गूगल तुम्हारा नाम क्या है? Google tumhara naam kya hai?

गूगल तुम्हारा नाम क्या है? वर्तमान के वक्त में गूगल को कौन नहीं जानता है जिन लोगो के पास एंड्रायड स्मार्टफोन है वह सभी गूगल के सर्विस का उपयोग कर रहे हैं जब भी आप एक नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो सेटअप करते समय आप से गूगल अकाउंट की डिटेल पूछी जाती है।

वहाँ आप यहाँ तो अपने पुराने जी मेल आई डी से लॉगिन कर सकते हैं या एक नया गूगल अकाउंट बना सकते हैं क्या आप जानते हैं कि गूगल को आप से संबंधित सभी चीजें पता होता है उससे आप किसी भी तरह का प्रश्न पूछ सकते है।

आज लोग गूगल से बहुत तरह का प्रश्न करते है जैसे गूगल आपका क्या नाम है? या फिर गूगल तुम्हारा क्या नाम है? इत्यादि शायद अभी भी कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें गूगल का फुल फॉर्म भी नहीं पता होगा तो घबराने की कोई बात नहीं है आज के हमारे इस आर्टिकल में आपको गूगल से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर मिल जायेंगे।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है? Google tumhara naam kya hai?

गूगल (Google) क्या है?

आज हम आपको सबसे पहले बताएंगे कि गूगल का फुल फॉर्म क्या है? Google का फुल फॉर्मGlobal Organization of Oriented Group Language of Earth ” होता है और इसे हिंदी में “ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएन्टेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ ” कहा जाता है गूगल एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कंपनी है।

जिसमें इंटरनेट सर्च (Loud computing और ads मैं अपना पैसा लगाया है यह इंटरनेट पर एक अहम भूमिका निभाते हैं और लोगों को जरूरी इन्फॉर्मेशन प्रोवाइड कराता है और सदैव अपने यूजर्स के लिए सर्च इंजन में स्थित करता है गूगल की आमदनी सबसे ज्यादा इसका विज्ञापन कार्यक्रम अवॉर्ड से होती है यह कंपनी Stanford यूनिवर्सिटी से PhD के दो छात्रों लैरी पेज और Sergey बिन जिनके माध्यम से बनाई गई थी।

Also Read: गूगल तुम कौन हो? Google tum kaun ho?

Google Assistant क्या है?

जैसा कि आप सभी जानते हैं की टेक्नोलॉजी बहुत ही तेजी से बढ़ती है तो आज हम आपको यह भी बता दें कि Artificial intelligence एक टेक्नोलॉजी है जो कि प्रोग्राम के साथ ही साथ अपने आप प्रोग्राम बना भी लेती है यानी यह है।

कि मशीन अपने आप सोच सकती है और तुरंत कंडीशन के अनुसार डेस्टिनेशन भी ले सकती है इसे ही Artificial intelligence कहा जाता है Google Assistant Artificial intelligence पर ही काम करता है और गूगल जो आपका नाम बताता है वह जी मेल आई डी से लेता है।

यानी कि यदि आपने जी मेल आई डी जो भी लिंक की है और उसमें आपका नाम रोहित लिखा है तो गूगल आपको रोहित नाम से बुलाएं गा से आप बहुत कुछ पूछ सकते हैं जिसका रिप्लाइ गूगल बड़ी सरलता से करता है आप गूगल से बहुत कुछ बातें भी कर सकते हैं गूगल असिस्टेंट, गूगल का एक सॉफ्टवेयर है जो आर्टिफिशन इंटेलिजेंस पर काम करता है।

Google का इतिहास

गूगल का इतिहास तीन दशक पुराना है गूगल जैसे सर्च इंजन को बनाने की शुरूआत लैरी पेज और Sergey बिन के माध्यम से 1990 में की गई थी उस समय वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पीएचडी कर रहे थे।

सबसे पहले उन्होंने Bank rub नामक सर्च इंजन बनाया था परंतु उन्हें बैंक rub नामक  सर्च इंजन बनाया परन्तु बाद में उन्हें इसमें कुछ बदलाव किए हैं और साथ ही साथ इसका नाम गूगल रखा जिसके बाद में 1998 मे अमेरिका स्थित कैलिफोर्निया मैं गूगल की स्थापना की गई।

और यह तेजी से लोगों के बीच प्रचलित होना शुरू हो गया यह एक मल्टीनेशनल प्राइवेट कंपनी है जो कि कंप्यूटर सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी में अहम भूमिका निभा रही हैं और आज के टाइम यहा लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा फेमस हो गई है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि गूगल तुम्हारा क्या नाम है और गूगल क्या है तथा गूगल असिस्टेंट्स क्या है? और गूगल का इतिहास उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...