fatty acid meaning in hindi – क्यूँ जरूरी है Fatty Acid जाने विस्तार से

आपने आपने स्कूल में 10 वीं या 12 वीं की किताब में फैटी एसिड के बारे में पढ़ा होगा आपको पता है कि यह ऐसे हमारे शरीर के लिए काफी आवश्यक होता है इस लेख से जुड़ी कुछ रोचक बातें और fatty acid meaning in hindi के बारे में बताने जा रहे है। 

आपको बता दें की जैसे-जैसे डिजिटल युग तेजी से बढ़ रहा है वैसे-वैसे लोग अपनी सेहत को लेकर जागरूक होते जा रहे है और वही जानना चाहते हैं कि किस प्रकार के अल्म या विटामिन के खाने से हमारा शरीर और स्वस्थ होता है। ऐसा ही एक अल्म है फैटी एसिड जिसकी हमारे शरीर को काफी ज्यादा आवश्यकता पड़ती है और इस बात को इस लेख में विस्तारपूर्वक हम बताने जा रहे हैं। 

fatty acid meaning in hindi

Fatty acid kya hai

यह एक एसिड है और यह कार्बनिक फैमिली से जुड़ा हुआ है यह असर सैचुरेटेड ओर अनसैचुरेटेड दोनों मात्रा में हमारे शरीर की जरूरत होती है। यह एसिड एक प्रकार के वर्षा होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं ओमेगा-3 और ओमेगासेक नाम के विटामिन के जरिए यह ऐसे हमारे शरीर में आते है। आसान भाषा में फैटी एसिड को विटामिन F भी कहा जाता है इस विटामिन के कमी के कारण हमारे शरीर पर त्वचा रोग या बाल झड़ने जैसी बीमारियां होती हैं। 

अर्थात जब आप विटामिन F युक्त खाना खाते हैं तो आपके शरीर में फैटी एसिड की कमी नहीं होती और आप के त्वचा रोग और बाल झड़ने जैसी बीमारियां नहीं होती। 

फैटी एसिड के फायदे

फैटी एसिड एक बहुत ही जरूरी एसिड होता है अगर इसकी उचित मात्रा हमारे शरीर में नहीं मिलती तो हमें विभिन्न प्रकार के रोग होते हैं हम बड़ी आसानी से थकने लगते हैं अगर आपको भी जल्दी थकान महसूस होती है या त्वचा रोग या बाल झड़ने जैसे रोग होते हैं तो आपको फैटी एसिड या विटामिन एप्स खाने की आवश्यकता है। 

इस लेख में हम आपको फैटी एसिड के फायदे के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे दी गई है उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें

  • फैटी एसिड खाने से आपको पिंपल नहीं होता अथवा पिंपल होने की संभावनाएं भी कम हो जाती है। 
  • फैटी एसिड खाने से आपका बाल नहीं छोड़ता या फिर झड़ता हुआ बाल भी रुक जाता है। 
  • फैटी एसिड नहीं खाने से आप किसी भी काम को करते वक्त तो बड़ी जल्दी थक जाते हैं आप ना सके इसके लिए भी फैटी एसिड काफी फायदेमंद माना जाता है। 
  • फैटी एसिड हृदय रोग की संभावना भी कम करता है साथ ही अगर आप किसी प्रकार के हृदय रोग से पीड़ित है तो यह आपके हृदय रोग को ठीक करता है। 
  • Fatty acid cholesterol को भी काम करता है। 
  • Vitamin F का सही रूप से सेवन करने पर अल्जाइमर, मधुमेह और विभिन्न प्रकार के मस्तिक रोक में भी सुधार मिलता है। 

किन खाद्य पदार्थ में फैटी एसिड पाया जाता है

फैटी एसिड के क्या लाभ हैं और फैटी एसिड किसे कहते हैं यह सारी बातें विस्तार पूर्वक समझने के बाद अगर आपको फैटी एसिड किन खाद्य पदार्थ में पाया जाता है यह जानना है तो इसके बारे में जानकारी नीचे दी गई है। 

  • फैटी एसिड या विटामिन ऐप आपको राई के तेल में मिलता है। 
  • सूरजमुखी का तेल फैटी एसिड का बड़ा उत्तम सोर्स है। 
  • अखरोट 
  • बादाम 
  • सोयाबीन
  • मछली अंडा या किसी भी प्रकार का मांस
  • मटर, नट्स, टमाटर 
  • Broccoli 
  • शलगम
  • गाय का दूध

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इसलिए को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आपको फैटी एसिड के बारे में सभी प्रकार की जानकारी मिली होगी। आप अगर इस लेख के माध्यम से जानता Fatty Acid क्या होता है और फैटी एसिड किस प्रकार से आपके शरीर के लिए लाभदायक है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूले। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...