GST क्या है और इसका फायदा क्या है?

क्या आप लोगों को पता है (Goods and services tax) GST क्या होता है यह कैसे काम करता है कितना प्रतिशत लगेगा जीएसटी यहाँ जीडीपी में कुछ बदलाव ला सकते हैं क्या कुछ लोगों के मन में और भी प्रश्न उठ रहे हैं जैसे कि कौन सी चीजें सस्ती होंगी या महंगी क्या सरकार को इससे कुछ लाभ होगा या हानि तो चलिए जानते हैं।

इसके बारे में जीएसटी परंतु वर्तमान में प्रत्येक व्यक्ति जिसका नाम जनता है वैसे तो टैक्स हर व्यक्ति भरता है चाहे वह क्यों ना गुड tax हो या फिर सर्विस टैक्स टैक्स में हर साल कुछ न कुछ परिवर्तन आता रहता है कभी कोई सरकार अपने लाभ के लिए टैक्स को बदलती रहती है इसमें आम आदमी ही पिसता है।

आप कोई भी वस्तु खरीदने जैसे- बिस्किट ,बॉक्स ,टीवी और फ्रिज, पानी की बोतल और कुछ भी सर्विस लो जैसे- होटल, रेस्टोरेंट हर किसी का टैक्स तो करता ही है अब टैक्स में बदलाव आ गए हैं बीजेपी ने इसकी शुरुआत की थी 2016 में –

जीएसटी क्या है? ( what is GST in Hindi)

GST का पूरा नाम “ Goods and services tax ” है  हिंदी में इसे वस्तु और सेवाकर कहा जाता है भारत में जीएसटी पुराने कर के तरीके थे उन सभी को बदलकर भारत में एक ही tax लागू हुआ है उसी का नाम जी एस टी tax expert है इसके मुकाबले यह कर भारत के कर ढांचे को सुधारने के लिए बहुत बड़ा कदम लिया गया है।

यह एक indirect tax होता है वह एक सिंगल टैक्स होता है इसके लागू होने के पश्चात् सभी वस्तुओं और सेवाओं मैं एक ही कर लगेगा भारत एकीकरण बाजार बन जाएगा उसको बोलते हैं एक देश एक कर जीएसटी क्या है? इन हिंदी जो भी indirect tax थे जैसे- Excise tax , service tax, VAT (Value Added tax) entertainment जितनी भी टैक्स है।

वह सब जीएसटी के अंदर आ जाता है जीएसटी के लिए आपको यह भी जान लेना चाहिए एक वस्तु जब कारखानों में बनता है तो वह अलग अलग स्तर से ग्राहक के निकट पहुँच जाता है वस्तु बनने से पहले कच्चा माल खरीदा जाता है अब इसके ऊपर VAT जोड़ा जाता है अगला स्तर है जब यह माल कारखानों में जाता है।

तो वहाँ पर इसका उत्पादन किया जाता है अब वस्तु बनने के बाद यह होल सेलर के पास जाती है फिर वहा पर भी उसके ऊपर VAT  और Excise duty जोड़ी जाती है फिर अब इस माल को retailer खरीदता है और फिर इसके ऊपर hole seller VAT  छोड़ता है आखिर में रिटेलर इस पर बहुत ही कम VAT छोड़के ग्राहक को बेचता है।

अब आप समझ ही गए होंगे हर स्तर में इतना सारा टैक्स जुड़ा रहता है इसलिए दाम इतना बढ़ रहा है परंतु जीएसटी प्रत्येक स्तर में लगेगा और यह fixed रहेगा इसी कारण से कुछ वस्तुओं के दाम बढ़ जाएंगे और कुछ वस्तुएँ के दाम कम जीएसटी 5% , 12%, 18%, 28% मैं लगेगा पहले कुछ राज्य मन मुताबिक tax जोड़ते थे परंतु अब यह नहीं होगा अब आप जान ही गए होंगे जीएसटी क्या होता है और कैसे काम करता है?

GST के लाभ क्या होते हैं?

1.भारत का वर्तमान कर ढांचा (tax structure) बहुत ही जटिल होता है भारतीय संविधान के अनुसार मुख्य रूप से वस्तुओं की बिक्री पर कर लगाने का अधिकार राज्य सरकार और वस्तुओं के उत्पादन वेश सेवाओं पर कर लगाने का अधिकार केंद्र सरकार के पास है।

 2.इसी वजह से देश के अलग अलग तरह के करलागू है जिससे देश की वर्तमान करें व्यवस्था काफी जटिल होती है कंपनियों छोटे व्यवसाय के लिए विभिन्न प्रकार के कर कानूनों का पालन करना एक मुश्किल होता है।

निष्कर्ष = आज कि इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि जीएसटी क्या है? तथा इसके लाभ क्या होते है? हमारी यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें हमारी इस पोस्ट के संदर्भ में आपका कोई सुझाव है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं हम आपके सभी प्रश्नों के उत्तर  देंगे।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...