हार्डवेयर क्या है? computer हार्डवेयर की हिंदी में जानकारी?

Computer का अपना कोई अस्तित्व नहीं है इसे अपना काम करने के लिए कुछ सहायक उपकरणों तथा प्रोग्राम्स की आवश्यकता होती है यह उपकरण तथा प्रोग्राम्स ही computer को असल कंप्यूटर बनाते हैं। इन सभी सहायक उपकरणों को मिलाकर एक कंप्यूटर टर्म बनती है इसे हार्डवेयर कहा जाता है मतलब डिवाइस जिनसे मिलकर एक कंप्यूटर बनाता है असली पार्ट्स जिन्हें आप देख भी सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको हार्डवेयर के विषय में विस्तारपूर्वक समझेंगे कि हार्डवेयर क्या है What is Hardware in Hindi?

हार्डवेयर क्या है? computer हार्डवेयर की हिंदी में जानकारी?

हार्डवेयर क्या है?

कंप्यूटर के किसी भी physical part को जिसे हम छू सकते हैं उसी को हार्डवेयर कहा जाता है यदि आपके पास हार्डवेयर ना हो तो आप कंप्यूटर को चला नहीं सकते क्योंकि एक कंप्यूटर को चलाने के लिए सॉफ़्टवेयर जीतना आवश्यक होता है। उतना ही हार्डवेयर भी आवश्यक होता है सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर दोनों एक दूसरे के बिना आधे अधूरे होते हैं यदि हार्डवेयर है सॉफ्टवेयर नहीं है या फिर सॉफ्टवेयर है हार्डवेयर नहीं है।

तो भी कंप्यूटर चलाना असंभव होता है कंप्यूटर हार्डवेयर की मुख्य रूप में दो हिस्सों में बांटा गया है एक है इंटरनल दूसरा एक्सटर्नल हार्डवेयर। Also Read: सॉफ्टवेयर क्या होता है?

  1. Internal Hardware : वैसे हार्डवेयर component होते हैं जो कंप्यूटर के भीतर लगाए जाते हैं ज्यादातर यह दिखाई नहीं देते हैं इन्हें देखने के लिए कंप्यूटर को खोल कर देखा जा सकता है जैसे- Motherboard , Ram, CPU, Drive, Graphic Card इत्यादि सभी इंटरनल हार्डवेयर होते हैं।
  2. External Hardware : वैसे हार्डवेयर component होते हैं जो कंप्यूटर के साथ बाहर से कनेक्ट होते हैं और उन्हें सरलता से देखा जा सकता है जैसे इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस कीबोर्ड, माउस, मॉनीटर,  प्रिंटर,  स्पीकर की तैयारी सभी एक्सटर्नल होते हैं।

हार्डवेयर के प्रकार

  1. CPU
  2. Input Device
  3. Output Device
  4. Memory Unit
  1. सैन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट : कंप्यूटर के दिए हुए निर्देशों को सही ढंग से चलाने के लिए प्रोसेसिंग यूनिट होता है इसका मुख्य हिस्सा सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ( Central processing Unit Or CPU) होता है सीपी को कंप्यूटर का मस्तिष्क कहते हैं सीपीयू का काम यूजर्स से इनपुट लेना तथा उसे प्रोसेसर करके आउट प्राप्त करना होता है।
  2. इनपुट डिवाइस क्या है =इस यूनिट का उपयोग आंकड़ों , तथ्यों एव निर्देशों आदि को कंप्यूटर के भीतर एंटर करने के लिए किया जाता है इनपुट डिवाइस के माध्यम से इनपुट इकाइयों कंप्यूटर में प्रवेश करती है यह डेटा और निर्देश को सीपीयू के समझने के लायक संकेतों विद्युत में बदलकर CPU  Enter करती है इनपुट डिवाइस जैसे-  कीबोर्ड माउस इत्यादि।
  3. आउटपुट डिवाइस क्या है = इनपुट डिवाइस से डेटा ग्रहण करने तथा प्रोसेसिंग होने के बाद जिंस भाग के पास जाता है उसे आउटपुट डिवाइस कहते हैं और कुछ डिवाइस का उपयोग कंप्यूटर से प्राप्त परिणामों को देखने के लिए किया जाता है।

निष्कर्ष : आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि हार्डवेयर क्या है? और हार्डवेयर से संबंधित सभी चीजों को बताया है उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...