Facebook Ka Malik Kaun Hai – Meta Kya Hai ?

आज के इस  डिजिटल युग मे शायद ही कोई होगा जो Facebook से परिचित न हो। जी हा, दुनियाभर मे मशहूर इस सोशल मीडिया ऐप्लकैशन के यूजर मोजूद हैं। जो फेसबुक का उपयोग अपने रोजाना की दिनचर्या में कर रहे हैं। परंतु ऐसे बहुत ही कम लोग हैं जिन्हें इसके आविष्कारक के बारे में जानकारी हैं। आपके नवीन जानकारी के लिए बता दे, कि हाल ही में फेसबुक के नाम को बदलकर (Meta) कर दिया गया हैं। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि फेसबुक का मालिक कौन हैं व इसका अविष्कार कब हुआ। Facebook से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करने के लिए इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

Facebook Ka Malik Kaun Hai - Meta Kya Hai ?

इंटरनेट की खोज अपने आप मे एक नवीन क्रांति का उदय हैं। एक समय था, जब फसेबूक या अन्य किसी सोशल मीडिया एप्पलीकेशन का दूर दूर तक कोई नाम नही था। परंतु जबसे गूगल की खोज होकर विश्व के समक्ष प्रस्तुत हुई हैं। ठीक उसी प्रकार से फेसबुक जैसी बड़ी सोशल मीडिया आप्लिकेशन का चलन सामने आया हैं। आज वर्तमान समय मे हम जितनी भी सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का इस्तमाल करते हैं जिनमे Instagram, WhatsApp जैसी बड़ी ऍप्लिकेशन्स आती हैं ये सभी फेसबुक के अंतर्गत कार्य करती हैं। UPI की फुल फॉर्म क्या है? UPI ki full form in hindi

Facebook के माध्यम से आप न केवल नए नए मित्र बना सकते हैं। बल्कि देश-विदेश के लोगो से भी जुड़ सकते हैं। इसके अलावा प्राइवेसी कंसर्न को ध्यान में रखते हुए, साइबर सिक्योरिटी के अंतर्गत अनेको सेटिंग्स कार्य करती हैं। अतः फेसबुक की अधिक व गहराई से जानकारी हासिल करने से पहले यह जानना बहुत आवश्यक हैं कि वास्तव में फेसबुक का मालिक कौन हैं?

Facebook का मालिक कौन हैं?

Facebook की शरुआत सर्वप्रथम 4 फरवरी वर्ष 2004 में Mark Zuckerberg के द्वारा की गई थी। 

हालांकि, फिलहाल में Facebook का नाम बदलकर Meta रख दिया गया हैं। इस नवीन नामकरण के पीछे बहुत से बातें हैं। फेसबुक कंपनी के CEO मार्क जुकरबर्ग ही हैं तथा अपनी कंपनी के सभी कार्यो का नेतृत्व कर रहे हैं। शरुआत में फेसबुक का प्रचलन इतना ज्यादा नही था। परंतु जबसे सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का चलन बढा हैं तबसे फेसबुक सोशल मीडिया आप्लिकेशन के स्थान में सबसे उच्च स्तर पर हैं।

 आज कुछ भी नई एप्लीकेशन को ओपन या किसी एडवांस गेम को लॉगिन करने से पहले लॉगिन करने पर फेसबुक Id की जरूरत होती हैं। 

इसके अलावा अगर बात करे कि फेसबुक किस देश की कंपनी हैं तो इसका श्रेय सीधा सीधा मार्क जुकरबर्ग की उत्पत्ति को जाता हैं। जैसा कि हमने ऊपर वर्णन किया हैं Mark Zuckerberg ही फेसबुक के इकलौते मालिक हैं और इनका जन्म अमेरिका के न्यूयॉर्क में हुआ। शरुआत से ही टेक्नोलॉजी मे दिलक्सपी रखने के साथ उन्होंने इस दुर्लभ ऐप्लकैशन का आविष्कार किया। 

Facebook की स्थापना कब हुई?

4 फरवरी 2004 को जुकरबर्ग ने The Facebook नाम से एक नई वेबसाइट लॉन्च की। उन्होंने उस साइट का नाम उन निर्देशिकाओं के नाम पर रखा जो विश्वविद्यालय के छात्रों को एक दूसरे को बेहतर तरीके से जानने में मदद करने के लिए सौंपी गई थीं। छह दिन बाद, वह फिर से मुश्किल में पड़ गया जब हार्वर्ड के वरिष्ठ कैमरन विंकलेवोस, टायलर विंकलेवोस और दिव्य नरेंद्र ने उन पर हार्वर्डकनेक्शन नामक एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के लिए उनके विचारों को चुराने का आरोप लगाया। 

जुकरबर्ग की इस अनोखी साइट के मुनाफे ने आखिरकार उन्हें दुनिया का सबसे कम उम्र का बहु-अरबपति बना दिया, उन्होंने अपनी संपत्ति को चारों ओर फैलाने के लिए अपनी भूमिका निभाई है। 2010 में, उन्होंने अन्य धनी व्यापारियों के साथ, अपनी संपत्ति का कम से कम आधा हिस्सा दान करने के लिए एक प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर किए। 

फेसबुक के अत्यधिक प्रचलन का इंटरनेट यूजर पर इतना अधिक असर पड़ा हैं। कि एक जहाँ फेसबुक को कुछ ही चुनिंदा महत्व देते थे, वही दूसरी ओर आज हर दूसरे व्यक्ति का एकाउंट फेसबुक पर मौजूद हैं। जिस तरिके से गूगल के बिना इंटरनेट की कोई भूमिका नही हैं ठीक उसी प्रकार से फेसबुक के बिना अन्य किसी सोशल मीडिया एप्लीकेशन का कोई ज्यादा महत्व नही हैं। इसको आप एक उदाहरण के जरिये से समझ सकते हैं।

वर्तमान समय मे आप कोई भी सोशल मीडिया आप्लिकेशन ओपन करते हैं जैसे की व्हाट्सएप या इंस्टाग्राम तो उसे लॉगिन करने पर सबसे पहले Facebook का नोटिफिकेशन स्क्रीन पर फलेश होता हैं। इससे यह साबित होता हैं कि फेसबुक का कितना अधिक महत्व हैं।

आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको फेस्बूक से जुड़ी सभी जानकारी व इसके असल मे मालिक कौन हैं। इसके बारे मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी। फेस्बूक क्या हैं, व इसको कैसे प्रयोग मे लाया जाता हैं, यह इतना विषम विषय नहीं हैं। परंतु बहुत ही ऐसे कम लोग होते हैं, जो किसी ऐप्लकैशन को इस्तमल करने से पहले यह जान जाते हैं। कि इसके आविष्कारक हैं कौन? 

अतः आशा करते हैं, कि आज की इस पोस्ट से आपको फेस्बूक की शरुआत के बारे मे सटीक जानकारी प्राप्त हुई होगी।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!