Gadi Kiske Naam Pr Hai?- Kaise Pta Kare.

गाड़ी किसके नंबर पर है, वर्तमान मे गाड़ी का मालिक कौन है। यह सवाल काफी बार पुरानी गाड़ी लेते व खरीदते समय हर एक ग्राहक के मन मे आते है। यातायात नियमों के शुद्धिकरण के बाद सरकार के द्वारा ऐसे काफी नियम बना दिए गए है, जिसके चलते यह जानना बहुत ही जरूरी हो गया है। कि किसी भी गाड़ी को लेने से पहले उसके बारे मे सही तरह से जानकारी हासिल करना अनिवार्य हो गया है।

Gadi Kiske Naam Pr Hai?- Kaise Pta Kare.

 आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको कुछ विकल्प व समाधान के विषय मे जानकारी देंगे जिनकी मदद से आप गाड़ी किसके नाम पर आदि जैसी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते है। तो बिना देरी किये शरू करते है, आज की इस पोस्ट को जिसमे गाड़ी व आर टी ओ से संबंधित सभी जानकारी आपको दी जाएगी। 

गाड़ी किसके नाम पर है?

किसी भी शोरूम से गाड़ी या मोटरसाइकिल लेने पर कंपनी क द्वारा कुछ दस्तावेज़ दिए जाते है, जिनकी मदद से कोई भी कस्टमर अपने वाहन की सटीक जानकारी रखता है। काफी बार कोई पुराना वाहन खरीदने से पहले उस वाहन के पूर्व के रिकार्ड के बारे मे जानना भी बहुत जरूरी होता है, जिसके लिए RC व Insurance जैसे जरूरी कागज जानने जरूरी होते है। तो वे कौनसे माध्यम है, जिनकी मदद से कोई भी व्यक्ति बिना आर टी ओ दफ्तर मे जाए गाड़ी के मालिक के बारे मे जान सकता है। इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण ऐप्लकैशन है। जो आसनी से गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। 

यह भी पढिए:  Email और Gmail में क्या अंतर है?

Ministry Of Road Transport & Highways के अंतर्गत कुछ ऐप्लकैशन को बनाया गया है, जिनकी मदद से कोई भी यूजर वाहन के बारे मे जानकारी ले सकता है। वाहनों की चोरी पर रोकथाम लगाने ले लिए व यातायात नियमों को मजबूत बनाने के लिए ये अप्प्स काफी मददगार है। तो चलिए जानते है, कि गाड़ी किसके नाम पर है, यह एप की मदद से कैसे जाने। इसके लिए नीचे कुछ नाम,दिए गए है। 

  1. RTO Vehicle Detail
  2. mParivahan
  3. RTO Vehicle Info

इनसे अलावा वेबसाईट के माध्यम से भी किसी भी गाड़ी के विषय मे जानकारी प्राप्त करना बहुत सरल है, इसके लिए आपको गाड़ी के बारे मे कुछ जानकारी होनी चाहिए जैसे RC नंबर व गाड़ी का नंबर आदि। 

वाहन एप अब तक के तरीकों मे सबसे बेहतर विकल्प है, जिसकी मदद से न केवल गाड़ी के बारे मे जानकारी मिलती है। बल्कि गाड़ी के मालिक के विषय मे भी पर्याप्त जानकारी मिलती है। mParivahan एप को गूगल प्ले स्टोर से कैसे डाउनलोड करे इसके बारे मे नीचे कुछ बिन्दु दिए गए है। 

  • mParivahan अप्प को इस्तमाल करने के लिए सर्वप्रथम आपको स्मार्टफोन की आवयश्कता होगी।
  • गूगल प्ले स्टोर में जाकर आपको mParivahan सर्च करना होगा। 
  • यह अप्प बिल्कुल मुफ्त में इनस्टॉल होगी जिसके लिए कोई एडिशनल चार्ज नही देना होगा।
  • अप्प के इंसटाल होने के बाद आपको इसके अंदर वाहन से जुड़ी कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी, जिसके चलते आपको यह पता लगेगा कि गाड़ी किसके नाम से हैं।
  •  mParivahan एप को किसी भी स्मार्टफोन मे इस्तमल किया जा सकता हैं। 

इसके अलावा अगर आपके पास ऐप्लकैशन को ऑपरैट करने क लिय कोई प्रापर माध्यम नहीं हैं, तो आप इसकी अफिशल वेबसाईट पर जाकर भी जानकारी ले सकते हैं। वाहन पोर्टल हमेशा आपको किसी भी वाहन के विषय मे सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करता हैं। जिसके चलते आपको वाहन के मालिक के नाम के साथ साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी प्राप्त हो सकेंगी। काफी बार दुर्घटना के दौरान व किसी वाहन चोरी के समय हमे ऐसे विकल्पों की जरूरत होती हैं। ऐसी स्तिथि मे ऐसी वेबसाईट व ऐप्लकैशन का अहम योगदान रहता हैं। 

वही दूसरी ओर किसी भी वाहन को खरीदते समय यह जानना बहुत जरूरी रहता हैं, कि उस वाहन के सभी दस्तावेज़ पूर्ण रूप से कम्प्लीट व लीगल हैं या नहीं। इसके लिए गाड़ी के नंबर से लेकर इन्श्योरेन्स व chasis नंबर तक की सभी जानकारी हासिल करना एक बहुत ही अहम विषय हो जाता हैं। साथ ही साथ जबसे ऐसी ऐप्लकैशन का उदय हुआ हैं। ट्राफिक पुलिस के साथ साथ पुलिस प्रसाशन को भी काफी मदद मिली हैं। 

आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको गाड़ी किसके नाम से हैं। इसके बारे मे पर्याप्त जानकारी मिली होंगी। साथ ही साथ कौनसे ऐप्लकैशन की मदद से आप यह जानकारी बटोर सकते हैं। इसके विषय मे भी काफी जानकारी मिली होगी। आज के समय मे एक जहाँ सड़कों पर लाखों वाहन यात्रा कर रहे हैं। ऐसे मे ऐसी mParivahan व vahan जैसे पोर्टल का होना अपने आप मे एक बहुत बड़ी बात हैं। ऐसी ही पोस्टों को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके अधिक जानकारी ले सकते हैं। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!