Google का Owner कौन है? एवं इसके सीईओ कौन है?

वर्तमान में गूगल को कौन नहीं जानता प्रत्येक इंटरनेट यूजर गूगल से परिचित होगा. आज के समय में हमे कुछ भी जानकारी जानना होता है. तो हम तुरंत गूगल पर सर्च करके जान लेते हैं. गूगल ek American Multinational technology company है! जो इंटरनेट से जुड़ी सेवाएं प्रदान करती है. साथ में गूगल के Cloud Computing (Data storage), Online Advertising जैसे प्रोडक्ट्स भी है!

यह दुनिया की सबसे बड़ी वेब सर्च इंजन कंपनी है. साल 2020 से 2021 के आंकड़े के आधार पर पूरी दुनिया में होने वाले इंटरनेट सर्च में से 90 प्रतिशत से ज्यादा सर्च अकेले गूगल में होता है. अगर भारत की बात की जाए तो 98 प्रतिशत तक है। बहुत लोग ऐसे भी हैं जो हर दिन गूगल का इस्तेमाल करते हैं परन्तु उनको नहीं पता होता कि गूगल का मालिक का नाम क्या है! अगर आपको भी नहीं पता तो घबराने की बात नहीं है आज के हमारे इस पोस्ट में गूगल का मालिक और गूगल का सीईओ कौन हैं ये सभी बातें हम आपको बताने वाले हैं!

Google का Owner कौन है? एवं इसके सीईओ कौन है?

गूगल का मालिक कौन है?

अमेरिका के स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले दो छात्र Larry page एबं Sergey bran के माध्यम से कुछ साल पहले करीब 22 वर्ष 4 सितंबर सन् 1998 लॉन्च किया गया इन दोनों छात्रों की पहली मुलाकात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के माध्यम से हुई थी ये दोनों वहाँ पर पीएचडी करने के लिए आए हुए थे. इस दौरान ही इन दोनों के मन में एक कंपनी बनाने का विचार आया. और इस प्रोजेक्ट पर इन दोनों ने वर्ष 1996 मे ही काम शुरू कर दिया.

यदि बात करे गूगल के ओनर की तो इसका सीधा सीधा उत्तर है कि गूगल का मालिक कोई एक व्यक्ति नहीं बल्कि Larry Page और Sergey brin ने साल 2004 मे google का IPO लॉन्च कर दिया आईपीओ यानी की किसी कंपनी को जनता के लिए सार्वजनिक कर देना मतलब आप भी गूगल का शेयर खरीदकर इसका शेयर होल्डर बन सकते हैं.

इससे गूगल के कई सारे शेयर होल्डर हो गए इसकी Larry Page और Sergey brin गूगल के संस्थापक भी है इस समय गूगल का 51 प्रतिशत से अधिक शेयर इन्ही दोनों के पास हैं. तो अधिक शेयर होने की वजह से गूगल मालिक का हक इन दोनों के पास ही है अर्थात गूगल का मालिक Larry page और Sergey brin ये दोनों ही हैं. Also Read: Dream11 के मालिक कौन है? Who is the owner of Dream11?

गूगल के सीईओ कौन है?

आज के समय में गूगल के सीईओ भारतीय मूल के अमेरिकन इंडियन बिज़नेस एक्सक्यूटिव सुंदर पिचाई है. तथा इसके पैरेंट कंपनी Alphabet के CEO भी सुन्दर पिचाई है, इनका जन्म भारत के चेन्नई तमिलनाडु में एक मिडिल क्लास की फैमिली में हुआ था पिचाई ने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई IIT खड़कपुर से पूरी की इसके पश्चात् पिचायी को अमेरिका के स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए Scholarship मिली यहा पर उन्होंने मास्टर ऑफ साइंस (MS) की पढ़ाई पूरी की इसके पश्चात उन्होंने Wharton School of the University of Pennsylvania से MBA किया सुंदर पिचाई को साल 2015 मे  गूगल का CEO बनाया गया और बाद में पिचाई वर्ष 2019 में गूगल के पैरेंट कंपनी Alphabet के भी CEO बन गए!

गूगल किस देश की कंपनी है?

Google एक American Multinational technology company है. जो इंटरनेट से जुड़ी सेवाएं प्रदान करती है जैसे ऑनलाइन ऐडव्टईजिंग क्लाउड कम्प्यूटिंग गूगल भी सुनके मुख्य वेब सर्च इंजन कंपनी है आज के समय में गूगल का हेडक्वाटर अमेरिका के माउंटेन न्यू कैब की फ़ोनीशिया मैं स्थित है मौजूदा वक्त में गूगल 1,00,000 से भी ज्यादा काम करते हैं गूगल दुनियाभर में अपनी सेवाएँ प्रदान करती है आज के समय में गूगल का भारत में कुल पेशावरों बैंगलो, हैदराबाद , मुंबई एवं गुडगाँव  मे कार्यालय है  गूगल को आज के वक्त में सभी लोग जानते हैं इसका नाम पहले  Backrub रखा गया था बाद में इसके संस्थापकों ने इसका नाम गूगल रख दिया !

निष्कर्ष  = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि गूगल का ओनर कौन है यह किस देश का है और इसका सीईओ कौन है आपको इस में से कोई भी चीज़ समझ नहीं आई हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी हेल्प करने की कोशीश करेंगे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...