Google adsense approve kaise kare गूगल ऐडसेंस अप्रूवल कैसे करें

आज इंटरनेट पर दिन प्रतिदिन नए-नए ब्लॉगरों की संख्या बढ़ती जा रही है। अधिकतर देखा जाता है कि  सभी ब्लॉगर का  एक सवाल यह रहता है। जब  वो अपनी वेबसाइट पर किसी भी ब्लॉग को पब्लिश करते हैं तो गूगल ऐडसेंस अकाउंट किस तरह से अप्रूवल करें। यह सवाल अक्सर सभी ब्लॉगर का होता ही है। 90% ब्लॉगर अपने पहले अटेंप्ट में ऐडसेंस को अप्रूवल नहीं कर पाते हैं। इन से परेशान होकर वह adsense अकाउंट खरीदने पर मजबूर हो जाते हैं या फिर वह खुद ब्लॉगिंग करना ही छोड़ देते हैं।

Google adsense approve kaise kare गूगल ऐडसेंस अप्रूवल कैसे करें

खासकर नए ब्लॉगर के लिए तो यह बहुत मुश्किल होता है इसका मुख्य कारण है कि एडसेंस की पॉलिसी के बारे में पूरी नॉलेज नहीं होती है। जिसकी वजह से आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट लिस्ट में आ जाता है या रिजेक्ट हो जाता है। इसीलिए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से गूगल पर ऐडसेंस को अप्रूवल किस तरह से किया जाता है, इसके बारे में ही पूरी जानकारी देने वाले हैं इसीलिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको इसके बारे में जानकारी सही ढंग से मिल जाए।

Adsense account को अप्रूवल कैसे

आप सभी जानते होंगे कि भारत, पाकिस्तान या अन्य कंट्री में ऐडसेंस अप्रूवल के लिए आपका ब्लॉग कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए। उसके बाद ही आपको अप्रूवल मिलता है लेकिन अब आप अपना ब्लॉग ऐडसेंस अप्रूवल 7 दिन में अगर मिल जाए तो कैसा रहेगा इसीलिए आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल जल्दी से जल्दी प्राप्त कर सकें।

1.Blog डिजाइन व नेवीगेशन सिस्टम

जब आप लोग को पूरी तरह बना लेते हैं तो उसके बाद उसको डिजाइन करना पड़ता है। आपका ब्लॉग जितना अच्छा डिजाइन होगा। उसी जल्दी आपका ऐडसेंस अकाउंट अप्रूवल हो जाएगा। ब्लॉग डिजाइन करने के बाद में नेविगेशन को सिंपल तरीके से बनाएं ताकि सभी यूजर्स को उसको समझने में आसानी हो और अपनी जरूरत की सभी चीजों को वह आसानी से देख ले क्योंकि गूगल अच्छे यूजर एक्सपीरियंस ब्लॉग को ही सबसे ज्यादा इंपोर्टेंस देते हैं।

2.Remove extra link

जो ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए फ्री थीम और टेंप्लेट को उपयोग में लेते हैं। जब इन सभी को उपयोग में लेते हैं तो कुछ एक्स्ट्रा लिंक भी उसमें मिल जाते हैं। इससे आपके ब्लॉग पर नेगेटिव इफेक्ट इनके द्वारा पड़ जाता है इसीलिए इन एक्स्ट्रा लिंक को रिमूव करने के बाद भी ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें।

3.Blog favicon & logo

एक तरह से favicon और logo हर किसी ब्लॉग की एक सही पहचान होती है और आपके ब्लॉग को इनके द्वारा प्रोफेशनल भी बनाया जाता है। जैसे आपको बताया कि गूगल प्रोफेशनल ब्लॉग को जल्दी ऐडसेंस अकाउंट अप्रूवल देता है। इसीलिए अपने ब्लॉग के लिए अच्छे से अच्छा फ़ेविकॉन और logo बनवाएं।

4.Important page

ऐडसेंस अकाउंट अप्रूवल के लिए सबसे जरूरी आपके ब्लॉग पर तीन तरह के इंपॉर्टेंट पेज जरूर होने चाहिए क्योंकि इनके बिना आप ऐडसेंस अप्रूवल नहीं प्राप्त कर सकते हैं। इसीलिए गूगल की गाइड लाइन के अनुसार इन 3 पेज का होना जरूरी है।

5.About us

इस पेज पर आप ब्लॉग और अपने खुद के बारे में लिखें ताकि आपके ब्लॉग पर विजिट करने वाले लोग आपको अधिक जान सकें।

6.Privacy policy

गूगल की प्राइवेसी पॉलिसी के मुताबिक ब्लॉग की प्राइवेसी पॉलिसी को तैयार कहीं करनी है। इससे आपका ब्लॉग गूगल के सभी मापदंडों के हिसाब से सही तरीके से साबित हो सके इसके लिए आप जनरेटर टूल का उपयोग कर सकते हैं।

7.Contact us

आपके ब्लॉग पर आने वाले सभी लोग जो भी आप से कांटेक्ट करना चाहते हैं या फिर आपके पेज पर किसी तरह का कोई सुझाव देना चाहते हैं तो इसके लिए एक अलग से पेज बनाएं और उस पर आपका नाम contact us रखे।

