Google Colab Python- Google Colab Notebook.

अगर आप कोडिंग या इनफार्मेशन टेक्नॉलजी मे रुचि रखते है, तो आपने python के बारे मे जरूर सुना होगा। जी हाँ, आज के समय मे जिस प्रकार से आईटी(IT) क्षेत्र काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। उसे देखते हुए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का अपना एक अहम महत्व है। जिसकी मदद से अनेकों ऐप्लकैशन व सॉफ्टवेयर पर कार्य किया जाता है। आज की इस पोस्ट की मदद से हम एक ऐसी ही महत्वपूर्ण पोस्ट के विषय मे जानकारी प्राप्त करेंगे जिसे Google Colab के नाम से जाना जाता है। तो बिना देरी किए शरू करते है, आज की इस पोस्ट को जिसमे गूगल कोलाब से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करेंगे। 

Google Colab Python- Google Colab Notebook.

Google Colab क्या है?

यदि आपने पहले Jupyter नोटबुक  उपयोग किया है, तो आप जल्दी से Google Colab का उपयोग करना सीख सकते है। सटीक जानकारी होने के लिए Colab एक मुफ़्त Jupyter नोटबुक वातावरण है जो पूरी तरह से क्लाउड में चलता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसके लिए एक सेटअप की आवश्यकता नहीं होती है और आपके द्वारा बनाई गई नोटबुक को आपकी टीम के सदस्यों द्वारा एक साथ संपादित किया जा सकता है – ठीक उसी तरह जैसे आप Google डॉक्स में दस्तावेज़ संपादित करते हैं। Colab कई लोकप्रिय मशीन लर्निंग लाइब्रेरी का समर्थन करता है जिन्हें आसानी से आपकी नोटबुक में लोड किया जा सकता है।

इसके अलावा अभी भी अनेकों यूजर ऐसे है, जो प्रोग्रामिंग मे लर्न करना चाहते है। परंतु पूर्ण जानकारी न होने के कारण काफी सवालों मे उलझे हुए है। गूगल कोलाब किस प्रकार की नोटबुक पर कार्य करता है। व इससे क्या क्या एक्सेस किया जा सकता है, इसकी जानकारी नीचे दी गई है। गूगल कोलाब क्या प्रदान करता है?

  • मुफ़्त cloud सर्विस GPU के साथ। 
  • Mathematical equation सॉल्वे करने के लिए document कोड प्रवाइड करना। 
  • GitHuB से नोटबुक पब्लिश करना या इम्पोर्ट करना। 
  • इक्स्टर्नल dataset को इम्पोर्ट करना। 
  • Execute Python कोड दर्ज करना। 

यह भी पढिए: गूगल से पैसे कैसे कमाए?

पायथन इंटरएक्टिव प्रोग्रामिंग वातावरण में उपयोग किए जाने वाला एक नवीन  उपकरण हैं। इंटरेक्शन को संभव बनाने वाली केंद्रीय तकनीक iPython है। I Python के लिए एक बेहतर शेल और रीड-इवल-प्रिंट लूप (REPL) है। डेवलपर्स इसकी मदद से कोड लिख सकते हैं, नोट्स ले सकते हैं और मीडिया को अपने iPython नोटबुक में अपलोड कर सकते हैं। iPython नोटबुक प्रोजेक्ट के विकास ने प्रोजेक्ट ज्यूपिटर को जन्म दिया, जिसमें नोटबुक टूल और कई भाषाओं (जूलिया, पायथन और आर) के लिए अन्य इंटरेक्टिव टूल शामिल हैं। 

जुपिटर नोटबुक और इसका लचीला इंटरफ़ेस नोटबुक को कोड से परे विज़ुअलाइज़ेशन, मल्टीमीडिया, सहयोग और कई अन्य सुविधाओं तक विस्तारित करता है, जो डेटा वैज्ञानिकों और मशीन सीखने के विशेषज्ञों के लिए एक आरामदायक वातावरण बनाता है।

iPython प्रोजेक्ट पायथन स्क्रिप्ट को चलाने से आगे बढ़ गया है और एक भाषा-अज्ञेय उपकरण बनने की राह पर है। iPython 4.0 के अनुसार, भाषा-अज्ञेय भागों को एक नए प्रोजेक्ट के तहत इकट्ठा किया जाता है, जिसका नाम प्रोजेक्ट ज्यूपिटर है। जुपिटर नाम जुपिटर द्वारा समर्थित कोर प्रोग्रामिंग भाषाओं का एक संदर्भ है, जो जूलिया, पायथन और आर हैं। इस स्पिन-ऑफ निर्णय के कार्यान्वयन के रूप में, iPython, अब केवल इंटरैक्टिव पायथन पर केंद्रित है जबकि जुपिटर नोटबुक जैसे उपकरणों पर केंद्रित है। प्रारूप, संदेश प्रोटोकॉल, क्यूटी कंसोल, नोटबुक वेब अनुप्रयोग।

Google Colab Machine Learning 

मशीन लर्निंग आज की युग की सबसे बड़ी उपलब्धियों मे से एक है। जिसकी मदद से आप कोई भी प्रोग्राम को रन कर सकते है। जैसे जैसे इनफार्मेशन टेक्नॉलजी व अन्य उद्योग क्षेत्र तेजी से बढ़ते जा रहे है। उन्हे देखते हुए python प्रोग्रामिंग की अपनी एक विशेषता बन चुकी है। इसीलिए Google Colab के द्वारा पाइथान को एक्सेस करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय बन गया है।अगर गूगल कोलाब के फायदे की बात की जाए तो इससे न केवल अन्य मशीन लर्निंग के रास्ते खुलते है। बल्कि किसी भी प्रकार की मशीन फाइल को एक्सेस करने मे मदद मिलती है। 

Python matlab व अन्य मशीन लर्निंग की मदद से हम किसी भी प्रकार की मशीन को अपने द्वारा प्रोग्रामिंग पर रन करा सकते है। जिसके लिए गूगल कोलाब मशीन की पर्याप्त जानकारी होना काफी अवश्य है। अगर आप भी मशीन लर्निंग मे रुचि रखते है। व गूगल कोलाब की विस्तार से जानकारी लेना चाहते है। तो Fundamental ऑफ मशीन लर्निंग की मदद से कर सकते है। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के ,माध्यम से आपको गूगल कोलाब के विषय मे विस्तार से जानकारी प्राप्त हुई होगी। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...