फादर डे 2022 father day 2022

प्रतिवर्ष जून के महीने में तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाते हैं यह दिन इंसान को समर्पित किया जाता है। जो बेटियों के किंग और बेटो के रोल मॉडल कहीं जाते हैं। इस दिन की शुरुआत किस तरह से हुई इसके पीछे का इतिहास क्या है। इसके बारे में सभी को जानकारी पता होनी जरूरी है तो आज के पोस्ट के माध्यम से हम आपको फादर्स डे 2022 के विषय में जानकारी देंगे…

कहते हैं कि दुनिया में मां बेटे का रिश्ता सबसे बड़ा होता है। मां बच्चे को जन्म देती है, और उसको पाल पोस कर बड़ा करती है, लेकिन कहीं ना कहीं अगर देखा जाए तो एक पिता अपने बच्चे को सबवे बनाने के साथ-साथ उसके भविष्य संवारने में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 बच्चे के जीवन में जितना मां का रोल होता है। उतना ही पिता का होता है। पिता त्याग और समर्पण का एक बहुत बड़ा उदाहरण है। एक पिता अपने बच्चे को समाज की सभी बुराइयों से बचा कर रखता है। पिता बच्चे की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए खुद कठिन से कठिन संघर्ष करते हैं।

 ताकि उसके अच्छा भविष्य देकर के अलावा भविष्य संवारने के लिए सही दिशा निर्देश देते हैं। मां केवल मात्र से बच्चे पर अपना प्यार न्यौछावर करते हैं। लेकिन पिता सही मार्ग दिखाने के साथ-साथ उन को कठोर बनाना भी बनाता है। पिता अपने प्रेम को दिखाते नहीं है ना जताते हैं।

 जैसे मां अपने बच्चे को सारा प्रेम जगा देती है। जीवन की सभी खुशियां देने का एक काम करता है। पिता के इसी प्रेम त्याग सम्मान के लिए दुनिया के सभी देशों में फादर्स डे मनाने का प्रचलन हो गया है। तो आज की पोस्ट के माध्यम से हम बताएंगे कि 2022 में प्रदर्शित करें उसको मनाने का कारण क्या है इसके विषय में जानकारी देंगे

फादर्स डे 2022 में कब है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर साल फादर्स डे जून के महीने में तीसरे संडे को पूरे देश में सेलिब्रेट किया जाता है। सन 2022 की अगर बात की जाए तो संपूर्ण विश्व में फादर्स डे 19 जून 2022 को मनाया जाएगा। फादर्स डे मनाने की शुरुआत सन 1910 में की गई थी।

फादर्स डे का इतिहास क्या है

इतिहासकारों की अगर मानें तो फादर्स डे मनाने की शुरुआत अमेरिका से की गई थी। ऐसा माना जाता है कि अमेरिका में रहने वाली सोनौरा स्मार्ट डोड ने फादर डे मनाने का प्रस्ताव पेश किया। हालांकि लोगों ने डोड के प्रस्ताव को एक्सेप्ट नहीं किया था।

 उस समय लोगों ने डोड पर बहुत ही कॉमेडी वाले कमेंट भी किए। आसान शब्दों में कहे तो डोड का पूरी तरह से मजाक बना दिया गया। लेकिन कुछ समय पश्चात लोगों को डोड के प्रस्तावों और पिता की अहमियत का पता चल ही गया था। उस समय के बाद में 19 जून को मिलकर सभी लोग फादर्स डे मनाने लग गए थे।

फादर्स डे मनाने की शुरुआत इस तरह से हुई थी जब सोनेरा छोटी थी, तो उनकी मां का निधन हो गया था। उसके बाद दौड़ की देखभाल उसके पिता ने की थी। एक दिन जब डोड प्रार्थना सभा में गई। तब चर्च के बिशप ने मातृशक्ति धर्म पर प्रवचन दिए। इस उपदेश से डोड बहुत इंप्रेस हो गई। 

उस समय डोड ने मदर्स डे की तर्ज पर फादर्स डे मनाने के बारे में सोचा, तो 19 जून 2009 को पहली बार डोड ने फादर्स डे मनाया। उसके बाद सन् 1924 अमेरिका के राष्ट्रपति केल्विन को लेने फादर्स डे बनाने की पूरी तरह से मंजूरी दे दी।

 फिर राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन 1966 के अंदर पूरी तरह से घोषणा करवा दी गई कि हर साल जून के महीने में तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाएगा।

फादर्स डे का महत्व क्या है

माता और पिता दोनों के प्रेम का वर्णन शब्दों में करना बहुत कठिन है। क्योंकि माता-पिता वह होते हैं जो निस्वार्थ भाव से अपने बच्चों के लिए कठिन से कठिन परिश्रम करके उनके उज्जवल भविष्य को बनाते हैं। बच्चों की दिन-रात सेवा करते हैं। 

सबसे महत्वपूर्ण चीज माता-पिता में से दोनों के प्यार की है। एक मां अपने बच्चे को लाड़ दुलार देकर पाल पोस कर बड़ा करती है तो मैं ही पिता बच्चों के रोल मॉडल कहलाते हैं क्योंकि पिता के पद चिन्हों पर चलकर हर बच्चे अपने माता-पिता का नाम रोशन करते हैं। पिता के प्यार और बलिदान सम्मान के लिए ही हर साल पूरे दुनिया में फादर्स डे मनाया जाता है।

 सभी बच्चे अपने पिता को फादर्स डे पर गिफ्ट देते हैं और उनके साथ पूरा दिन अच्छा समय बिताते हैं उनके कामों में हाथ बढ़ाते हैं और उनको पूरा सम्मान भी देते हैं वैसे तो माता और पिता के लिए साल के पूरे 365 दिन भी समय बिताने के लिए कम है लेकिन फादर्स डे के दिन इनको ज्यादा अहमियत दी जाती है।

फादर्स डे मनाने की ऑफिशियल जानकारी

फादर डे मनाने की जो ऑफिशियल जानकारी दी गई थी वह सन 1916 में अमेरिका राष्ट्रपति वुडरो विल्सन के द्वारा की गई थी। उन्होंने ही इस प्रस्ताव को स्वीकार किया था। सन 1924 में पूरी तरह से राष्ट्रपति केल्विन पुलिस ने फादर्स डे को राष्ट्रीय आयोजन के रूप में घोषित कर दिया था।

 उसके बाद में 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन के द्वारा फादर्स डे मनाने की शुरुआत जून महीने के तीसरे रविवार को कर दी गई थी और 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड के द्वारा फादर्स डे के दिन आधिकारिक रूप से अवकाश की घोषणा भी कर दी गई थी।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि फादर्स डे 2022 क्या है। इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको जॉब इनफार्मेशन इस लेख में दी है, वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारियां अच्छी लगी तो आप हमारे कमेंट सेक्शन में एक बार जाकर कमेंट करके जरूर बताएं और अधिक से अधिक हो सके तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...