Full form of monitor – मानिटर कैसे काम करता है और इसका फूल फोरम क्या है

कंप्यूटर का आविष्कार ने विश्वभर को झकझोर कर रख दिया है और इस आविष्कार ने मनुष्य के बहुत सारे काम को सरल बना दिया है कंप्यूटर एक बहुत ही प्रचलित यंत्र है जिसका हम इस्तेमाल करके विभिन्न प्रकार के कार्य करते हैं। कंप्यूटर में विभिन्न प्रकार के यंत्र एक साथ जुड़े हुए होते हैं उनमें से एक प्रचलित यंत्र मॉनिटर के नाम से भी जाना जाता है जिसकी मदद से कंप्यूटर में होने वाले सभी कार्य को हम अपनी स्क्रीन पर साफ-साफ देख पाते हैं। Full form of monitor यह एक सवाल है तो बहुत जगहों पर बड़ी तेजी से प्रचलित हो रहा है हर कोई जानना चाहता है कि मॉनिटर का नाम मॉनिटर क्यों पड़ा और इसका पूरा नाम क्या है। 

अगर आप कंप्यूटर से जुड़े हुए हैं और विभिन्न प्रकार के कार्य करते हैं तो आपको कंप्यूटर के विभिन्न प्रकार के यंत्र के बारे में सटीक जानकारी होनी चाहिए उनमें से एक प्रचलित यंत्र मॉनिटर किस प्रकार कार्य करता है और इसका पूरा नाम क्या है इसके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए जिसे समझने के लिए आज के डेट में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रस्तुत की गई है। 

Full form of monitor

 मॉनिटर क्या है

अच्छा अलग-अलग प्रकार के यंत्र एक साथ जुड़कर कंप्यूटर का निर्माण करते हैं कंप्यूटर मैं विभिन्न प्रकार के यंत्र होते हैं उनमें से एक प्रचलित यंत्रम मॉनिटर के नाम से जाना जाता है इस यंत्र की मदद से हम कंप्यूटर में होने वाले किसी भी कार्य कोई स्क्रीन प्रसाद साह तरीके से देख पाते हैं। 

कंप्यूटर में जुड़ा हुआ मॉनिटर आपको एक आईने की तरह कार्य करता है जिसमें आप कंप्यूटर में होने वाले सभी प्रकार के कार्य कोई स्क्रीन पर देख पाते हैं यह एक बहुत ही प्रचलित यंत्र है जिसका इस्तेमाल करके कंप्यूटर से जुड़े सभी कार्यों को सरलता से कर पाते हैं। मॉनिटर कंप्यूटर के निर्माण समय ही बनाया गया था मगर धीरे-धीरे इसमें बदलाव किए गए आज हमारे समक्ष पांच प्रकार के मॉनिटर आ चुके हैं हर मॉनिटर पहले से ज्यादा बेहतर बन चुका है। 

इन सभी मॉनिटर ओं में सुंदरता को भी एक अहम हिस्सा समझा गया है जिसमें मॉनिटर को पतला से पतला बनाने का प्रयास किया गया और हल्का से हल्का बनाने का प्रयास किया गया ताकि आप अपने कंप्यूटर को कहीं भी रखकर कार्य कर सकें। मगर बहुत सारे लोगों का सवाल है कि मॉनिटर जिसमें कंप्यूटर में होने वाले सभी कार्य को साफ-साफ दिखाया जाता है और कार्य प्रणाली को सरल बनाने का प्रयास किया जाता है उसका पूरा नाम क्या है। 

Full form of monitor

इससे पहले कि आप मॉनिटर के फुल फॉर्म के बारे में समझे हम आपको बता देना चाहते हैं कि इस यंत्र का कोई भी फुल फॉर्म मौजूद नहीं है इसे मॉनिटर के नाम से ही बनाया गया था यह एक मूल शब्द है जिसका कोई भी मतलब क्या फुल फ्रॉम नहीं होता इसे कंप्यूटर में होने वाले सभी कार्य को देखने के लिए बनाया गया था। 

मगर जैसे-जैसे कंप्यूटर की प्रचलित था बड़ी वैसे वैसे लोगों ने कंप्यूटर के अलग-अलग प्रकार के बारे में अलग-अलग तरीके से अध्ययन किया और अपनी सुविधा अनुसार अलग-अलग नाम देने शुरू किए इसी दौरान मॉनिटर को भी एक नाम मिला मॉनिटर को शॉर्ट फॉर्म बता कर इसका एक फुल फॉर्म बनाया गया। आपको बता दें कि मॉनिटर के फुल फॉर्म को अधिकारिक रूप से कहीं भी जगह नहीं दी गई है इसे केवल इंटरनेट पर मौजूद कुछ लोगों के झुंड ने बनाया है जिसमें मॉनिटर के अलग-अलग फुल फॉर्म को बनाया गया उनमें से एक फुल फॉर्म बहुत अधिक प्रचलित हुआ जो मॉनिटर के कार्य प्रणाली को भी दर्शाता है इस वजह से उसे मॉनिटर का फुल फॉर्म मान लिया गया है। 

M – Machine

O – Output

N – Number of

I – Information

T – To

O – Organize

R – Report

ऊपर बताया गया फुल फॉर्म मॉनिटर के कार्य प्रणाली को दर्शाता है। यह फुल फॉर्म बताता है कि मॉनिटर एक यंत्र है जिसमें इंसानी निर्देशों को रखा जाता है और कंप्यूटर के द्वारा किए गए कार्य के बाद निर्देशों का क्या परिणाम मिला उसे दर्शाया जाता है अर्थात इस यंत्र में रिपोर्ट और सॉल्यूशन को दिखाया जाता है। 

मगर आपको यह भी पता होना चाहिए कि यह मॉनिटर का एकलौता नाम नहीं है इसके अलग-अलग और भी नाम रखे गए हैं मॉनिटर का एक फुल फॉर्म जो और भी अधिक प्रचलित हुआ वह महान वैज्ञानिक न्यूटन से संबंध रखता है – 

Monitor का एक और भी full form

“Mass On Newton Is Train On Rat”

ऊपर बताए गए सभी जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि मॉनिटर का फुल फॉर्म क्या है और किस प्रकार अलग-अलग जगह पर अलग-अलग तरीके से मॉनिटर के फुल फॉर्म का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

निष्कर्ष 

मॉनिटरी कंप्यूटर का यंत्र है जिसकी मदद से हम कंप्यूटर में होने वाले सभी कार्य को अपनी स्क्रीन पर देख पाते हैं Full form of monitor और इस यंत्र के इस्तेमाल से किस प्रकार हम कंप्यूटर को और भी सरल तरीके से समझ पाए हैं यह बताने की आवश्यकता नहीं है इस यंत्र का कोई भी फुल फॉर्म नहीं है मगर प्रचलिता की वजह से इंटरनेट पर मौजूद कुछ लोगों के झुंड ने इसके फुल फॉर्म का निर्माण किया अलग-अलग श्रेणी में अलग अलग तरीके से लोगों ने किस प्रकार मॉनिटर का फुल फॉर्म दिया है इसे आज के लेख में हमने आपको बताया। 

अगर ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को पढ़ने के बाद अब मॉनिटर के संदर्भ में विस्तार पूर्वक समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथी अपने सुझाव विचार के मॉनिटर से जुड़े किसी भी प्रकार के प्रश्न कमेंट में पूछना ना भूलें। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...