Full-Form of NAS, NAS क्या है?

कंप्युटर के इस विशाल जगत मे ऐसे अनेकों मापदंड व शब्दावली है, जिनके द्वारा कंप्युटर को विभिन्न विभिन्न प्रकार की कमांड द्वारा ऑपरैट किया जाता है। ऐसी ही एक महत्वपूर्ण डिवाइस के विषय मे आज की पोस्ट के माध्यम से चर्चा करेंगे ओर जानेंगे की इसका क्या कार्य है? जी हाँ, हम बात करेंगे NAS की। NAS की क्या फुल-फॉर्म होती है। व इसका क्या कार्य है। तो बिना देरी किए शुरू करते है आज की इस पोस्ट को। 

NAS क्या है?

NAS जिसका फूलफॉर्म नेटवर्क-अटैच्ड स्टोरेज (NAS) डिवाइस डेटा स्टोरेज डिवाइस है जो सीधे कंप्यूटर से कनेक्ट होने के बजाय नेटवर्क के माध्यम से कनेक्ट और एक्सेस किया जाता है। NAS उपकरणों में एक प्रोसेसर और ऑपरेटिंग सिस्टम होता है ताकि यह एप्लिकेशन चला सके और अधिकृत लोगों द्वारा आसानी से साझा की जाने वाली फाइलों के लिए आवश्यक खुफिया जानकारी प्रदान कर सके।

Full-Form of NAS.

आपका कंप्यूटर नेटवर्क डिवाइस की तुलना में DAS डिवाइस से डेटा पढ़ेगा और डेटा को लिखेगा (स्टोर डेटा) करेगा। आपकी फ़ाइलों के आकार और आप जो करने का प्रयास कर रहे हैं, उसके आधार पर आपको अंतर दिखाई दे सकता है। DAS का उपयोग करते समय बड़े फ़ोटो या वीडियो को संपादित करना, जटिल डिज़ाइन दस्तावेज़ों के साथ काम करता है। 

जबकि NAS पढ़ने/लिखने का प्रदर्शन DASexternal संग्रहण जितना तेज़ नहीं है, NAS डिवाइस DAS की तुलना में अधिक परिष्कृत हैं। लोग नेटवर्क से जुड़े भंडारण का उपयोग करना चाहते हैं, इसके विभिन्न तरीकों का समर्थन करने के लिए, NAS उपकरणों में कई घटक होते हैं जो उनके आर्किटेक्चर में एकीकृत होते हैं। 

यह भी पढिए:  Facebook profile Kaise lock kare – जाने कैसे कोई आपको fb पर नहीं देख सकता

आमतौर पर, हार्ड डिस्क ड्राइव के साथ, NAS डिवाइस का प्राथमिक कार्य आपकी फ़ाइलों को संग्रहीत करना है। गृह कार्यालय, छोटे व्यवसाय या उद्यम कार्यसमूह के लिए सबसे लोकप्रिय NAS उपकरणों में दो से पांच हार्ड ड्राइव होते हैं। जबकि कई हार्ड ड्राइव स्पष्ट रूप से एकल हार्ड ड्राइव की तुलना में अधिक क्षमता प्रदान करते हैं, वे अतिरेक और तेज़ फ़ाइल एक्सेस और संग्रहण समय भी प्रदान कर सकते हैं। NAS डिवाइस आमतौर पर 3.5-इंच हार्ड ड्राइव की एक विशेष NAS श्रेणी का उपयोग करते हैं जो लगातार चलने वाले डिवाइस की आवश्यकताओं के अनुरूप होते हैं।

NAS का क्या कार्य है?

यह कहीं से भी पहुंच योग्य बनाने के साथ-साथ बड़ी मात्रा में डेटा संग्रहीत करने का एक शानदार तरीका है। यहां Cloudwards.net पर, हम अनुशंसा करते हैं कि एक NAS किसी भी संपूर्ण बैकअप रणनीति का हिस्सा हो और इस लेख में हम NAS क्या है और अधिक विशेष रूप से, NAS क्या नहीं है, इसके बारे में जानेंगे।

हम इस पर एक त्वरित नज़र डालेंगे कि NAS क्या कर सकता है और क्या नहीं, साथ ही साथ आप अपने स्टोरेज स्पेस को बढ़ाने के लिए अपने व्यक्तिगत सेटअप में इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं, साथ ही किसी भी छोटी समस्या के लिए डेटा को सुरक्षित रखते हुए। हालाँकि, यह मत सोचिए कि नेटवर्क-संलग्न संग्रहण अपने आप में एक बैकअप समाधान है। 

संक्षेप में, एक NAS एक मिनी-सर्वर है जो आपके डेस्क पर बैठता है। आप इसे USB केबल के माध्यम से सीधे अपने कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन यह इसके मुख्य लाभ: नेटवर्क को नकार देगा। एक NAS अपने आप में एक छोटा नेटवर्क बनाता है जिसे सही क्रेडेंशियल (उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड) वाला कोई भी उपकरण एक्सेस कर सकता है। एक NAS एक साधारण बाहरी HDD का उपयोग करने से एक कदम ऊपर है, और अपना व्यक्तिगत क्लाउड स्टोरेज बनाने की दिशा में एक कदम है।

यदि आप बाहरी एचडीडी और एनएएस के बीच अंतर के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, साथ ही साथ वे क्लाउड बैकअप समाधानों के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं, तो हमारे पास एक तुलना लेख है जो बिल्कुल यही बताता है।

NAS एक दूरस्थ क्लाउड सर्वर की तुलना में तेज़ होते हैं: जबकि दूरस्थ सर्वर पर आपकी अप और डाउनलोड गति कई कारकों पर निर्भर हो सकती है।  इंटरनेट कनेक्शन से लेकर सर्वर फ़र्मवेयर आदि तक – आपके NAS से कनेक्शन की गति केवल आपके द्वारा सीमित है नेटवर्क की गति और NAS ‘हार्डवेयर। यदि किसी भी कारण से आपका नेटवर्क पर्याप्त तेज़ नहीं है, तो आप अपने कंप्यूटर को सीधे USB का उपयोग करके अपने NAS से कनेक्ट कर सकते हैं 

जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, NAS बड़ी मात्रा में डेटा को संभालने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एकदम सही है: ऑडियो और वीडियो शौकिया, एकमात्र उद्यमी, यहां तक ​​​​कि छोटे से मध्यम व्यवसाय भी कार्यालय में NAS होने से लाभ उठा सकते हैं। आपके साथ काम करने वाला हर कोई NAS तक पहुंच सकता है और फाइलों को छोड़ सकता है या उन्हें उठा सकता है और, सही सॉफ्टवेयर के साथ, फाइलों को एक साथ संपादित और हेरफेर भी कर सकता है।

डाटा स्टोर मैनिज्मन्ट व उनके द्वारा होनी वाली प्रोग्रामिंग को एक्सेस कर, लैन कबेल द्वारा सभी नेटरवॉरक को एकत्रित करता है। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...