Firewall क्या है? Firewall in Hindi 2022?

आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि Firewall क्या है ? हम सभी लोग अपने जीवन में कोई भी कार्य करने के लिए एक चीज़ का ध्यान जरूर रखते हैं। वह है सुरक्षा जैसे की आपने अपने  आने वाले कल के लिए लोग पहले से ही पैसो को एकत्र करके रख लेते है कि भविष्य में उन्हें पैसों के लिए किसी दूसरे से मांगने की आवश्यकता न पड़े।

अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए माँ बाप हमेशा उनके साथ रहते हैं। जो बड़े बड़े सेलिब्रिटी और मंत्री होते हैं उनकी सुरक्षा के लिए bodyguards होते हैं और प्रत्येक देश में सभी मनुष्य की सुरक्षा के लिए कानून का निर्माण किया गया  है  सरहद पर प्रत्येक दिन हमारे देश के वीर जवान सभी लोगों की सुरक्षा के लिए अपनी जान गंवा देते हैं । हम सभी मनुष्य का पूरा जीवन किसी न किसी सुरक्षा के अंदर रहता है। इस वजह से हमारा जीवन काफी बेहतर हैं ठीक उसी प्रकार से कंप्यूटर को भी एक सुरक्षा की आवश्यकता रहती है.

जो उसे वायरस और malware से बचाकर रखा सकें और Computer  मे save  सभी data किसी अन्य व्यक्ति के हाथ न लग जाए आप लोगों में ज्यादातर लोग कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग अधिक मात्रा में कहते हैं जो लोग इन का उपयोग करते हैं उन्होंने Firewall का नाम आवश्यक ही सुना होगा आज हम आपको बताएंगे firewall क्या है ?और यह क्यों जरूरी है?

Firewall क्या है? Firewall in Hindi?

Firewall क्या है?

Firewall कंप्यूटर सिस्टम के नेटवर्क को सुरक्षा करने के लिए प्रणाली है. ये Authorized व Unauthorized network के बीच सुरक्षा दीवार के जैसे रहता है। यह नेटवर्क को फ़िल्टर करने के लिए उपयोग किया जाता है मतलब इसका इस्तेमाल किसी भी नेटवर्क मे Unauthorized चीजें spread मतलब न फैले इसके लिए इस्तेमाल करते हैं ये चीजें जैसे – Virus, Trojans, malicious links, spyware  इत्यादि हो सकती है.

इसके साथ ही साथ हमारा यह जानना बहुत आवश्यक है कि यह ना सिर्फ कंप्यूटर को सुरक्षा प्रदान करता है बल्कि यह उस कंप्यूटर से कनेक्टेड सभी डिवाइस को भी वायरस से सुरक्षित रखता है । इसी कारण आज के समय में घर तथा ऑफिस आदि अनेक स्थानों पर Firewall एंटीवायरस का इस्तेमाल किया जाता है। Also Read: FM Whatsapp Kya Hai? Kaise Download Kare?

फायरबॉल का उपयोग करने के फायदे है।

 1.फ़ायरवॉल सभी कंप्यूटर्स के लिए बहुत आवश्यक होता है क्योंकि यह कंप्यूटर को हानिकारक तत्वों वायरस स्कैनिंग जैसे हमलों से सुरक्षित करनी निजी Data safe रहता है।

2.Firewall के उपयोग से ना सिर्फ कंप्यूटर को ही वायरस से बचाया जाता है बल्कि किसी नेटवर्क से कनेक्टेड सभी कंप्यूटरं को फेयरवेल की सहायता से बचाया जाता है।

3. Firewall हर एक सॉफ्टवेयर, फाइल्स को कंप्यूटरं में काम करने से पहले अच्छी तरह चेक करता है तथा किसी प्रोग्राम को इन्स्टॉल करने से पहले उसकी सुरक्षा को चेक करता है और अनुमति के बाद ही किसी प्रोग्राम को इंस्टॉल करता है।

4. Firewall  कंप्यूटर नेटवर्क में आने वाले सभी ट्रैफिक पर पूरा ध्यान रखता है।

5.Firewall “ ट्रोजन हॉर्सेज” को ब्लॉक करने में मदद करता है यानी कंप्यूटर का नेटवर्क पर पूरी तरह से कंट्रोल करता है।

6. Firewall system के  लॉगिन प्रोसेसर के वक्त नेटवर्क ट्रैफिक की जांच करता है और data source को Analy भी करता है।

किसी भी प्रोग्राम  मे Firewall को Enable या Disable कैसे करे?

  1. आपको सबसे पहले start menu पर जाना है और control penal पर click करे।
  2. यहाँ पर आप System and Security पर click करे फिर आप system and maintenance पर click करे।
  3. उसके बाद security मे view in windows security पर click करे।
  4. अब आप Allow on app  through firewall पर जाए सभी  programs की एक सूची खुलेगी जिसमें एक चेक बॉक्स होगा।
  5. अब आप उस प्रोग्राम के बॉक्स को अनचेक करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं यदि आप चाहते हैं कि एक public network से connect  करने पर program को block कर दिया जाए तुरंत एक private network से connect करने पर उसे unblock कर दिया जाए तो  प्रोग्राम की सूची के दाईं ओर उपयुक्त check box को check और uncheck  करे सभी setting को भरने के पश्चात नीचे ओके पर क्लिक करें । सिस्टम पर इंस्टॉल किए प्रोग्राम की सूची में से एक प्रोग्राम को जोड़ने के लिए  add Another program बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

निष्कर्ष  = आज के इस पोस्ट में हमने आपको  Firewall  से संबंधित सभी चीज़ो के बारे में बताया है। उम्मीद है कि यह  पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...