Facebook profile Kaise lock kare – जाने कैसे कोई आपको fb पर नहीं देख सकता

Facebook profile kaise lock kare – ऊपर टाइटल देखकर समझ तो आ ही गया होगा कि आज इस आर्टिकल के अंदर हम किस विषय के ऊपर चर्चा करने वाले हैं। जी हां दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं एक सोशल मीडिया ऐप  के बारे में जिसका नाम  facebook है जो आज के समय में शायद ऐसा कौन व्यक्ति है जो इसे यूज न करता हो आज लग भाग सभी लोग सोशल मीडिया ऐप जिससे facebook और whatsapp के बारे में जानते हैं।

तो दोस्तों आज का यह आर्टिकल उन लोगों के लिए है जिन्हें फेसबुक के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। क्योंकि आज मैं इस आर्टिकल के अंदर Facebook profile kaise lock kare के बारे मे जानकारी बताने वाला हूं, तो इसलिए बने रहिए इस लेख के साथ अंत तक।

Facebook profile Kaise lock kare

Facebook क्या है? इसे क्यों यूज करते हैं?

फेसबुक का आरंभ साल 2004 में हावर्ड के एक छात्र मार्क जुकरबर्ग ने किया था और कुछ ही सालों में करोड़ों लोग इसके सदस्य बन गए हैं।

दोस्तों फेसबुक इंटरनेट पर स्थित एक मुफ्त सोशल नेटवर्किंग साइट या सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है जिसके माध्यम से इसके सदस्य अपने मित्रों परिवारों और जान पहचान के लोगों के साथ संपर्क रख सकते हैं। यह एक ऑनलाइन सेवा, प्लेटफार्म या साइट होती है जो लोगों के बीच नेटवर्किंग या सामाजिक संबंधों को बनाने और उनको बढ़ाने पर केंद्रित होती है। वैसे तो कई प्रकार की सोशल नेटवर्किंग सेवाएं उपलब्ध है जैसे कि facebook, twitter, linked in इत्यादि लेकिन फेसबुक सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

फेसबुक की आवश्यकता क्या है?

दोस्तों अगर आपका किसी के साथ सामाजिक संबंध होता है तो आप उनके साथ फेसबुक के माध्यम से संपर्क में रह सकते हैं। आप अपने दोस्त और परिवार के साथ संपर्क में बने रह सकते हैं। आप उनके साथ चैट कर सकते हैं, संदेश या मैसेज भेज सकते हैं, उनके साथ फोटोस और वीडियोस शेयर कर सकते हैं

अगर आप स्कूल या कॉलेज में पढ़ते हैं तो तो आप अपने स्कूल या कॉलेज के फेसबुक पेज से संपर्क बनाए रख सकते हैं और आप एडमिशन या फिर प्रवेश से जुड़ी कई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप किसी अभिनेता या खिलाड़ी के प्रशंसक या फैन है तो आप इन एक्टर्स और खिलाड़ी को फेसबुक पर फॉलो कर सकते हैं और उनके फेसबुक पेज, फोटोस, और वीडियोस को लाइक कर सकते हैं।

Profile page क्या होता है – इसमें क्या दिखता है?

दोस्तों फेसबुक का उपयोग करने वाले लोग फेसबुक पर अपना एक प्रोफाइल पेज तैयार करके अपने बारे में जानकारी देते हैं। इसमें वह अपना नाम, अपनी फोटो, अपनी जन्मतिथि, कहां काम करते हैं और कहां से पढ़े हैं इत्यादि के बारे में जानकारी  देते हैं।

इसमें आप अपनी जान पहचान वाले लोगों का नाम डालकर उन्हें ढूंढ भी सकते हैं। अगर आप चाहे तो फेसबुक पर अपना प्रोफाइल बना  सकते हैं और अपने जानकार लोगों के साथ जुडने के लिए उन्हे ढूंढ सकते हैं। फेसबुक पर पब्लिक पेज भी होता है जो जाने-माने लोग या हस्तियां बनाते हैं। सार्वजनिक बातें या फिर पब्लिक पेज यानी कि ऐसे भेज जिन्हें हर कोई देख सकता है। फेसबुक से जुड़ जाने के बाद आप अपने प्रिय खिलाड़ी, नेता या अभिनेता से संपर्क बनाए रख सकते हैं और उनकी गतिविधियों को जान सकते हैं। आप उनके पब्लिक पेज के माध्यम से उनके बारे में लगातार जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Facebook profile kaise lock kare

फ्रेंड्स जैसा कि आप जानते हैं कि फेसबुक सोशल मीडिया का सबसे ज्यादा यूज होने वाला प्लेटफार्म है इसलिए इसकी security और privacy बहुत आवश्यक है।

सुरक्षा के संबंद मे ही Facebook profile kaise lock kare जैसे सवाल उठते है और फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करने के लिए सबसे पहले फेसबुक पर दिए गए lock profile फीचर को इनेबल करना पड़ता है जिससे सिर्फ आपके फेसबुक फ्रेंड्स ही आपके प्रोफाइल, फोटोस और आपके फेसबुक एक्टिविटी को देख सकते हैं, और कोई भी बाहरी आदमी आपके प्रोफाइल और पर्सनल डाटा को एक्सेस नहीं कर पाएगा।

Step 1  – फेसबुक पर lock profile फीचर को इनेबल करने के लिए सबसे पहले फेसबुक एप्लीकेशन ओपन करनी होगी और ओपन करने के बाद आपको अपना फेसबुक लॉगइन करना होगा।

Step 2 – लॉग इन करने के बाद ऊपर से दाहिने तरफ  3 लाइंस के ऊपर क्लिक करना है और स्क्रॉल करते हुए थोड़ा सा नीचे जाना है, और settings और privacy पर क्लिक करना है।

Step 3 – Settings और privacy पर क्लिक करने के बाद आपको फिर से settings के ऊपर क्लिक करना है जिसके बाद फेसबुक की अलग-अलग settinga दिख जाएगी।

Step 4 – इसके बाद scroll करते हुए नीचे आना है और audience and visibility के ऊपर क्लिक करना है जहां से आप अपने प्रोफाइल को लॉक करने के साथ-साथ फोटो और स्टोरी की भी सेटिंग कर सकते हैं।

Conclusion 

उम्मीद करते है ऊपर बताई गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़ते हुए आप facebook profile kaise lock karen के बारे मे समझ गए होंगे। यह थे फेसबुक से जुड़ी कुछ खास बातें जो आपके काम आ सकती है। मुझे आशा है कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर ऐसा है तो इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ साझा करे साथ ही आपने विचार और सुझाओ कमेन्ट मे बताना न भूले। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...