Free laptop scheme 2022 फ्री लैपटॉप योजना 2022

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से फ्री लैपटॉप योजना 2022 की शुरुआत कहां की गई थी। इसके बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इसके अलावा फ्री लैपटॉप स्कीम किस लिए शुरू की गई थी और इस योजना को शुरू करने का क्या उद्देश्य रहा, इसके विषय में जानकारी देने जा रहे हैं।

Free laptop scheme 2022 फ्री लैपटॉप योजना 2022

जैसा कि आप सब लोग जानते ही होंगे कि भारत सरकार के द्वारा राज्य सरकार की शिक्षा के क्षेत्र में सुधार कार्य के और शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के बहुत से प्रयास कर रही है। ऐसी ही योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा की गई थी इस योजना का नाम “उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ” है।

इस योजना का उद्देश्य शुरू इसलिए किया गया था ताकि शिक्षा के क्षेत्र में और अधिक सुधार किया जा सके। इस योजना की शुरूआत 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले स्टूडेंट के लिए की गई थी। जिन विद्यार्थियों ने 80% से अधिक अंक लाकर 10वीं और 12वीं की परीक्षा को उत्तीर्ण किया है। उन सभी को लैपटॉप प्रधान यूपी सरकार के द्वारा किए जाते हैं।

तो आइए जानते हैं आज फ्री यूपी लैपटॉप योजना क्या है, इस योजना का उद्देश्य इसके लाभ पात्रता जरूरी दस्तावेज और आवेदन की पूरी प्रक्रिया इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं इसके अलावा यूपी फ्री लैपटॉप योजना की लिस्ट की जानकारी भी हम इस लेख में देने जा रहे हैं आप आज तक हमारे इस लेख को पढ़ें ताकि आपको इसके विषय में जानकारी मिल सके…

“यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022” क्या है?

भारत सरकार व राज्य सरकार समय-समय पर देश के सभी नागरिकों के हित के लिए नई-नई योजनाओं को आरम्भ करती रहती है। इन्हीं सब योजनाओं के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप योजना 2020 का शुभारंभ किया गया था। इस योजना को 10वीं और 12वीं कक्षा में पास होने वाले और कम से कम 65% अंक लाने वाले विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप प्रदान करना है। इस योजना के लिए सरकार के द्वारा अट्ठारह सौ करोड़ का बजट भी निर्धारित कर दिया गया है।

हालांकि अभी आधिकारिक सूत्रों के अनुसार यूपी फ्री लैपटॉप योजना को शुरू करने की कोई घोषणा नहीं गई है अर्थात उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस तरह की योजना की शुभारंभ नहीं हुआ है, लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा फ्री स्मार्ट फोन और लैपटॉप योजना का शुभारंभ करने की घोषणा जरूर की गई थी। जिससे सभी स्टूडेंट्स को स्मार्टफोन और टेबलेट फ्री में प्रधान किए जांएगे। हालांकि लैपटॉप योजना के बारे में कोई आधिकारिक रूप से जानकारी अभी नहीं है।

Also Read: Gas Subsidy check: गैस सिलेंडर पर मिला सब्सिडी ऐसे देखें

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य

आप सभी लोग जानते हैं कि सभी स्टूडेंट को शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए लैपटॉप का होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा और भी बहुत से कार्य होते हैं, जिनके लिए लैपटॉप जरूरी चाहिए होता है। लैपटॉप के माध्यम से आसानी से नौकरी भी मिल सकती है और छात्रों को अच्छे और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन सकता है। इन्हीं सब को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप योजना का शुभारंभ करने की जानकारी फैल रही है

 हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फ्री लैपटॉप योजना का शुभारंभ अभी तक तो हुआ नहीं है। लेकिन यूपी सरकार के द्वारा केवल इस स्मार्टफोन और टेबलेट प्रदान कर रही थी। इस स्कीम को शुरू करने की घोषणा जरूर की गई थी। जिसके द्वारा सभी छात्रों को फ्री में स्मार्टफोन और टेबलेट दिए जांएगे।

यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना की शुरुआत

यूपी फ्री में टेबलेट बे स्मार्ट फोन योजना की शुभारंभ 25 दिसंबर 2021 को माननीय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन के अवसर पर शुरू किया जा रहा था। इसके अंतर्गत टेबलेट और स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। वितरण विभिन्न पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के सभी स्टूडेंट के लिए होगा। पहले चरण में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के छात्रों को फ्री में स्मार्टफोन और टेबलेट दिए जाएंगे।

यूपी टैबलेट और स्मार्टफोन की प्राप्ति से सभी स्टूडेंट्स टेक्निकल रूप से प्रशिक्षित हो सकेंगे और इस योजना के पहले चरण में अटल बिहारी वाजपेई इकाना स्टेडियम में 10वीं 12वीं कक्षा पास करने वाले और अलग-अलग तरह के प्रोफेशनल कोर्स करने वाले छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना के तहत लगभग एक करोड़ स्मार्टफोन और टेबलेट सभी स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लाभ व विशेषताएं

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत 10वीं और 12वीं के छात्रों को फ्री में लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे।

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे की तरफ बढ़ाना।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के अंतर्गत सरकार के द्वारा अट्ठारह सौ करोड़ रुपए का बजट निर्धारित हुआ है।

इस योजना के अंतर्गत जो भी आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स एवं को राज्य सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा।

फ्री में लैपटॉप लेने के लिए कम से कम दसवीं बारहवीं की कक्षा में 65 से 70% तक के अंक लाने होंगे। इस योजना में पॉलिटेक्निक आईटीआई करने वाले स्टूडेंट को भी शामिल किया गया है।

लैपटॉप के द्वारा से सभी स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई सही और बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना सभी छात्र अच्छे अंक भी परीक्षा में लाने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत चयन प्रक्रिया

यूपी में फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत चयन सभी स्टूडेंट्स को जिला अधिकारी के द्वारा किया जाएगा।

जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन होगा जिसमें 6 सदस्य निर्धारित किए जाएंगे।

इस कमेटी के द्वारा चिन्हित शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार होगी।

एक कमेटी के द्वारा लैपटॉप जेम पोर्टल के माध्यम से खरीद पाएंगे।

इसके अलावा पात्रता के मानक भी कमेटी के द्वारा ही तय होंगे।

यूपी फ्री लैपटॉप के लिए जरूरी दस्तावेज

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होती है

  • आधार कार्ड
  •  निवास प्रमाण पत्र 
  • 10वीं 12वीं की मार्कशीट 
  • पासपोर्ट साइज की फोटो 
  • मोबाइल नंबर

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन

अगर यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन होगा तो कुछ इस तरह से किया जाएगा

  • पहले आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा और होम पेज को खोलना होगा।
  • होम पेज पर आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लिंक मिलेगा। उस पर क्लिक करना।
  • यहां आपको अप्लाई नाउ का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करने से रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा।
  • उसके बाद उस पर मांगी गई सभी जानकारी जैसे नाम पता उम्र उनकी इंफॉर्मेशन को जरूरी दस्तावेजों के साथ में अपलोड करनी होगी।
  • उसके बाद सभी जानकारियों की एक बार सही ढंग से जांच कर ले और संबित के अवसर पर क्लिक कर ले।
  • इस तरह से आप यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल में ” यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022″ के बारे में जो जानकारी दी है। वह आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको हमारे द्वारा लिखा हुआ यह लेख पसंद आया तो हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर एक बार कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को लाइक शेयर कीजिए। इसी तरह की पोस्ट से आप जुड़े रहना चाहते हैं हमारी वेबसाइट पर कंट्री टो विजिट भी कर सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...