Gas cylinder me konsi gas hoti hai – LPG Gas Info

घर में कभी आप किचन में गए होंगे और आपकी मम्मी ने कहा होगा कि बेटा गैस बंद कर दो ऐसा क्यों होता है कि जरा सी लापरवाही से गैस से तुरंत आग लग जाती है आखिर Gas Cylinder me konsi gas hoti hai?

अगर आप गूगल पर Gas Cylinder me konsi gas hoti hai सर्च कर रहे हैं तो इस लेख में हम आपकी जिज्ञासा का अंत करेंगे। खाना बनाने वाले इस गैस को साधारण भाषा में हम एलपीजी भी कहते हैं इसके अंदर विभिन्न प्रकार के गैस भरे जाते हैं जो काफी ज्यादा ज्वलनशील होते हैं, इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें और विस्तार पूर्वक जानकारी इस लेख में आपको अब तक दी जाएगी। 

Gas cylinder me konsi gas hoti hai

एलपीजी गैस क्या होता है

किचन में जो एक सिलेंडर रखा हुआ है उसे हम एलपीजी कहते हैं जिसका फुल फॉर्म लिक्विड पेट्रोलियम गैस होता है। नहीं इसमें जो गैस होता है वह पेट्रोल का गैस नहीं होता है यह नाम उसे इसलिए दिया गया है क्योंकि उसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन होती है और विभिन्न प्रकार की गैसों को मिला करके हम एलपीजी गैस सिलेंडर बनाते हैं। 

पुराने जमाने में लकड़ी या कोयले पर खाना बनता था जो कि बहुत अधिक ज्वलनशील ना होने के कारण दुआ देता था और यह हमारे पर्यावरण और सेहत दोनों के लिए बहुत हानिकारक था जिसका समाधान गैस सिलेंडर के रूप में निकाला गया। आज लगभग हर घर में हमें एक गैस सिलेंडर मिल जाता है जिससे खाना बनता है। सरकार भी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने के लिए जागरूकता फैला रही है और भारत के हर घर में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल हो इसके लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। 

मगर गैस की सिलेंडर के साथ एक समस्या आती है कि जरा सी चिंगारी से बहुत भयानक आग लग सकती है, तो आखिर उस गैस सिलेंडर में ऐसा क्या होता है कि आपकी जरा सी लापरवाही बड़े से हादसे में बदल जाती है। 

Gas Cylinder me konsi gas hoti hai

जैसा कि हमने आपको बताया एलपीजी का फुल फॉर्म लिक्विड पेट्रोलियम गैस होता है। गैस गैस सिलेंडर में 95% प्रोटीन होता है बाकी के 5% में एथेन, ब्यूटेन, आइसो ब्यूटेन जैसे विभिन्न गैस का मिश्रण होता है। 

अब अगर आप यह सोच रहे हैं कि अगर इस गैस के सिलेंडर में विभिन्न प्रकार के गैस होते हैं और अधिक मात्रा में प्रोटीन होती है तो क्यों हम इसे पेट्रोलियम गैस कहते है। इसका कारण यह है कि एलपीजी गैस पेट्रोल बनाते वक्त प्राप्त करते है। अर्थात जिस तेल के कुएं से पेट्रोल निकलती है उसी तेल के कुएं से विभिन्न प्रकार के कैसे निकलती है जिसे एक जगह इकट्ठा करके हम गैस का सिलेंडर बनाते हैं। 

जब आप समझ गए हैं किGas Cylinder me konsi gas hoti hai तो अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर इसमें से गंध क्यों आता है। गैस के सिलेंडर के साथ एक रोचक बात जानकर आपको हैरानी होगी कि गैस के सिलेंडर में प्रोपेन और ब्यूटेन होता है जिसका ना तो कोई रंग होता है और ना ही इसका कोई गंध होता है। मगर रंगहीन और गंधहीन का इस्तेमाल करना काफी खतरनाक हो सकता है, मगर इसके इसका इस्तमाल करना था क्योंकि इस गैस की ज्वलन प्रक्रिया काफी तेज होती है और बड़ी आसानी से हम इसे जला सकते हैं और जलाने के बाद किसी भी प्रकार का अवशेष नहीं बचता जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचे इस वजह से इसका इस्तेमाल अधिक मात्रा में किया जा रहा है। 

अब अगर इस गैस का इस्तमाल इतना आवश्यक है और बिना गंध और रंग के हमें पता नहीं चलेगा कि वह गैस लीक हो रहा है या नहीं इसे ही पता करने के लिए उसमें ग्रंथ पैदा करने वाले कुछ पदार्थ डाले जाते हैं। एलपीजी गैस के सिलेंडर में गंध आए इसके लिए उसमें सल्फर और मिथाइल मर कैप्टन नाम के गैसों का मिश्रण मिलाया जाता है। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं इस लेख को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे किGas Cylinder me konsi gas hoti hai और एलपीजी को हम पेट्रोल गैस क्यों कहते हैं या फिर इसमें से गांधी क्यों आती है अगर गैस के सिलेंडर का इस्तेमाल और पेट्रोलियम गैस के बारे में पूर्ण जानकारी आपको इस लेख से मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...