गूगल का बाप कौन है? Google ka Baap kaun hai?

आज हम आपको इस पोस्ट के द्वारा गूगल कंपनी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को बताने वाले हैं आप गूगल का उपयोग काफी समय से कर रहे हैं आपको जब भी किसी जानकारी के लिए आवश्यकता होती है और वह जानकारी आपको पता नहीं होता है।

तो आप उसकी दिशा में जानने का सबसे बेहतर तरीका है कि उस जानकारी के इस संबंध में गूगल पर खोज ना परन्तु आपको इस सर्च इंजन से संबंधित बाकी आवश्यक जानकारी के विषय में भी पता होना चाहिए जो कि इस पोस्ट के माध्यम से आप को पढ़ने को मिलेंगे की गूगल कंपनी का बाप कौन है?

गूगल का बाप कौन है? Google ka Baap kaun hai?

गूगल का सीईओ कौन है?

गूगल का जन्म कब और कहाँ यह किस देश का है गूगल एक सर्च इंजन में गूगल का लैरी पेज और Sergey bin है जो कि गूगल कंपनी की स्थापना की थी लैरी पेज एक अमेरिकन कंप्यूटर scientist और internet entrepreneur है।

इसका जन्म 1973 में हुआ Sergey bin भी एक computer scientist और इंटरनेट entreprenews है वह दोनों पढ़ाई के तहत मिले और दोस्त बन गए फिर इन्होंने मिलकर गूगल की स्थापना की आज यह एक मल्टीनेशनल कंपनी है गूगल कंपनी के वर्तमान सीईओ सुंदर पिचाई है।

जो भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक है सुंदर पिचाई का जन्म चेन्नई तमिलनाडु में 10 जून 1972 को हुआ सुंदर पिचाई की पत्नी का नाम अंजलि पिचाई है उन्होंने T khargpur से metallurgical engineering मे B. Tech की डिग्री हासिल की है।

जिसके बाद वह M.S के लिए United States गए और Stanford University से material science me M. S किया 2004 में गूगल कंपनी को ज्वॉइन किया और August 10,2015 गूगल के सीईओ बनें।

Also Read: Saubhagya Yojana क्या है और कैसे इस योजना का लाभ उठाए

गूगल कौन है?

गूगल एक सर्च इंजन है इसके साथ ही साथ गूगल एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जो कि इंटरनेट से जुड़ी सेवाओं को उपलब्ध कराते हैं जैसे- कि ईमेल, सर्च cloud, Computing ,Storage Drive,hardware, software ,online  Advertising technology, Application play store इत्यादि सेवाओं को प्रदान करती है।

गूगल से पहले सबसे बड़ी सर्च इंजन याहू था परन्तु गूगल को डेवलप करके इतनी तेजी से विकसित किया गया है कि आज के वक्त में दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल है क्या आप लोग जानते हैं? गूगल पर हर सेकेंड में 50,000 कीवर्ड सर्च किए जाते हैं।

गूगल के द्वारा हम सभी बहुत तरह की जानकारी को सरलता से कुछ सेकेंड में ही प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि वेबसाइट, न्यूज़, फोटो, वीडीओ, गेंद इत्यादि के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं आज के समय मैं गूगल से हजारों लोग घर बैठे लाखों रुपये प्रत्येक महीने कमा रहे है।

गूगल का अविष्कार लैरी पेज और Sergey bin है या दोनों लड़कों का योगदान बहुत ज्यादा रहा जो कि दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है गूगल अमेरिकी देश का है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि गूगल का बाप कौन है? और गूगल की किस देश की कंपनी है तथा गूगल कौन है और गूगल के सीईओ कौन है? म्मीद है ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...