फास्टटैग क्या है और कहा से मिलेंगे?

Fastag क्या है? क्या आपको Roads मे travel करना पसंद है तो तब शायद आपको यह जानना काफी आवश्यक है कि फास्टैग क्या होते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपने इसके विषय में जानते हैं तब तो ठीक है परन्तु अगर नहीं तब आपको Toll plaza मैं दोगुना फीस भी भरना पड़ सकता है।

हाँ आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार के माध्यम से Toll fees मैं दोगुना कीमत वसूल किया जा रहा है यदि किसी गाड़ी के हुनर ने अपनी गाड़ी पर फास्टैग का उपयोग नहीं किया है ऐसे में हमलोगों ने समझा कि आप सभी को फास्टैग बैक्स लिफ्ट के विषय में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

फास्टटैग क्या है और कहा से मिलेंगे?

जिससे कि आपको कभी दोगुना toll fees देने की नौबत ही नहीं आएगी वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने इस Fastag का उपयोग toll gates मैं यातायात को सुविधाजनक बनाने के लिए किया गया है अब आपको अपने पास Cash रखने की कोई आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि अगर आप Fastag का उपयोग करेंगे ।

तब सफलता से आपको अकाउंट से पैसे अपने आप ही कट जाएंगे फास्टैग का उपयोग आप प्राय सभी toll plazas में कर सकते हैं जो कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन ( National Electronic toll collection) programme के तहत आती है वहीं यहाँ इस पोस्ट में आपको फास्ट्रैग क्या है?  इससे आप कैसे खरीदे और कहा से खरीदे से जुड़ी सभी जानकारी यहाँ पर आपको पढ़ने को मिलेंगी ।

Fastag full form फास्ट्रैग का फुल फॉर्म क्या है ?

Fastag एक तकनीक होता है इसे फास्टैग इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (ETC) कहते हैं इस तकनीक में रेडियो फ्रीक्वेन्सी आइडेंटिफिकेशन इस्तेमाल होता है इसमें एक टैग प्रदान किया जाता है जिसमें बारकोड से सूचनाओं को सुरक्षित किया जाता है इस बार कोर्ट के टैग को ही वाहन के विंड स्क्रीन पर लगाया जाता है ।

टोल प्लाज़ा पर आपकी गाडी जैसे ही आती है उस वक्त टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग को स्कैन करता है स्कैन करने के बाद आपके फास्टैग अकाउंट से उस टोल प्लाज़ा पर लगने वाला शुल्क स्वतः ही कट जाता है इस तरह से आपको टोल प्लाज़ा पर रुकने की जरूरत नहीं होती है।

इस तकनीक के माध्यम से आप टोल प्लाज़ा पर रुके बिना शुल्क का भुगतान कर सकते हैं वाहन के विंडस्क्रीन पर लगाया गया टैग तभी कार्य करेगा जब आपके टैग के खाते में धनराशि होगी जब यह धनराशि खत्म हो जाती है तो आपको दोबारा रिचार्ज कराना होता है ।

फास्टटैग का क्या मतलब होता है?

फास्टैग भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड आईएचएमसीएल का एक ब्राण्ड होता है इसका इस्तेमाल एनएचएआई की इलेक्ट्रॉनिक टोलिंग और अन्य सहायक परिजनों को पूरा करने हेतु किया जाता है इसमें एक रेडियो फ्रीक्वेन्सी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस टैग का इस्तेमाल होता है।

इसको वाहनों की विंडस्क्रीन पर चिपकाया जाता है जिससे इसके कोर्ट को सरलता से ऑटोमेटिक पेमेंट होता है इस टैग को किसी भी बैंक के द्वारा खरीदा जाता है टैग के इस्तेमाल से नगद लेनदेन की जरूरत नहीं होती है।

फास्टटैग कैसे काम करता है?

भारत सरकार के माध्यम से टोल के सिस्टम में बदलाव करते हुए नेशनल हाइवेज अथॉरिटी (NHAI) के साथ सूचना का आदान प्रदान करने के लिए कई राज्यों में केंद्रीय प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति की गई है इसका नियंत्रण NHAI के माध्यम से किया जाता है ।

आज के वक्त में ज्यादा तर कमशीयल वाहनों के माध्यम से का फास्टैग इस्तेमाल किया जा रहा है अभी तक निजी कार वाहनों के माध्यम से इसे पूरी तरह से नहीं अपनाया गया है और भविष्य में फास्टैग वो मोबाइल की तरह रिचार्ज किया जा सकेगा ।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि फास्टटैग का क्या मतलब होता है तथा फास्टटैग कैसे काम करता है और फास्टैग क्या है ?और कहाँ से मिलेगा ? उम्मीद है कि यह पोस्ट आपकों पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...