Food Security Mitra Scheme 2022 खाद्य सुरक्षा मित्र योजना 2022

आज हम इस लेख में आपको भारत सरकार के द्वारा जारी की गई खाद्य सुरक्षा मित्र योजना 2022 के विषय में जानकारी देने वाले है। क्या आप भारत सरकार जारी की गई इस योजना के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो आप तक पढ़े क्योंकि आज हम आपको खाद्य सुरक्षा योजना के बारे में बताने वाले है…

Food Security Mitra Scheme 2022 खाद्य सुरक्षा मित्र योजना 2022

आज हमारे देश में खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता का एक बहुत बड़ा मुद्दा का विषय बना हुआ है। क्योंकि यह दोनों ही चीजें हर इंसान के लिए बहुत जरूरी है। इसी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हमारे देश के केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री भारत सरकार के आवेदन जी के द्वारा खाद्य सुरक्षा मित्र योजना का शुभारंभ किया गया। इस योजना से कुछ भोजन मित्र बनाए जाएंगे जो कि सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं जैसे ही सरकारी स्कूलों में सरकारी संगठनों में वितरण किया जाने वाला भोजन इनका यह सभी निरीक्षण करेंगे।

 इसके बदले उनको पैसे भी दिए जाएंगे। एक तरह से सरकारी नौकरी की तरह यह सभी कार्य किया जाएगा इस योजना एक अभियान के तहत चलाया गया है अब यह भोजन मित्र कौन-कौन से होंगे कैसे होंगे और किस तरह से प्राप्त करेंगे इन सभी के विषय में आपको आज आप बताएंगे।

तो जानते हैं हम भारत सरकार के द्वारा जारी की गई खाद्य सुरक्षा मित्र योजना के विषय में संपूर्ण जानकारी आखिर क्या है यह खाद्य सुरक्षा मित्र योजना, खाद्य सुरक्षा मित्र योजना का उद्देश्य क्या है, खाद्य सुरक्षा योजना के लिए आवेदन कैसे किया जाता है, खाद्य सुरक्षा योजना में किन किन व्यक्तियों को शामिल किया जाएगा, इन सभी के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी इस लेख मे…

क्या है खाद्य सुरक्षा मित्र योजना 2022

खाद्य सुरक्षा मित्र योजना सरकार के द्वारा जारी की गई एक सरकारी योजना है। इस योजना में जैसे सरकार ने लोगों को बैंकिंग सुविधा की जानकारी के लिए बैंक मित्र बनाया है। आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए आरोग्य मित्र बनाए हैं।

 ठीक उसी तरह खाद्य संबंधी योजनाओं में बनाए जाने वाले भोजन का निरीक्षण करने के लिए उनको सही जांच करने के लिए भोजन मित्र बनाए जा रहे हैं। इन सभी भोजन मित्रों को निरीक्षण के बदले पैसे भी दिए जाएंगे। एक तरह से कहा जाए तो यह पूरी प्रक्रिया सरकारी नौकरी की तरह होती है। इसी को खाद्य सुरक्षा मित्र योजना नाम दिया गया है।

Also Read: Rang De Basanti Full Movie Download Filmyzilla- Download Movie Free.

खाद्य सुरक्षा मित्र योजना का उद्देश्य

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा जारी खाद्य सुरक्षा मित्र योजना में केंद्रीय खाद्य सुरक्षा एवं भारत के मानक अधिकारी के द्वारा इस योजना की शुरुआत इसलिए की गई है कि ऐसी सरकारी स्कूल और जो भी सरकारी संगठन से जुड़े हुए लोग हैं।

 उनको मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता का सही तरीके से निरीक्षण करके उनको बेहतर भोजन दिया जा सके और इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य ग्राउंड लेवल पर शुरू करने का निश्चय किया गया है ताकि सभी लोग पर्सनली रूप से प्रेरित होकर इस योजना का हिस्सा बन सके।

खाद मित्र योजना की कैटेगरी

खाद मित्र योजना के लिए भारत सरकार के द्वारा तीन कैटेगरी बनाई गई सरकारी भोजन का सही तरीके से निरीक्षण किया जा सके..

