Gif full form in Hindi

Gif एक image file format है जिसे की commonly उपयोग किया जाता है इमेज के तौर में web और sprites के तोर मे software programs इसका full form – “ Graphics Interchange Format ” वही JPEG image Format के विपरीत , Gifs उपयोग करता है।

lossless compression का जो की image quality को कम नहीं करती है वही Gifs store है image data की indexed colour के उपयोग से इसका अर्थ है कि एक standard GIF image में मौजूद हो सकते हैं Maximum 256 colours असली GIF Format, जिसे की “ GIF 87 a” भी कहते हैं उसे सबसे पहले पब्लिश किया गया था CompuServe मे सन 1987 मे वही सन 1989 मे CompuServe ने release किया एक update version जिसका नाम था “GIF 89 a ” यह 89a Format अधिक similar  था ।

Gif full form in Hindi

87a specification से परंतु इसमें शामिल थे support वो भी transparent background और image metadata से दोनों ही format support करते हैं animations  जिसके लिए वह allow करते हैं एक stream of images की store होने के लिए एक सिंगल फाइल में वही परन्तु 89a  Format मैं शामिल होता है।

support animation delays के लिए वैसे तो GIF Format को publish किये हुए लगभग 25 साल से अधिक हो गया है परंतु इसे अब भी बहुत उपयोग किया जाता है वेब में लगभग सभी gifs उपयोग करते हैं 89a Format वही अगर आप चाहें तो एक specific gif image की version का पता लगा सकते हैं उन्हें सिर्फ एक टैक्स एडिटर पर ओपन करे और जिसमें आपको सिर्फ पहले की six characters को देखना होता हैं।

Document मे ( GIF 87a या Gif 89a ) क्योंकि gifs मे सिर्फ 256 कलर्स ही होते हैं इसलिए यह आई टेल नहीं होते डिजिटल फोटोज को स्टोर करने के लिए जैसे कि वह जिन्हें की एक डिजिटल कैमरा से capture किया गया होता है हम gif  के विषय में अधिक मात्रा में समझ गए हैं gif फुल फॉर्म भी आपको ऊपर हमने बता दिया है अब हम आपको कुछ ऐसी बातें gif के विषय में बताने वाले हैं जिससे आपको पता चलेगा gif क्यों बाकी इमेज फॉरमेट से अलग और लोकप्रिय माना जाता है

  1. यदि आपके image series बनानी है तो gifs एक बेहतर ऑप्शन होता है क्योंकि इससे आप एक साथ बहुत सारी इमेज को ऐड कर सकते हैं और एक animated image तैयार कर सकते हैं।
  2. Gif फाइल्स को ब्राउज़र में देखने हेतु आपको किसी plugin की आवश्यकता नहीं पड़ती।
  3. वर्तमान में जीतने भी ब्राउज़र होते हैं करीब सभी gif फाइल को सपोर्ट करते है यानी आप निश्चित रूप से इसे अपने वेब साइट में भी उपयोग कर सकते हैं बिना यह सोचे कि आपके वेब साइट पर आने वाले visitorsको यह दिखाई देगा या नहीं।
  4. Gif फाइल्स का साइज Flash files से बहुत कम होता है इसलिए इसे फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे जगहों पर इतनी लोकप्रियता मिली है।
  5. Gif जिस तकनीक से बनाया जाता है उस से इमेज क्वालिटी पर बिलकुल भी प्रभाव नहीं पड़ता यह एक प्रकार से Lossless compression तकनीक से तैयार किया जाता  है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि GIF  यह क्या है?  और इससे संबंधित बहुत सी चीजे आज हमने आपको बताया है उम्मीद है कि हमारे आज के इस पोस्ट से आपने नया बहुत कुछ सीखा होगा तो इसे अपने दोस्तों साथ के सोशल मीडिया पर भी शेयर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...