FIFO क्या है? FIFO full form kya hai?

आज के इस पोस्ट में दोस्तों हम आपको बताएंगे की फीफो क्या होता है FIFO की फुल फॉर्म क्या होती है? FIFO की इंग्लिश और हिंदी में क्या कहते हैं और इसके विषय में बहुत सारी जानकारी विस्तारपूर्वक से आज हम इस पोस्ट में बताएंगे।

FIFO क्या है? FIFO full form kya hai?

FIFO क्या है?

FIFO एक डाटा की प्रोसेसिंग (processing) और retrieving करने का एक बेहतर तरीका है इसका पूरा नाम “फर्स्ट इन फर्स्ट आउट First In First out है” इसमें आइटम को सबसे पहले एंटर किया जाता है उसे रिमूव भी किया जा सकता है सरल भाषा में कहा जाए तो आइटम और प्रॉडक्ट को रिमूव किया जाता है।

उस ऑर्डर में जिससे ऑर्डर के समान एंटर किया गया है सभी कंप्यूटर में FIFO system implement किया जाता है array या buffer से डाटा extract किया जाता है कंप्यूटर्स में जब कभी डाटा इंट्री किया जाता है तो बफर सिस्टम होता है उसे डांटा data extract किया जाता है तब फीफो मेथड का उपयोग किया जाता है ।

हम इसे आपको समझाने के लिए एक उदाहरण बता रहे हैं मान लीजिए एक वेंडिंग मशीन Vending machine है जहाँ से आइटम को पीछे से लोड किया जाता है जब कोई व्यक्ति किसी एक आइटम को चुन लेता है तब वह व्यक्ति शायद उस वेंडिंग मशीन के किसी एक रो के प्रोडक्ट्स को चुनेगा परन्तु ऐसे में मशीन फ्रंट के आइटम को पहले चुनती है।

फिर पीछे के एक आइटम इस लाइन में आगे चली जाती है वही फीफो method से आइटम फीफो FIFO method dispenses को डिस्पेंसर किया जाता है जैसे कि उन्हें पहले से रिप्लेस किया जाएगा कंप्यूटर सिस्टम को इम्प्लिमेंट किया जाता है जब डाटा को  extract किया जाता है और एक एक array या buffer से सिस्टम का प्रयोग किया जाता है  ।

FIFO का फुल फॉर्म हिंदी में FIFO full form in Hindi-

FIFO का फुल फॉर्म हिंदी में पहले आएं पहले गए है यह एक जरूरी डाटा एक्स्ट्रैक्ट करने का एक सिस्टम है FIFO मैथड से किसी आइटम को जब एंटर किया जाता है तब उसको उसी समान ऑर्डर में रिमूव भी किया जा सकता है और इसमें थर्ड को फीफो करते हैं।

  • एफ (F) – पहले (First)
  • आई (I)- आये (In)
  • एफ (F)– पहले (First)
  • ओ (O)- गये (Out)

तथा जिंस ऑर्डर में उसे एंटर किया जाता है उसी ऑर्डर में उसे रिमूव भी किया जाता है और आपको बता दें कि इस मेथड का उपयोग कंप्यूटर सिस्टम मैं भी किया जाता है और इस सिस्टम अथार्त FIFO मेथड का उपयोग डाटा extract करने के लिए इसका उपयोग होता है ।

दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप FIFO full form क्या होता है? जान गए होंगे तो अब हम FIFO के विषय में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

FIFO full form इंग्लिश FIFO  full form in English

FIFO का फुल फॉर्म इंग्लिश में first in first out है और यह फर्स्ट इन फर्स्ट आउट (FIFO) एक अकाउंटिंग method का भाग होती है यह जहाँ पहले हासिल की गई संपत्ति पहले बेच दी जाती है और विधि फीफो सूची को अंत में खरीदी गई वस्तुओं से मिलकर समझती है।

  • F – First
  •  I – In
  • F – First
  • O – Out

आउट इसमें method का उपयोग वर्तमान कंप्यूटर मैं डाटा को एक्स्ट्रैक्ट करने के लिए FIFO सिस्टम का उपयोग किया जाता है यह काफी ज्यादा महत्वपूर्ण मैथड होता है इसका उपयोग बहुत सरल होता है 

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको यह बताया है कि यह FIFO क्या है? तथा इसकी फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश में उम्मीद है कि हमारी यह पोस्ट आपकों पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे ।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...