Fruit names in hindi and english, फलों के नाम हिंदी व अंग्रेजी में

भारत में अनेकों प्रकार के फल की खेती होती हैं। यह सभी फ़ल मौसम के अनुसार बदलते भी रहते हैं और इन फलों का प्रयोग मौसम के अनुसार ही करना सही होता है। लेकिन कुछ फ़ल ऐसे होते हैं जो आपको 12 महीने ही देखने को मिल सकते हैं और उसका खाने में उपयोग 12 महीने किया भी जाता है, लेकिन कुछ फलों का प्रयोग केवल सीजन के हिसाब से ही करते हैं।

हमारे देश में बहुत से फल पैदा नहीं होते हैं। उनको बाहर विदेशों से मंगवाया जाता है और उसको बाजारों में भेजा जाता है। बहुत से फल तो ऐसे होते हैं जिनका शायद आपने कभी नाम भी नहीं सुना होगा या फिर उनके बारे में आप जानते भी नहीं होंगे। कुछ फ़ल ऐसे होते हैं जिनके बारे में आप जानते हो लेकिन उनको क्या कहते हैं शायद इसके बारे में आपको जानकारी नहीं है।

Fruit names in hindi and english, फलों के नाम हिंदी व अंग्रेजी में

आप सभी जानते हैं कि फलों का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी होता है। क्योंकि इन फलों में हमें भरपूर कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस,विटामिन ए, बी, सी और बहुत सारे पोषण पोषक तत्व भी खाने को मिलते हैं। इसीलिए इन सभी फलों को भोजन के रूप में शामिल किया जाता है। आज बड़ी से बड़ी बीमारी के लिए भी डॉक्टर खाने में फलों का ओर उनके रस का ही प्रयोग करने को कहते हैं बहुत से फल व उनका रस तो औषधि के रूप में भी काम आते हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा बताने वाले हैं कि फलों को हिंदी में इंग्लिश में क्या कहा जाता है। बहुत से पल ऐसे होते हैं जिनके बारे में शायद आपको जानकारी नहीं है उनके बारे में भी आपको आज हम बताने वाले हैं। इसके अलावा कुछ महत्वपूर्ण फलों को की जानकारी भी आपको बताने वाले हैं। आइए जानते हैं फलों के नाम हिंदी में इंग्लिश में…

Also Read: 7starhd – यहाँ से डाउनलोड करिए कोई भी मूवी फ्री मे

कुछ महत्वपूर्ण फल व उनकी विशेषता

1.Apple सेब

सेब एक फल होता है इसको वैज्ञानिक भाषा में मलुस डोमेस्टिक का कहा जाता है। सेव कई प्रकार के होते हैं मुख्य रूप से यह लाल रंग का और हरे रंग का पाया जाता है। सेव की सबसे अधिक खेती भारत में जम्मू कश्मीर व हिमाचल में होती है। इसके अलावा विदेश की अगर बात की जाए तो यूरोप में यह सबसे अधिक उगाया जाता है।सेव को एक प्रकार से औषधि फल के रूप में भी जाना जाता है।

2. Apricot खुबानी 

खूबानी अर्थात एप्रीकॉट एक गुठलीदार फल के रूप में जाना जाता है। इसको वनस्पति विज्ञान में खुबानी, आलू बुखारा, और प्रनुस के नाम से भी जाना जाता है। मुख्य रूप से यह उत्तर भारत में और पाकिस्तान में बहुत ही महत्वपूर्ण फल के रूप में जाना जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार अगर मानें तो भारत में यह फ़ल 5000 साल से हमारे यहां उगाया जा रहा है। खुबानी में बहुत से विटामिन और फाइबर पाए जाते हैं।

