GSM क्या है इसका full form क्या है?

जब यह एंड्रायड डिवाइसों की बात आती है विशेष रूप से हमारे भारत में दो प्रमुख डिफरेंसीएंटर होते हैं इनका वास्तव में एंड्रॉयड के साथ कुछ भी लेना देना नहीं होता है परन्तु आपके सेल्यूलर कैरियर के लिए सब कुछ है जब आप मोबाइल डिवाइस के विषय में बात कर रहे होते हैं

तो आप या तो जीएसएम डिवाइस या सीडीएमए डिवाइस के बारे में बात करते हैं जीएसएम मोबाइल ग्लोबल सिस्टम फॉर कम्युनिकेशन के लिए होता है और दुनिया के ज़्यादातर नेटवर्क के लिए यह स्टैन्डर्ड हैं।

GSM क्या है इसका full form क्या है?

GSM Full form

GSM का full form – GSM का फुल फॉर्म Global system for mobile communication”  (ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्यूनिकेशन) होता है।

GSM टेक्नोलॉजी क्या है?

GSM सबसे लोकप्रिय सेल फ़ोन स्टैन्डर्ड होता है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपयोग किया जाता है इसलिए आपने शायद जीएसएम फ़ोन और जीएसएम नेटवर्क के संदर्भ में इसके बारे में सुना होगा खासकर जब सीडीएमए की तुलना में जीएसएम मूल रूप से Groupe special mobile for mobile के लिए था।

परन्तु अब इसका मतलब ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल communication होता है GSM Association (GSMA) के अनुसार जो विश्व भर में मोबाइल कम्यूनिकेशन उद्योग के हितों का प्रतिनिधित्व करता है यह अनुमान लगाया गया है कि दुनिया के 80% वायरलेस कॉल करते वक्त GSM तकनीक का इस्तेमाल करते हैं।

GSM के फायदे

  1. जीएसएम का पूरी दुनिया में व्यापक कवरेज होता है।
  2. GSM सेवा 200 से ज्यादा देशों में प्राप्त की जाती है इसलिए यह विश्व भर में अपने ग्राहकों के लिए घूमने के लिए दुनिया भर में रोमिग प्रदान करता है।
  3. जीएसएम बहुत ही सुरक्षित होता है क्योंकि इसके उपकरणों और सुविधाओं को सरलता से दोहराया नहीं जा सकता है।
  4. GSM short message, caller Id, call hold, call forwarding आदि जैसी Advanced सुविधाएँ प्रदान करता है।

GSM सर्विसेस कौन सी है?

स्पीच या वॉइस कॉल आम तौर पर जीएसएम सेल्यूलर सिस्टम का सर्वप्रथम काम होता है इसे प्राप्त करने के लिए स्पीच डिजिटल रूप से एंकोड किया गया है और बाद में एक vocoder का इस्तेमाल करके डिकोड किया गया है।

विभिन्न परिदृश्य के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार के विकेट्स इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध हैं वॉइस सर्विसेस के अलावा जीएसएम सेल्यूलर टेक्नोलॉजी विभिन्न डेटा सर्विसेस का सपोर्ट करती है यद्यपि उनका प्रदर्शन 3G माध्यम से प्रदान किए इस तरह के आस पास नहीं होता है।

फिर भी वह अभी भी महत्वपूर्ण और उपयोगी है 9.6 kbps तक यूजर डेटा रिटस के साथ अनेक डेटा सर्विसेस सपोर्टेड है ग्रुप तीन फेससिमिल , वीडियो टैक्स और टेलेटेक्स सहित सर्विसेस का सपोर्ट किया जा सकता है एक सर्विससे जो बहुत बढ़ गई वह है।

short message service GSM स्पेसिफिकेशन के हिस्से के रूप में विकसित इसे अन्य सेलुलर टेक्नोलॉजी मैं भी शामिल किया गया है यह पोजिंग सर्विसेस के समान होने के विषय में सोचा जा सकता है परंतु दिवादिशात्मक संदेश स्टोर और फोर्वर्ड डेलिवरी की अनुमति देता है यह सर्विसेस विशेष रूप से लोकप्रिय हो गई है शुरुआत में युवाओं के साथ क्योंकि यह एक आसान कम निश्चित लागत प्रदान करता था।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि जीएसएम क्या है तथा इसकी फुल फॉर्म क्या होती है और जीएसएम के फायदे क्या होते हैं? हमारी यह पोस्ट आपकों पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। हमारे इस आर्टिकल के संदर्भ में आपको कोई सुझाव देना है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं हम आपके सभी प्रश्नों को उत्तर देंगे।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...