1 डिजिटल मित्र

2. ट्रेनर मित्र

3. स्वच्छता मित्र

खाद मित्र योजना के लिए एबिलिटी

खाद मित्र योजना के लिए जिन योग्यताओं को सरकार के द्वारा निर्धारित किया गया है उनमें से सभी कैटेगरी के लोगों के लिए अलग-अलग योग्यताओं को निर्धारित किया गया है..

डिजिटल मित्र के लिए योग्यता

  • डिजिटल मित्र के लिए आवेदक कम से कम किसी भी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कंप्लीट किया हुआ होना चाहिए।
  • आवेदक को कंप्यूटर और इंटरनेट की पूरी जानकारी होनी चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 21 साल से अधिक 60 साल से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास 10वीं 12वीं की परीक्षा की मान्यता प्राप्त स्कूल से डिग्री होनी चाहिए।

ट्रेनर मित्र के लिए योग्यता

  • ट्रेलर विद्युत के लिए आवेदक के पास में खाद विज्ञान जीव विज्ञान रसायन विज्ञान अध्यक्षता होम साइंस में से किसी भी एक सब्जेक्ट पर ग्रेजुएशन कंप्लीट की डिग्री होनी चाहिए।
  • अगर ग्रेजुएट नहीं है तो किसी भी निर्धारित नौकरी में से पांच 7 साल का एक्सपीरियंस जरूरी है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि वह व्यक्ति खाद्य सुरक्षा, उद्योग, खाद्य सुरक्षा स्वक्षता में से किसी एक संस्थान के साथ में जुड़ा हुआ होना चाहिए।
  • आवेदक के पास fssai के सभी रोज की नॉलेज होनी जरूरी है।
  • आवेदक को 1 साल में कम से कम 20 दिन का ट्रेनिंग भी लेना होगा।
  • इसके अलावा ट्रेनर मित्र बनने के लिए व्यक्ति के पास से कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छे होने चाहिए।

स्वच्छता मित्र के लिए योग्यता

  • स्वच्छता मित्र के लिए योग्यता 21 से 60 साल के बीच आवेदक की आयु होनी चाहिए।
  • इसके अलावा आवेदक को होटल मैनेजमेंट खानपान खाद्य विज्ञान सूक्ष्म जीव विज्ञान डेरी या तेल प्रौद्योगिकी आदि के क्षेत्र में ग्रेजुएशन कंप्लीट होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास में fssai के नियम की जानकारी पूरी होनी चाहिए।

खाद्य सुरक्षा मित्र योजना के लिए रजिस्ट्रेशन का चार्ज

खाद्य सुरक्षा रजिस्ट्रेशन के लिए ₹100 का भुगतान आवेदक को करना होगा।

इसके अलावा आवेदक को आज्ञा आवेदन भरने के लिए 500 रुपए का शुल्क देना होगा।

प्रशिक्षण मित्र एवं स्वच्छता मित्र दोनों को 15 से कम कर्मचारियों वाले एफबीओ के लिए ₹2000 और 15 से ज्यादा कर्मचारियों वाले एफबीओ के लिए 5000 का चार्ज देना होगा।

खाद्य सुरक्षा मित्र योजना के लिए रजिस्ट्रेशन

  • खाद्य सुरक्षा मित्र योजना में भोजन मित्र बनने के लिए सबसे पहले आपको केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां पर आपको खाद्य सुरक्षा मित्र योजना के लिए अप्लाई नऊ के ऑप्शन पर क्लिक करना।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर फूड सिक्योरिटी मित्र का रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इसमे आपसे जो भी इंफॉर्मेशन मांगी जाए उन सभी को भरना होगा। आप इस क्षेत्र के लिए योग्य है उसका चयन कर अपना पूरा फॉर्म fill करना होगा।
  • सभी जानकारियों को पूरा करने के बाद में आप लास्ट में रजिस्टर योरसेल्फ पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर दे।
  • फॉर्म जमा करवाने के बाद में आपकी स्क्रीन पर आपको एप्लीकेशन रिसिप्ट दिखाई देगी। उसका आप प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख ले।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस पोस्ट के द्वारा खाद्य सुरक्षा मित्र योजना के विषय में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि जो भी इंफॉर्मेशन आपको इस लेख के द्वारा दी है वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। आपको हमारा लेख पसंद आया तो कमेंट करके जरूर बताये।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...