3.Coconut नारियल

नारियल बहुवर्षीय एक बीज पत्री वाला पौधा है। इसका तना बहुत लंबा और शाखा नहीं होती है। मुख्य रूप से यह फल समुद्री इलाकों में पाया जाता है। और हिंदू धर्म में तो नारियल का पूजा पाठ धार्मिक अनुष्ठानों में भी प्रयोग किया जाता है। मुख्य रूप से नारियल केरल पश्चिम बंगाल उड़ीसा महाराष्ट्र में मुंबई और तटीय क्षेत्र गोवा आदि में इसकी पैदावार होती है।

4. ड्रैगन फ्रूट Dragonfruit

मुख्य रूप से यह ड्रैगन फ्रूट एक विदेशी फ्रूट है और इसकी पैदावार श्रीलंका, थाईलैंड, वियतनाम, इजराइल में की जाती है। यह एक महंगा फ्रूट होने की वजह से अब भारत में भी इसकी पैदावार शुरू की जा रही है। इसकी पैदावार वर्षा वाले क्षेत्रों में की जाती है। ड्रैगन फ्रूट के पौधे का प्रयोग सजावटी पौधे के रूप में भी किया जाता है।

5. खजूर Date

खजूर एक ताड़ प्रजाति वाला पेड़ है इसकी पैदावार कृषि क्षेत्र में खाद फ्रूट के लिए की जाती है। खजूर की खेती आज से नहीं बल्कि बहुत पहले से की जाती है। जलवायु की अनुकूलता को देखते हुए यह फल मुख्य रूप से उतरी अफ्रीका और दक्षिण पश्चिम एशिया में होता है। 

6. Pear नाशपति,बब्बूगोसा

पियर अर्थात नाशपति यह एक मौसमी फल होता है। इसका वैज्ञानिक नाम पायरस है। नाशपाती का फल सेहत के लिए खाना बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर में एनर्जी लेवल कमी को बढ़ाता है। आयुर्वेदिक औषधि फल के रूप में भी है अर्थात इसमें औषधीय तत्व पाए जाते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जो वजन कम करने में मदद करती है।

7.आंवला GOoseberry

 आंवला विटामिन सी से भरा हुआ होता है। इसके अलावा आंवले के अंदर कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट आदि भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। यह भी एक औषधीय फल के रूप में काम में लिया जाता है। आंवले का सेवन आंखों के लिए, बालों के लिए और वजन कम करने में और कैंसर संबंधित रोगों को दूर करने के लिए भी बहुत मददगार होता है।

फलों के नाम हिंदी व अंग्रेजी में

ENglishहिंदीScientific name
ApricotखुबानीPrunus armeniaca
BLack currantफालसेबRIbes nigrum
jackfruitकटहलARtocarpusheterophyllus
WAter-chestnutसिंघाड़ाELeocharis dulcis
WOod appleबेलLImonia acidissima
GOoseberryआंवलाRIbes uva crispa
CUstard appleसीताफल शरीफाANnona reticulata
NAse barryचीकूMAnilkara, zapota
MUlberryशहतूतMOrus
FIgअंजीरFIcus carica
PLumबेरPrunus domestica
MAngoआमMAngifera indica
BAnanaकेलाMUse
WAter melonतरबूजCItrullus lanatus
GRapesअंगूरVItis vinifera
SWeet orangeमौसमी
ROse appleहरा जामुन
AVocadoमक्खन फलPErsea americana
CAshew appleकाजूAnacardium occidentale
CHerryग्लास मेवाPRunus avium
LEmonनींबूCItrus limon
MAndarinकिन्नूCItrus reticulata
MOnkey fruitबडहलLImonia acidissima
MAkoy fruitरसभरीSOlanum nigrum
OLive fruitजैतूनOLea europaea

निष्कर्ष

आज हमने आपको कुछ महत्वपूर्ण फल व उनकी विशेषताएं, इसके अलावा फलों के नाम हिंदी में अंग्रेजी में बताए हैं। हमें उम्मीद है कि आपको जो हमने जानकारी दी है, वह पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसको आप लाइक शेयर जरूर कीजिए और इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं, तो कर देने वाली वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। यह पोस्ट पसंद आई तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...