8.कंटेंट क्वालिटी

कंटेंट क्वालिटी का मतलब आपके द्वारा लिखे गए ब्लॉग के ऊपर होता है अर्थात आपके द्वारा लिखा गया ब्लॉग एकदम ओरिजिनल होना चाहिए। जिससे लोगों की सही मदद हो सके क्योंकि सबसे ज्यादा गूगल पर एडसेंस अकाउंट अप्रूवल नहीं होने का कारण insufficient और कंटेंट क्वालिटी का ही होता है। इसलिए कम से कम 800 शब्दों की पोस्ट आप एक ब्लॉग में लिखें और जितना ज्यादा डिटेल्स में लिखेंगे उतना ही गूगल पर उसको लोगो के द्वारा पसंद किया जाएगा।

9.मिनिमम 15 पोस्ट

ज्यादातर नए ब्लॉगर अपना ब्लॉग लिखने के बाद में जल्दी से जल्दी अपने ब्लॉग को गूगल अकाउंट पर ऐडसेंस अप्रूवल करवाना चाहते हैं इसीलिए वह पांच से सात पोस्ट करने के बाद में गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई भी कर देते हैं। इस तरह से अकाउंट से गूगल पर disapproved हो जाता है। और इसका कारण इन सफिशिएंट कंटेंट या under construction कर देते हैं।

अगर आप अपने ब्लॉग को अच्छे से तैयार किए बिना ही गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर देते हैं। आपके ब्लॉग पर इसका नेगेटिव असर पड़ता है। इसकी वजह से आपको फ्यूचर में भी इसका अप्रूवल नहीं मिल पाता है। इसीलिए आपको सबसे पहले 15 अच्छी क्वालिटी वाले कंटेंट को पब्लिश करना होगा। उसके बाद ही आप गूगल पर ऐडसेंस अकाउंट अप्रूवल के लिए अप्लाई करें तो इससे गूगल पर आपको ऐडसेंस अप्रूवल मिलने की ज्यादा संभावना हो जाते हैं।

10.Submit साइटमैप

जब आप कम से कम 15 पोस्ट करते हैं तो साइटमैप को गूगल और bing में सबमिट करना होगा। उसके बाद ही आपकी पोस्ट crawl पोकर सर्च इंजन में इंडेक्स में आ जाती है। यह भी ऐडसेंस अकाउंट अप्रूवल करने में बहुत हेल्प करती है।

11.सोशल मीडिया अकाउंट

अपने सभी ब्लॉग का traffic पाने के लिए और गूगल की नजरों में इसकी वैल्यू को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक पेज, फेसबुक ग्रुप, टि्वटर, युटुब इन सभी पर भी आप अपना अकाउंट बनाएं। इसके अलावा अपने ब्लॉग पर सोशल शेयर का बटन उसका उपयोग जरूर करें।

12.प्रोफेशनल ईमेल

आप अपने ब्लॉग में कई जगह पर ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल करते हैं। जैसे about page, contact us, privacy policy आदि। इसीलिए डोमेन नेम से रिलेटेड ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल जरूर करें।

13.Black hat SEO और fake traffic

ज्यादातर जो नए ब्लॉगर को SEO की अधिक जानकारी नही होती है। इसलिए वो white hat Seo की use में लेने की जगह गलती से black hat SEO का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह सर्च इंजन की गाइडलाइन के विपरीत है इसलिए ऐसे ब्लॉग का का ऐडसेंस अकाउंट अप्रूवल नहीं हो सकता है। इसके अलावा जो लोग ऐडसेंस अकाउंट अप्रूवल पाने के लिए कुछ गलत टै्रफिक को उपयोग में लेते हैं इससे भी उन्हें अप्रूवल नहीं मिलता है।

14.डुप्लीकेट एंड कॉपी कंटेंट

आप अपने ब्लॉग के लिए भूल कर भी कॉपी या किसी डुप्लीकेट कंटेंट का प्रयोग ना करें। क्योंकि ऐसा करने से आपको गूगल पर ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिलेगा। इसके अलावा गूगल ऐसे ब्लॉग को कभी भी भविष्य में भी अप्रूवल नहीं देता है इसीलिए इस तरह के प्रयोग से बचे।

15.इमेज का सही प्रयोग

आप अपने ब्लॉग की पोस्ट को पब्लिश करने में इमेज का प्रयोग करें। अगर आप इमेज को प्रयोग में नहीं लेते हैं तो इससे आपके ब्लॉग पर ऐडसेंस के अप्रूवल होने में मुश्किल आ सकती हैं इसीलिए आप अपने ब्लॉग के लिए कॉपीराइट इमेज डाउनलोड करके इस्तेमाल करें।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गूगल ऐडसेंस अप्रूवल कैसे करवाते हैं इसके बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि आपको जो हमने जानकारी दी है वह पसंद आई होगी। किसी तरह की जानकारियों से अगर आप जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं और यह पोस्ट आपको पसंद आई तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...