Google Drive Kya Hai? – HindiKalam

Google Drive Kya Hai? : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी आज हम आपको गूगल ड्राइव क्या है? इसके बारे मे बतानेवाले है। आप में से बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जिन्हें गूगल ड्राइव के बारे में पता तो होगा पर इसे इस्तेमाल कैसे करते है, इसके बारे में पता नही होगा। 

Don’t Worry! दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको हमेशा की तरह गूगल ड्राइव के बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश करेंगे। 

Google Drive Kya Hai? : 

दोस्तो गूगल ड्राइव इसके नाम से ही आपको पता चल गया होगा की यह गूगल का प्रोडक्ट है। गूगल ड्राइव एक फ्री Cloud Based Storage Service है। जो हमे फाइल्स को स्टोर करके उन्हें एक्सेस करने की सुविधाएं देता है। 

यह सर्विस बिल्कुल फ्री है और हम गूगल ड्राइव में अपने फोन में जो फोटोज, विडियोज, डॉकम्नेट्स होते है उन्हे हम फ्री में स्टोर कर सकते है। इतना ही नहीं दोस्तो यह फ्री होने के बावजूद भी इसकी अपलोडिंग और डाउनलोडिंग Speed बहुत फास्ट है। 

Also Read : Whatsapp Hack Kaise Kare? WhatsApp हैक कैसे करे?

गूगल ड्राइव में आपको बहुत सारे ऐसे फीचर्स मिल जाते ही जिनसे आप आपने स्टोर किए हुए फोटोज को लिंक द्वारा किसी को भी भेज सकते है। साथ ही आप चाहे तो अपलोड किए हुए फोटो, विडियोज और डॉक्यूमेंट्स को प्राइवेट भी कर सकते है। 

Google Drive का इतिहास :  

गूगल ड्राइव एक फ्री सर्विस है जिसे गूगल द्वारा 24 April 2012 को लॉन्च किया गया था। यह सभी यूजर्स को फ्री भी उनकी सर्विसेज Access करने के लिए देता है। 

गूगल ड्राइव शुरुआत के दिनों में iOS यूजर्स के लिए अवेलेबल नही था। गूगल ने कुछ महीने के बाद 2012 में ही इसे iOS Users के लिए भी लॉन्च कर दिया। 

दोस्तो आपको तो पता है की, है चीज जो मार्केट में लॉन्च होती है उसके Competitiors भी होते है। ऐसे ही गूगल ड्राइव के भी बहुत सारे कंपटीशर है। जैसे की,

  • Microsoft OneDrive
  • Apple iCloud
  • Box
  • Dropbox
  • SugarSync 

Market में इतने सारे Cloud Storage होने के बाद भी हमे गूगल ड्राइव का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए इसके बारे में थोड़ी बात करते है। 

Google Drive का इस्तेमाल हमे क्यों करना चाहिए? : 

गूगल ड्राइव फ्री है इसमें तो कोई शक नहीं है पर इसके अलावा गूगल ड्राइव आपको 15GB तक का फ्री स्टोरेज देता है। जिसमे आप अपने मन मुताबिक फाइल्स को स्टोर करके रख सकते है। 

अगर गूगल ड्राइव में आपको अगर 15GB से ऊपर का स्टोरेज चाहिए तो आपको कुछ पैसे देकर स्टोरेज खरदना पड़ता है। गूगल ड्राइव आज के समय में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर भी है। आप अगर गूगल ड्राइव का इस्तेमाल नहीं करते है तो आपको एक बार इसका इस्तेमाल करना चाहिए। 

क्योंकि आपको तो पता होगा की, हम सभी अपने सभी Important Documents को अपने मोबाइल में स्टोर करते है पर कभी मोबाइल चोरी हो जाता है या फिर बंद हो जाता या फिर हम जो डॉक्यूमेंट्स मेमोरी कार्ड में रखते है वह भी कभी खराब या फिर गुम हो जाती है तो हमे कितनी तकलीफ होती है। 

Also Read : Jio Phone ko update kaise kare?

ऐसे में अगर आप इस सर्विस का फ्री में इस्तेमाल करते है तो आप कभी भी अपने स्टोर किए हुए डॉक्यूमेंट्स को कही से भी एक्सेस कर सकते है। आपको इन्हे Access करने के लिए सिर्फ एक Internet Connection की जरूरत पढ़ती है। 

इसका सबसे Best Advantage मुझे यही लगता है की, अगर आप आज अपने डॉक्युमेंट्स को गूगल ड्राइव में स्टोर करते है तो आप 50 या 100 साल बाद भी इन्हे एक्सेस कर सकते है। सिर्फ आपके पास गूगल ड्राइव की Email ID और उसका पासवर्ड होना चाहिए। 

Google Drive से हम क्या क्या कर सकते है? : 

गूगल में आपको बहुत सारे फीचर्स देखने के मिल जाते है कर यहां पर हम आपको उसके कुछ फीचर्स बतानेवाले है जो आपको बहुत पसंद आयेंगे। 

Easy Access : Google Drive को एक्सेस कर बहुत ही आसान है। अगर आप गूगल ड्राइव को ऐप से एक्सेस करना चाहते है तो आपको Play Store या फिर Apple Store में जाकर इसे डाउनलोड करना होगा। 

डाउनलोड करने के बाद आपको साइड इसे ओपन करना है तो वह आपको Email ID से डायरेक्ट अटैच हो जाएगा। ओपन होने के बाद आपको वहां पर जो ऑप्शन मिल जाते है, उनका इस्तेमाल करके आप अपने डॉक्यूमेंट्स को इसमें स्टोर कर सकते है। 

Free Storage : जैसे की हमने आपको ऊपर ही बताया है की, गूगल ड्राइव आपको 15GB तक का फ्री स्टोरेज देता है। देखा जाए तो दोस्तो 15GB Storage कम नहीं होता है। आप बहुत सारे फोटोज, विडियोज और डॉक्यूमेंट्स को इसमें स्टोर कर सकते है। 

Google Forms : Google Forms एक एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर सर्वे करने के लिए जोत है। यह आपको गूगल ड्राइव में In-Built मिलने के कारण आप एक ऐप के जरिए इसे एक्सेस कर सकते है। 

वैसे देखा जाए तो आपको गूगल ड्राइव में बहुत सारे In-Built Application मिल जाते है, जिनका इस्तेमाल आप सिर्फ एक ऐप को डाउनलोड करके कर सकते है। 

Google Drive Storage Subscription Plans कितने के है? : 

दोस्तो अगर आपको गूगल ड्राइव का स्टोरेज बढ़ाना है तो आपको Storage के हिसाब से कितने पैसे देने पड़ेंगे उसकी जानकारी हमने आपको नीचे दी है। 

  • 15GB Storage (Free)
  • 100GB Storage ($1.99 Per Month)
  • 1TB Storage ($9.99 Per Month)
  • 10TB Storage ($99.99 Per Month)

अगर आपको फ्यूचर में कभी गूगल ड्राइव की स्टोरेज बढ़ने की जरूरत पढ़ती है तो आप ऊपर बताए गए पैसे देकर अपनी जरूरत के हिसाब से स्टोरेज खरीद सकते है। 

Conclusion

दोस्तो आपको Google Drive Kya Hai? यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो और फैमिली के साथ जरूर शेयर करिए। 

अगर इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न आपके मन में हो तो आप हमे कॉमेंट में बता सकते है। साथ ही इस आर्टिकल से किसी को कोई परेशानी हो तो हमे कॉमेंट में आप बता सकते है। हम अपनी कमियों को सुधारने की कोशिश करेंगे। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...