Facebook कैसे चलाते हैं? Facebook kaise chalate hai?

आप सभी लोगों को पता है फेसबुक क्या है और कैसे चलाते है? शायद ही कोई ऐसा online user होगा जिसे फेसबुक चलाने नहीं आता होगा. आप सभी लोगों में कई लोग बहुत पुराने कई सालों से फेसबुक चलाते हैं. परंतु आज के समय में भी कुछ लोगों के लिए यह बिल्कुल नया प्लेटफार्म है इसलिए ये जरूरी है कि उन्हें फेसबुक मैसेंजर क्या है इसके मुख्य Features क्या है? के विषय में बताया जाये. जिससे वो भी इसका सही ढंग से उपयोग कर सके.

ये फेसबुक कैसे काम करता है ये जानना बहुत जरूरी है वैसे तो यह बहुत आसानी से काम करता है जिसे कोई भी user समझ सकता है. और उनके साथ  content share कर सकते है. इस प्रक्रिया में user के द्वारा Friend request भेजा जाता हैं जिसे बाद में receiver के द्वारा accept किया जाता हैं ये request एक invitation की तरह ही होता है. ये double- side feature होता है जो की सभी user को ये opportunity प्राप्त करता है. जिससे वो चाहे तो Friend request accept कर सकते है या नही ये उन पर depend करता है.

Facebook कैसे चलाते हैं? Facebook kaise chalate hai?

Facebook के शुरुआत से ही यह हर समय बढता हो जा रहा है और इसमें अधिक से अधिक संख्या में लोग join होते जा रहे हैं और इसके अलावा फेसबुक हमेशा अपनी Mechanisms जैसे privacy और content management को improve ही कर रहे है. इससे users का experience अच्छा हो. आज के समय की बात की जाए तो Facebook ke लगभग 2.3 billions से अधिक registered Facebook users है. इतने अधिक user मे बढोतरी का कारण है Facebook ka अच्छा features है और pages भी है जो कि हमेशा Facebook मे quailty content अपलोड कर रहे है.

इसलिए आज हम आपको Facebook क्या होती हैं और Facebook केसे चलाये के विषय में पूरी जानकारी देने वाले है जिससे सभी नये और पुराने users को इससे कुछ न कुछ नया सीखने को मिल जाएगा. facebook एक बहुत ही लोकप्रिय और मुफ्त सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है यह अपने registered users को allow करता है. profiles create करने के लिए इसमे आप लोग फोटोस् और वीडियो अपलोड कर सकते है. और इसमे आप message send और अपने friends family और colleagues के साथ touch मे रह सकते है यह site बिल्कुल ही मुफ्त होता है और इसमे लगभग 37 अलग भाषाओं में उपलब्ध होता है इस्तेमाल करने के लिए. Also Read: यूसी ब्राउज़र डाउनलोड कैसे करें? UC Browser kaise download kare?

फेसबुक कैसे चलाते हैं

Facebook को design किया गया है मुख्य रूप से college students के लिए इसलिए इसके primary users students ही है.

  1. इसमे identity के लिए एक profile फोटो ka उपयोग होता है.
  2. एक दूसरे के साथ जान पहचान बढ़ाने के लिए contact information और about you space होता है.
  3. Wall – यहाँ पर आपके friends publicly comments post करते हैं.
  4. Status update – यह एक ऐसा tab है जहाँ पर आप अपने दोस्तों को अपने बारे में और आप क्या कर रहे हैं इस बारे में बता सकते हैं.
  5. News feed – इसमे प्रतिदिन information update होते रहते है आपके friends के बारे में groups जिनमें आप है applications जिन्हें उन लोगों ने add किया साथ मे अगर किसी ने कुछ भी change किया अपने profiles मे तब वो उस feed मे दिखाई आता है.
  6. यह एक ऐसा space है जिसका उपयोग photos और videos upload करने के लिए किया जाता है लेकिन facebook मे ऐसे और भी कई features है जिन्हें आप कही किसी दूसरे social Software sites मे देख नही सकते है ये customization भी होते है और इसमे आप जितना चाहे उतना application जोड़ सकते है

निष्कर्ष = आपको मैंने आज फेसबुक क्या है कैसे चलाते हैं कि पूरी जानकारी दी है आशा करती हूँ कि आपको यह सब समझ आ ही गया होगा इस आर्टिकल को लेकर कोई भी doubts है तो आप नीचे comments मे लिख सकते है.

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!