HDFC bank ka balance kaise check karen – कैसे देख बैंक का बैलेन्स

एचडीएफसी एक बैंक है जिसमें बहुत सारे लोग अपना खाता खुलवा आते हैं और लोन लेने पैसा जमा करके रखने हैं जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपने भी अपना खाता एचडीएफसी बैंक में खुलवाया है और चाहते हैं कि अपना बैलेंस चेक करें तो HDFC bank ka balance kaise check karen इसकी एक विस्तारपूर्वक प्रक्रिया इस लेख में बताई गई है। 

आपको बता दें कि आज के समय में हम मोबाइल का इतना ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं कि हर कंपनी हमारी सुविधा के लिए मोबाइल पर हर चीज बताने को तैयार है बैंक भी इस प्रकार की सुविधा मुहैया करवाती है। एचडीएफसी भारत की एक प्रसिद्ध बैंक है जिसमें करोड़ों लोगों ने अपना अकाउंट खुलवाया है अगर आपका भी खाता एचडीएफसी बैंक में है तो आपको बता दें कि एसएमएस मिस कॉल या कॉल करके आप अपना एक खाता का बैलेंस देख सकते हैं। 

इसके अलावा आजकल सब चीज ऑनलाइन हो गया है अगर आप ऑनलाइन पैसे का लेनदेन करते है तो आप एचडीएफसी बैंक का इस्तेमाल करके अपने पैसे का लेन देन कर सकते है और HDFC bank ka balance kaise check karen ऑनलाइन एप्लीकेशन के जरिए एचडीएफसी खाते में कितना बैलेंस है या चेक कर सकते हैं। 

HDFC bank ka balance

HDFC bank ka balance kaise check karen

किसी भी बैंक का बैलेंस चेक करना बहुत ही आसान होता है आपको एक टोल फ्री नंबर बैंक की तरफ से दिया जाता है जिस पर कॉल करके, मिस कॉल करके, या एसएमएस करके, आप अपने खाते की बचत राशि के बारे में पता कर सकते हैं। 

इससे पहले कि आप कॉल या एसएमएस के जरिए अपना बैलेंस पता करने का कोशिश करें आपको बता दें कि किसी भी बैंक में अपना बैलेंस पता करने से पहले आपका मोबाइल नंबर उस खाते के साथ जुड़ा हुआ होना चाहिए अगर आपका मोबाइल नंबर अकाउंट के साथ जुड़ा हुआ है तो ही आप उस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके खाते की बचत राशि के बारे में पता लगा सकते हैं। बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर अटैच करना काफी आसान होता है इसके लिए आप बैंक की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं अथवा आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना है और मोबाइल नंबर जुड़वाना है। 

आपका एचडीएफसी खाता है तो उसमें जो मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है उसका इस्तेमाल करके आप अपने बचत राशि के बारे में पता लगा सकते हैं। 

एचडीएफसी बैंक में बैलेंस को पता करने के लिए अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 18001802222 दिए हुए नंबर पर कॉल करें यह एक टोल फ्री नंबर है जिस पर फोन करके आप एचडीएफसी खाते में बैलेंस कितना बचा है इसके बारे में पता कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि आप अपनी एचडीएफसी बैंक का बैलेंस पता करने के लिए आप 18002703333 पर मिस कॉल भी कर सकते है, इस नंबर पर आप मिस कॉल करेंगे दो बैंक की ओर से आपके पास कॉल आएगा और आप उनसे अपने सभी सवालों का जवाब पा सकते हैं। 

18002703333 आजकल इस नंबर पर आप जैसे ही कॉल करेंगे आपका फोन अपने आप कट जाएगा और आपको बैंक की तरफ से एक मैसेज आएगा जिस मैसेज में आप का बैंक बैलेंस कितना बचा है और आपके अकाउंट में आखरी लेनदेन कितने रुपयों का हुआ था इसके अलावा सभी प्रकार की जानकारी आपको बताई जाएगी। 

निष्कर्ष 

याद रखें ऊपर बताए गए सभी तरीकों का इस्तेमाल आप केवल अपने अधिकारीक मोबाइल नंबर से बैलेंस पता कर सकते है अर्थात जिस मोबाइल नंबर से आप रजिस्ट्रेशन करवाएंगे केवल उसी से आप एचडीएफसी बैंक का नंबर पता कर सकते है तो बैलेंस पता करने से पूर्व अपने नंबर का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है और अगर इस लेख से HDFC bank ka balance kaise check karen इसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूले। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...