Hacking क्या है? Hacking legal या illegal है?

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Hacking क्या है? और इसके प्रकार के hackers होते है। आज कल computer और smartphone का demand इतना अधिक बढ़ गया है. कि लोग इन दोनों चीजो के सिवाए अपना काम पूरा नहीं कर सकते।  चाहे हम अपना खुद का व्यापार करें या फिर किसी कंपनी या बैंक में काम करें सभी स्थानों पर कंप्यूटर्स का उपयोग किया जाता है।

किसी भी कंपनी या बिज़नेस को चलाने के लिए कंप्यूटर की सबसे पहली जरूरत पड़ती है। क्योंकि इसकी सहायता से हम बहुत सारे कार्य और कैलकुलेशन कुछ ही मिनटों में समाप्त कर लेते हैं । किसी भी कार्य को करने से पहले हमें बड़ी सी बड़ी और छोटी सी छोटी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ठीक उसी तरह से कंप्यूटर में भी काम करते समय बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।

साइबर क्राइम के विषय में तो आप लोगों को पता ही होगा । यदि नहीं पता तो हम आपको बता दे रहे हैं कि cybercrime एक ऐसा crime है। जिसमे Hackers computer का उपयोग करके दूसरे व्यक्तियों की कंप्यूटर्स से आवश्यक data और personal files को चुरा लेते हैं और चुराने के बाद लोगों को ब्लैकमेल करते हैं और उनसे काफी सारा पैसा कमाते हैं । Cybercrime के कारण से ही प्रत्येक वर्ष बहुत से Organisation  जिनका data चोरी हो गया होता है । उन लोगों को अपने डाटा को बचाने के लिए लाखों करो रुपए की कीमत चुकानी पड़ती है।

Computer की इस दुनिया में क्राइम बढ़ रहा है दिन प्रतिदिन और ऐसे में सभी को अपनी कंपनी और बिज़नेस की जरूरी फाइल्स को इन  hackers से बचा कर रखने की आवश्यकता है।

Hacking क्या है? Hacking legal या illegal है?

Hacking क्या है?

Hacking यानी Computer system से कमज़ोरी खोजना और फिर उसी कमजोरी का फायदा उठाकर कंप्यूटर के मालिक को ब्लैकमेल करना है  Hacking एक व्यक्ति कंप्यूटर के माध्यम से करता है। जिसको हम सभी लोग हैकर के नाम से जानते हैं । और उसे computer का    नॉलेज का काफी ज्ञान होता है ।  इसलिए वो दूसरों की कंप्यूटर से डाटा चुराने में एक्स्पर्ट होता है। 

Hacking का नाम सुनकर ही लोग समझ जाते हैं कि ये गलत काम है क्योंकि ये illegal है. और ऐसा करने से एक व्यक्ति को सजा भी हो सकती है परंतु हर बार हैकिंग करना गलत नहीं है क्योंकि सभी हैकर्स एक जैसे नहीं होते कुछ अच्छे हैकर्स होते हैं और कुछ खराब है खर्च भी होते हैं ।

Hacking legal या illegal है?

Hacking legal है या illegal. क्या समझने से पहले आपको यह जानना ज़रूरी है। कि ऐसा कोई भी कार्य है जो बिना किसी हानि को  पहुँचाए किसी के फायदे के लिए किया जाए तो वो कानूनी ( legal) है । इस प्रकार हैकिंग में यदि आप अपने कंप्यूटर नौलेज का उपयोग किसी के फायदे के लिए करते हैं और किसी कंप्यूटर में कोई कमज़ोरी निकालकर उसके मालिक को बताते है और उसको सही करते हैं तो यह ethical hacking कहलाता है और यह पूरी तरह से कानूनी (legal) है ।

परंतु यदि आप कंप्यूटर नॉलेज का उपयोग करके किसी को हानि पहुंचाने और सिर्फ लाभ के लिए करते हैं। और बिना किसी की अनुमति के किसी भी कंप्यूटर सिस्टम में कोई कमी निकालकर उसका फायदा उठाते हैं। किसी को भी ब्लैकमेल करते हैं तो यह पूरी तरह से गैर कानूनी ( illegal) होता है और इसके लिए आपको सजा भी मिल सकती है।

निष्कर्ष =  आज के इस पोस्ट में हम आपको  Hacking Kya है? और hacking से संबंधित सारी इन्फोर्मेशन को बताएं हैं। यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...