Graphic Card Kya Hai? Yeh Kaam Kya Karta Hai

Graphic Card Kya Hai?Yeh Kaam Kya Karta Hai : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी उम्मीद करते है आप सभी ठीक होंगे। आज हम आपको ग्राफिक कार्ड के बारे में जानकारी देनेवाले है। अगर Games के शौकीन है तो आपको ग्राफिक कार्ड के बारे में जरूर पता होगा। 

आज के समय में Market में बहुत सारे एडवांस कंप्यूटर्स आए है। अगर आप कोई भी लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदने जाते है तो अपने देखा होगा की, जिनमे High Graphic Card है वह लैपटॉप और कंप्यूटर बहुत महंगे आते है। 

Graphic Card Kya Hai?Yeh Kaam Kya Karta Hai

वैसे देखा जाए तो दोस्तो सभी लैपटॉप के साथ ग्राफिक कार्ड आता है लेकिन वह बहुत ही लो क्वालिटी के होते है। अगर आप Low Graphic Card वाला लैपटॉप खरीदते है तो आपको लैपटॉप बहुत ही सस्ते में मिल जाता है। 

वही अगर आप 2GB और उससे ज्यादा मेमोरी वाला ग्राफिक कार्ड खरीदते है तो आपको वह साधारण लैपटॉप की तुलना में बहुत ही महंगा मिल जाता है। 

अब आपके मन में यह सवाल जरूरी आ रहे होंगे की, आखिर High Graphic Card की प्राइस इतनी महंगी क्यों होती है और ग्राफिक कार्ड का असल में काम क्या होता है? अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते है तो आपके इससे जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी। 

Graphic Card Kya Hai? : 

देखा जाए तो दोस्तो ग्राफिक कार्ड एक इलेक्ट्रॉनिक कार्ड या फिर कहे तो एक हार्डवेयर कंपोनेंट होता है।जो हमारे लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल में भी होता है। 

हम जब लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदने है तो हमे कंपनी की तरफ से यह ग्राफिक सीएडी मदरबोर्ड में इनबिल्ट मिलता है। अगर आप चाहे तो बाजार से एक High Quality Graphics Card लाकर लैपटॉप या कंप्यूटर में External Graphic Card लगा सकते है। 

Also Read : China Mobile Company List 2021

आपको बतादे की, हम मोबाइल में ग्राफिक कार्ड नहीं लगा सकते है। क्योंकि कंप्यूटर की तरह हमे मोबाइल में अलग से कोई Slot नही दी जाती है। जिसमे हम External Graphic Card लगा सकते है। यह काम आप कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में बड़ी ही आसानी से कर सकते है। 

दोस्तो हमारे खयाल से आपको ग्राफिक कार्ड क्या होता है इसके बारे में अच्छी खासी जानकारी मिल गई होगी। अब हम ग्राफिक कार्ड का काम क्या होता है? इसके बारे में जानते है।

Graphic Card Kaam Kya Karta Hai? : 

दोस्तो यहां पर हमने आपको ग्राफिक कार्ड काम क्या करता है इसके बारे बताया है। आज के समय में बहुत सारे ऐसे लोग है, को गेम्स और प्रोसेसिंग का काम करते है। जिन्हे करने के लिए ग्राफिक कार्ड होना बहुत जरूरी है। 

अगर आप एक Gamer है तो आपको पता होगा की, High Graphics में अगर बिना लैग के हमे गेम खेलना है तो ग्राफिक कार्ड कितना Important है।

Also Read : Blog कैसे बनाऐ और इससे पैसे कैसे कमाए? How to make a blog?

अगर आप VFX करना चाहते है या फिर अपने लैपटॉप पर कोई हेवी काम करना चाहते है। तो आपके पास अच्छा क्वालिटी का ग्राफिक कार्ड होना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आप Low Quality Graphic Card पर इतने हेवी काम करने जायेंगे तो यह मुमकिन नहीं है। 

अगर आपके पास अच्छा ग्राफिक कार्ड नहीं है और आप अपने कंप्यूटर में वीडियो एडिटिंग करना चाहते है या फिर कोई गेम खेलना चाहते है। जैसे की, आप pubg खेलना चाहते है तो आपके लैपटॉप में PUBG इंस्टॉल तो हो जायेगा। 

लेकिन अच्छा ग्राफिक कार्ड ना होने के कारण वह अच्छे से चलेगा नही। साथ ही अगर आप एडिटिंग भी करना चाहते है तो अच्छे High Quality Softwares है वह आपके कंप्यूटर में वर्क नही करेंगे। आपके लैपटॉप में काम करना तो बहुत दूर की बात है यह आपके लैपटॉप में इंस्टाल भी नही होंगे। 

इसलिए दोस्तो अगर आपको एक अच्छा परफॉर्मेंस चाहिए या फिर Heavy Work करना है तो आपके पास High Quality Graphic Card होना बहुत जरूरी है। 

तो दोस्तो हमारे खयाल से आपको पता चल गया होगा की, ग्राफिक कार्ड क्या होता है और इसका काम क्या होता है। 

External Graphic Card Kaha Se Kharide? : 

दोस्तो अगर आपको एक्सटर्नल ग्राफिक कार्ड खरीदना है तो आप ऑनलाइन फ्लिपकार्ट और अमेजन पर देख सकते है। इसके अलावा अगर आप अपने नजदीकी इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में जाते है तो वहां पर भी आपको ग्राफिक कार्ड मिल जायेगा। 

Also Read : डिंपल चीमा बायोग्राफी इन हिंदी/ Dimple cheema biography in hindi

अगर आपको Best Graphic Card के बारे में जानना है तो आप YouTube से जानकारी निकल सकते है। 

Conclusion

दोस्तो आपको Graphic Card Kya Hai? Yeh Kaam Kya Karta Hai यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो और Family के साथ जरूर शेयर करिए। 

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न आपके मन में हो तो आप हमे Comment के द्वारा पूछ सकते है। हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी तरह से कोशिश करेंगे। 

इस आर्टिकल में कोई प्वाइंट बताना अगर हम से रह गया हो तो हमे माफ कर दीजिए। इसके अलावा अगर इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्वाइंट या फिर कंटेंट से जुड़ा कोई सवाल हो तो हमे बताइए। आपकी एक Comment से हमारे कंटेंट को इंप्रूव करने के लिए हेल्प हो जायेगी। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!