Google meet kya hai? गूगल मीट क्या है?

लॉकडाउन के चलते हुए वीडियो कॉलिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जरूरत बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है। ऐसे में लोग ऐसी ऐप की तलाश करते हैं। इसकी मदद से वह आसानी से वीडियो कॉल या कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकें इन चीजों को ध्यान में रखते हुए गूगल ने ऑफीशियली रोल आउट कर दिया है। और अपना नया वीडियो कॉन्फ्रेंस प्लेटफार्म गूगल meet लांच कर दिया।

Google meet kya hai? गूगल मीट क्या है?

कंपनी के द्वारा पहले से ही यह घोषणा कर दी थी कि प्रीमियम ऐप को सभी लोगों के लिए फ्री कर देंगे। जिन लोगों के पास भी अपना जीमेल अकाउंट होगा उन सभी को गूगल मीट एप को फ्री में यूज करने का मौका मिलेगा। गूगल के द्वारा यह प्लानिंग भी हो चुकी है कि गूगल मीट को डायरेक्ट जीमेल अकाउंट से इंटेग्रेटेड कर दिया जाएगा। गूगल के इस नए प्रोडक्ट को zoom के लिए ही बनाया गया है।

कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफार्म की डिमांड आज लोगों के बीच में बहुत प्रचलन में हो गई है। लोग इसकी वजह से घर से बाहर ना निकल कर वीडियो कांफ्रेंस के द्वारा ही एक दूसरे से जुड़े रहते हैं। यहां तक कि बच्चों की पढ़ाई को भी गूगल मीट के द्वारा ही जोड़ दिया गया है।

पूरे करोना वायरस के दौरान बच्चों की पढ़ाई हो या ऑफिस का काम हो सभी कार्य वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा ही किए जा रहे थे। इसके अलावा लोग एक दूसरे से मिलने के लिए घर नहीं जा सकते थे। ऐसे में वीडियो कॉल के द्वारा वह वीडियो कॉल पर बात कर रहे थे।

Also Read: What is tab? टैब क्या होता है?

तो आइए जानते हैं कि आखिर गूगल मीट क्या होती है इसका क्या कार्य होता है, गूगल मीट को किस तरह से फोन में आप चला सकते हैं, इन सभी के बारे में जानकारी विस्तार पूर्वक इस लेख के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं, इसलिए आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको इसके विषय में जानकारी सही मिल जाए…

Google meet क्या है?

गूगल मीट एप ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कॉलिंग का डिजिटल प्लेटफॉर्म है। जिसको प्रोफेशनल लोगों के इस्तेमाल के लिए ही मुख्य रूप से डिजाइन किया गया है। गूगल मीट को रियल टाइम में इंटरेक्ट करके रिमोट colleague के साथ में जुड़ सकते हो। इस वीडियो कम्युनिकेशन सर्विस को डिवेलप गूगल के द्वारा किया गया है। क्योंकि गूगल hangouts को बंद करने वाला है। ऐसे में गूगल meet और गूगल chat अपने यूजर्स के इस्तेमाल के लिए किया गया है। 

गूगल कि इसे enterprise-grade वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप को किसी भी वीडियो के साथ में कॉन्फ्रेंसिंग की जा सकती है।अब जिसके पास में जीमेल अकाउंट है। वह गूगल meet अकाउंट को उपयोग में ले सकता है। गूगल अकाउंट से ऑनलाइन मीटिंग क्रिएट भी की जा सकती है। गूगल मैप पर आप सौ से ज्यादा पार्टिसिपेट को भी जोड़ सकते हो और एक मीटिंग आराम से 60 मिनट तक चल जाती है।

गूगल meet किस देश का ऐप है?

गूगल मीट संयुक्त राज्य अमेरिका की एक कंपनी है गूगल मीट कंपनी को गूगल के द्वारा ही क्रिएट किया गया है।

गूगल meet पर अकाउंट 

गूगल मीट पर अकाउंट इसलिए बनाया जाता है ताकि आप अपने पर्सनल काम के लिए यदि किसी मीटिंग के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए या वीडियो कॉल के द्वारा किसी से भी घर बैठे बात कर सकते हैं। गूगल मीट को उपयोग में लेने के लिए आपको गूगल मीट पर अपना अकाउंट बनाना होगा अकाउंट बनाने के बाद ही आप गूगल मीट का उपयोग कर सकते हो आइए जानते हैं..

1.खुद के इस्तेमाल के लिए

अगर आप अपने मोबाइल फोन में जीमेल गूगल फोटोज या यूट्यूब पर गूगल का कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे हैं तो केवल आपको अपने गूगल अकाउंट पर साइन इन करना होगा। ऐसा करने पर आपको गूगल बेटा अकाउंट पर साइन अप करने की आवश्यकता नहीं होगी अगर आपके पास में कोई गूगल अकाउंट नहीं है तो आप फ्री में साइन अप कर सकते हैं। इसका कोई चार्ज आपसे नहीं लिया जाएगा।

2. प्रोफेशनल उपयोग के लिए

अगर आप पहले से ही G suite user है तो आपको एग्जिट इन अकाउंट या मौजूद अकाउंट पर केवल साइन इन करना होगा।

3.G – suite admins के उपयोग के लिए

गूगल मीट ने पहले से ही इसको  G suite और  G suite for education पर कर शामिल कर दिया गया है। ऐसे में आप गूगल मीट का उपयोग कर सकते हैं। जी सूट के एक हिस्से से आप ऑर्गनाइजेशन के तौर पर वीडियो कॉलिंग की सुविधा को भी शुरू कर सकते हैं।

Google meet क्यो बनाया

गूगल के अनुसार गूगल मीट बनाने का गूगल का मुख्य उद्देश्य था कि सभी लोगों के लिए वीडियो मीटिंग का एक्सपीरियंस बहुत आसान बनाया जा सके। जिससे कोई भी यूजर्स आसानी से मीटिंग को घर बैठे ज्वाइन करके उनका लाभ प्राप्त कर सकें। गूगल meet बहुत ही लाइट और फास्ट इंटरनेट वाली एप्लीकेशन है जो कि सभी मीटिंग को लेवल करती है और आसानी से मैनेज करने के लिए 250 लोग एक मीटिंग से जुड़ सकते हैं। अगर आपके पास गूगल अकाउंट है तो आप आसानी से गूगल मीट का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में कर सकते हो।

Conclusion

आज हमने आपको इस लेख के माध्यम से “गूगल मीट क्या है” इसके विषय में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आप को जॉब इनफार्मेशन इस लेख में दी है।आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आप इसी तरह की जानकारी से जुड़ना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं। आपको हमारा लेख पसंद आया तो एक बार कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...