FAQ फुल फॉर्म इन हिंदी FAQ full form in hindi

FAQ का फुल फॉर्म फ्रिकवेंसी अस्कड क्वेश्चन होता है। मुख्य रूप से इन faq का उपयोग वेबसाइट में किसी भी प्रकार की जानकारी देने के लिए किया जाता है। हर एक वेबसाइट में आपको कहीं ना कहीं ऐसे क्यों का ऑप्शन जरूर दिखाई देगा। या फिर यह जरूर मिला होगा। जहां पर आपको उस वेबसाइट के बारे में जो भी सवाल उठते हैं उन सभी के सुझाव दिए गए होते हैं। सभी वेबसाइट के लिए FAQ बहुत जरूरी होते हैं। इनकी मदद से वेबसाइट पर विजिट करने वाले हर व्यक्ति को पता चल जाता है कि वह वेबसाइट किसके बारे में है। 

FAQ फुल फॉर्म इन हिंदी  FAQ full form in hindi

एक तरह से अगर देखा जाए तो faq क्वेश्चन के सहारे आपको किसी भी वेबसाइट को उपयोग करना आसानी से सीख सकते हो और शुरुआत में ही आपको faq के द्वारा सभी जानकारी आसानी से मिल जाती है।तो चलिए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं कि आखिर FAQ क्या होते हैं, FAQ का प्रयोग किस लिए किया जाता है, FAQ फुल फॉर्म इन हिंदी इन सभी के बारे में विस्तार से आपको बताने वाले हैं ताकि आपको किसी तरह की कोई परेशानी ना हो इसलिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

FAQ क्या होता है?

FAQ हिंदी में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल को ही FAQ कहा जाता है। इस का फुल फॉर्म हिंदी में अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल ही होता है। इसके अंतर्गत पूछे जाने वाले सवाल एक विशेष सब्जेक्ट से संबंधित प्रश्न और उत्तर सूची बद्ध तरीके से दिए गए होते हैं। मुख्य रूप से इनका उपयोग सामान्य प्रश्न, ईमेल, ऑनलाइन मंचों पर iteration करने के लिए किया जाता है। एक तरह से अगर कहा जाए तो FAQ किसी भी एक विशेष टॉपिक से जुड़े हुए कुछ प्रश्न ही प्रश्न क्रम में होते हैं। जो कि अक्सर लोगों के द्वारा पूछे गए होते हैं।

FAQ अगर सामान्य भाषा में करे तो एक ऐसी रिप्लाई लिस्ट होती है जिसने सभी क्वेश्चन बहुत जनरल तरीके से दिए गए होते हैं और यह सभी क्वेश्चन किसी विशेष चीज है सर्विस के ऊपर दिए गए होते हैं। आईटी सेक्टर की अगर बात की जाए तो जब सॉफ्टवेयर प्रोग्राम कंप्यूटर हार्डवेयर वेबसाइट और ऑनलाइन सर्विस जैसी स्थिति के लिए FAQ को क्रिएट करते हैं।

FAQशब्द मुख्य रूप से टेक्सुअल मीडिया( textual media) की हम सभी के लिए महत्वपूर्ण देन है। लोग इसे अलग अलग तरीके से pronounce भी करते हैं। जैसे : –

Fack, Faak, Fax, Facts, आदि शब्दों का प्रयोग करते हैं। इसके अलावा बहुत से लोग तो इसको F- A -Q किसी भी टॉपिक के अनुसार उसके शब्द में बदलाव कर देते हैं। कई बार तो faq का प्रयोग एक दो प्रश्नों के लिए भी कर देते हैं।

FAQ कैसे बनाते हैं?

FAQ बनाना बहुत आसान होता है। इसके लिए आप अपनी किसी भी वेबसाइट सर्विस या आपके किसी भी प्रोडक्ट के लिए आसानी से आप FAq बना सकते हो। ऐसे क्यों बनाने के लिए आपको सबसे पहले यूजर्स के फीडबैक को देखना होगा। फीडबैक को इसलिए देखना होगा ताकि आप उन सभी को एनालाइज कर सके कस्टमर्स यूजर्स के क्या क्या कमेंट है, क्या क्या डिमांड है, कौन-कौन से ऐसे प्रश्न है जो बार-बार कस्टमर पूछ रहा है, इन्हीं सब सवालों को आप अपनी वेबसाइट की गाइड बुक में लिख सकते हैं। जैसे

  • सबसे पहले आपको एफ ए क्यू में टाइटल को लिखना होगा।
  • सभी प्रश्नों की लिस्ट को कस्टमर के प्रश्नों के हिसाब से रखें।
  • सभी प्रश्नों के उत्तर छोटे से छोटे रूप में लिखें।
  • ऐसे क्यों मैं किसी दूसरे पेज का लिंक नहीं देना चाहिए।
  • इस सेक्शन को थोड़ा इंटरेस्टिंग बनाएं।

FAQ का अर्थ क्या होता है?

सामान्य प्रश्न किसी भी एक विशिष्ट विषय सर्विस या प्रोडक्ट से संबंधित एक या उससे अधिक प्रश्नों और answer की सूची को दर्शाता है। FAQ के सेक्शन में मुख्य रूप से ऐसे प्रश्न होते हैं जो अधिकतर लोगों के द्वारा ही पूछे गए होते हैं। यह आमतौर पर लेख वेबसाइट या ऑनलाइन फॉर्म में भी आप देख सकते हैं। जहां पर आपको इन्हीं प्रश्नों की पुनरावृति देखने को भी मिलती है। अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का मुख्य उद्देश्य लोगों को उस सब्जेक्ट के बारे में सभी प्रश्नों की जानकारी देने में मदद करता है। उन्हें विषय की बेहतर समझ प्राप्त करने में भी मदद करता है।

FAQ फुल फॉर्म इन हिंदी

F11 का फुल फॉर्म हिंदी में अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न होता है। अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न एक स्पेशल प्रोडक्ट या किसी भी सर्विस के बारे में सामान्य प्रश्न और उत्तर की एक सूची दी गई होती है। उसको ही FAQ कहा जाता है। FAQ का फुल फॉर्म इंग्लिश में Frequently asked questions होता है।

F – Frequently

A – asked

Q -questions

FAQ क्वेश्चन का इस्तेमाल

FAQ क्वेश्चन का इस्तेमाल इसीलिए किया जाता है कि जब भी कोई विजिटर आपकी वेबसाइट पर आए तो उसको आपकी वेबसाइट के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आपको अपनी वेबसाइट में किसके बारे में लिख रहे हैं, क्या लिख रहे हैं, वेबसाइट से पैसे किस तरह से कमाते है, वेबसाइट पर रजिस्टर्ड कैसे करते हैं, इसी तरह से वेबसाइट से पेमेंट कैसे ली जाती हैं। ऐसे बहुत सारी चीजों के बारे में अक्सर विजिटर्स को पता नहीं होता है। इसीलिए इन सभी चीजों के बारे में जान सके तो आप अपनी वेबसाइट में FAQ क्वेश्चन का इस्तेमाल कर सकते हो।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के द्वारा FAQ फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में जानकारी दी है हमें उम्मीद है कि जो भी हमने आपको जानकारी दी है। वह जरूर आपको पसंद आएगी इसी तरह की जानकारियों से आप जुड़े रहने के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रह सकते हैं और यह पोस्ट पसंद आई तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...