
error: Content is protected !!