Google Pay Customer Care Number.

वर्तमान समय मे जिस प्रकार से डिजिटल पेमेंट सिस्टम बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा हैं। उसे देखते हुए आज हमारे पास अनेकों अनलाइन पेमेंट गैट्वै उपलब्ध हैं। जी हाँ, फोन पे, ऐमज़ान पे व गूगल पे के साथ साथ आज कोई भी काशलेसस ट्रैन्सैक्शन बहुत ही आसानी से कर सकता हैं। लेकिन हर एक प्रोसेस मे कुछ न कुछ तकनीकी कमी के कारण कभी कभी सटीक सुविधान देने मे खेद हो सकता हैं। जिसके लिए एक कस्टमर केयर व चैट सपोर्ट के माध्यम से मदद ली जा सकती हैं। परंतु ऐसे अनेक यूजर हैं, जिन्हे अनलाइन पेमेंट ऐप्लकैशन के कस्टमर केयर के विषय मे पर्याप्त जानकारी नहीं हैं। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको गूगल पे के कस्टमर केयर के नंबर के विषय मे विस्तार से जानकारी देंगे। 

Google Pay Customer Care Number.

गूगल पे क्या हैं?

आज के समय मे जिस प्रकार से हर एक नागरिक काशलेसस सिस्टम के जरिए जिस प्रकार से ट्रैन्सैक्शन कर रहे है, उसे दखते हुए गूगल पे जैसी ऐप्लकैशन का एक अहम योगदान है। गूगल पे जिसे Tez के नाम से जाना जाता है, एक  डिजिटल वॉलेट की लीग में शामिल होने और भारत में भुगतान से संबंधित हर चीज़ को संभालने के लिए लाया था। बाद में इसने लगातार बढ़ते UPI भुगतानों को ध्यान में रखते हुए Tez ऐप को Google Pay के रूप में फिर से ब्रांडेड किया।

Google पे पैसे भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है, लेकिन अन्य डिजिटल वॉलेट के विपरीत, भुगतान सीधे बैंक खातों में प्राप्त किया जा सकता है। इसलिए वॉलेट में पैसे आने और फिर बैंक खाते में ट्रांसफर करने की सारी चिंता खत्म हो गई है। दिलचस्प बात यह है कि भुगतान प्राप्त करने के लिए किसी व्यक्ति का Google पे ऐप पर होना आवश्यक नहीं है। Google पे अपनी वेबसाइट के माध्यम से भी धन हस्तांतरण की प्रक्रिया को सरल बनाता है। हालांकि ऐप का प्राथमिक कार्य साधारण पैसे की अनुमति देना है।

यह भी पढिए:  download aadhar – जानिए कैसे पा सकते है आप अपना आधार कार्ड

गूगल पे कस्टमर केयर नंबर

वर्तमान समय मे जिस तरह से डिजिटल पेमेंट सिस्टम बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है, उसे देखते हुए डिजिटल पेमेंट सिस्टम ऐप्लकैशन गूगल पे जैसे का कस्टमर केयर नंबर जानना अहम विषय है। अगर कोई भी यूजर गूगल पे से रिलेटेड कोई समस्या या पेमेंट रिलेटेड एरर प्राप्त करता है। तो उसके लिए पेमेंट ट्रैन्सैक्शन हिस्ट्री मे जाकर कॉम्प्लैन रजिस्टर कर सकता है। हालांकि, पेमेंट रिफन्ड जेनरैट करने के बाद यूजर अपना पेमेंट 3 से 6 वर्किंग दिन मे प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर – 1800 419 0157 पर कल कर सकते है। 

गूगल पे कैसे कार्य करता है?

गूगल पे ऐप्लकैशन बहुत ही सरल है, जिसके लिए कोई भी यूजर इस ऐप्लकैशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर अनलाइन पेमेंट का फायदा उठा सकते है। गूगल पे अन्य अनलाइन डिजिटल पेमेंट सिस्टम से काफी सरल व सिक्युर है। जिसके लिए इसे सबसे अधिक उपयोग मे लाया जाता है। 

अगले अपडेट के साथ Android Pay ऐप पर यूजर्स को Google Pay में शिफ्ट कर दिया जाएगा। Google Pay को अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में अधिक प्रासंगिक बनाता है जो अन्य Google ऐप्स के साथ एकीकरण है। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता अन्य Google ऐप्स से इसकी सुविधाओं तक पहुंच पाएंगे, चाहे वह क्रोम, प्ले स्टोर या यहां तक ​​​​कि Google सहायक भी हो। इसलिए यदि उपयोगकर्ता मूवी बुकिंग साइट के माध्यम से क्रोम ब्राउज़ कर रहे हैं, तो वे क्रोम के भीतर Google पे इंटरफ़ेस खोलकर इसका भुगतान कर सकते हैं। इसी तरह, किसी दुकान पर त्वरित भुगतान के लिए उपयोगकर्ता Google पे को Google सहायक के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं।

Google ऐप में Google कार्ड की तर्ज पर Google Pay सभी विकल्पों को कार्ड के रूप में दिखाएगा। यह शीर्ष पर ऐप के साथ सहेजे गए सभी क्रेडिट कार्ड दिखाता है, इसके बाद आस-पास के स्टोर की एक सूची है जो Google पे स्वीकार करते हैं, उपहार कार्ड और पुरस्कार उपयोगकर्ता हकदार हैं। इसके बाद हाल की खरीदारी का इतिहास आता है जिससे उपयोगकर्ताओं को यह ट्रैक रखने में मदद मिलती है कि वे कितना खर्च कर रहे हैं। आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको गूगल पे कस्टमर केयर नंबर के विषय मे विस्तार से जानकारी मिली होगी। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...