Health app in hindi हेल्थ ऐप इन हिंदी

दोस्तों आज स्वस्थ जीवन शैली के लिये उचित पोषण और रोजाना व्यायाम करना इंसान के स्वस्थ और फिट रहने के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि अगर हम व्यायाम नहीं करेंगे तो कहीं ना कहीं हमारे शरीर में बहुत सी बीमारियों का जन्म हो सकता है। इसीलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा खाना और समय पर एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है।

आज के समय में ऑनलाइन कुछ ऐसी एप्लीकेशन आई है। जो हमारे हेल्थ से जुड़ी हुई रहती हैं। अगर आप इन app का प्रयोग करो तो आपको एक्सरसाइज करने में और शरीर को स्वस्थ करने रखने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इन सभी के बारे में अपडेट मिलती रहेगी।

आज के इस टेक्नोलॉजी के युग में हम छोटी-छोटी बीमारियों को लेकर डॉक्टर के पास तो नहीं जा सकते हैं। सभी लोगो के पास हर घर में स्मार्टफोन तो अवेलेबल होता ही है। इसका सदुपयोग करके आप घर बैठे कुछ हेल्दी और फिट रहने की ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। और अपनी छोटी छोटी  बीमारियों को दूर कर सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि आपकी फिटनेस को एकदम सही रखेंगे। मोबाइल फोन और स्मार्टफोन में उपयोग में आने वाली इन एप के द्वारा आप हेल्थ और फिटनेस के लिए इन टिप्स को भी अपना सकते हैं।

इस सभी हेल्थ एप के द्वारा आप दवाइयां डाइट और एक्सरसाइज से जुड़े हुए किसी भी प्रकार के सवाल जवाब कर सकते हैं। यहां आपको सही सुझाव मिलेगा। तो चलिए देर किस बात की आज हम आपको health apps के बारे में जानकारी इस आर्टिकल के द्वारा देने जा रहे हैं।

Health app in hindi हेल्थ ऐप इन हिंदी

Table of Contents

क्या होती है ये हेल्थ ऐप

दोस्तों क्या आपको इस के नाम से ही समझ नहीं आ रहा कि आखिर क्या होती है हेल्थी app।  health app वो है जो हमारे शरीर को फिट रखने के लिए हमारे डेली रूटीन की एक्सरसाइज के लिए सही और उचित जानकारियां हमारे साथ में बांटे। इसके अलावा जो भी हमारे मन में स्वास्थ्य को लेकर सवाल जवाब है। वो भी हम इन एप्लीकेशन के द्वारा आसानी से सॉल्व कर सकते हैं। 

इसमे आपका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि हर तरह की जानकारी आसानी से हमको घर बैठे मोबाइल फोन के द्वारा मिल जाती है। इसके लिए कहीं भी बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होती है। बदलते हुए समय के साथ में लोगों की सोच को भी बदलना चाहिए। छोटी-छोटी बीमारियों के लिए घर से बाहर नहीं जाना चाहिए।

क्या आप जानते हैं कि आज के इस विज्ञान वाले युग में हम घर बैठे भी छोटी-छोटी बीमारियों का, एक्सरसाइज का, हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जिन जिन जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ती है,उन सभी को घर बैठे आसानी से हम एक मोबाइल फोन के द्वारा सॉल्व कर सकते हैं। एक स्वस्थ शरीर और हेल्दी इंसान के लिए उसका स्वास्थ्य सही होना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। Also Read: How to delete facebook in jio phone? जियो फोन में फेसबुक कैसे डिलीट करें?

health and fitness apps in hindi

चलिए अब जानते हैं कि कौन-कौन सी हेल्थ और फिटनेस के लिए सही app कोनसी होती है, इन सभी के बारे में जानकारी नीचे दी जा रही है..

1.फैबुलस मोटिवेट मी ( Fabulous motivate me)

हेल्थ और फिटनेस एप्प के अंदर सबसे पहले नंबर पर यह एप्लीकेशन आती है। यह आपके स्वास्थ्य को बनाने के लिए बहुत हेल्प करता है। गूगल प्ले स्टोर के द्वारा इस एप्लीकेशन को तो “App of the year” का अवार्ड भी दिया गया है। इस एप्लीकेशन की मदद से न केवल आपके शरीर की ऊर्जा को ही बढ़ा सकते हो, बल्कि आप अपने वजन को भी हटा सकते हो।

 इसके अलावा भी आप अपने जीवन में उन स्वस्थ हैबिट्स को भी सही कर सकते हो। ये एक तरह से यह एक विज्ञान पर आधारित एप्लीकेशन है जो आपके स्वास्थ्य को सही बनाने का सही निर्देश देती है। 

जैसे सुबह आपको जल्दी उठाना, अच्छा खाना खाना, अच्छी नींद लेकर सोना, वजन कम करना ये सब आदतें आपके अंदर इस एप्लीकेशन के द्वारा आ ही जाती है। अगर आप सही ढंग से इस एप्लीकेशन के रूल्स को फॉलो करोगे तब ये सही काम करेगा।

2. Lifesum- calorie counter, macro tracker & recipes

यह एप्लीकेशन अगर देखा जाए तो स्वास्थ्य के मामले में दूसरे नंबर पर आ जाती है। इसके नाम से ही पूरी तरह स्पष्ट हो रहा है कि यह आपके भोजन में उपयुक्त क्लोरीन की मात्रा को बता देता है और लाइफ सम का एक क्लोरिक काउंटर ऐप माना जाता है। 

इस एप्लीकेशन से आप अपने भोजन से जुड़ी हुई सभी जानकारियों को अच्छी तरह से प्राप्त कर सकते हो। इस एप्लीकेशन से आप अपने डाइट का रूटीन फॉलो कर सकते हो। Lifesum app आपको एक ट्रेनर की तरह सही डाइट के बारे में जानकारी देगा।

3.Twilight

इस एप्लीकेशन को खास उन लोगों के लिए ध्यान में रखकर बनाया है। जो सोने से पहले या फिर लेट नाईट तक फोन को उपयोग में लेते हैं। इस कारण क्या आप जानते हैं कि आंखों पर कितना बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर आप लेट नाईट तक स्मार्ट फोन का उपयोग कर रहे हैं तो ये एप्लीकेशन बहुत अच्छा और यूज़फुल आपके लिए हो सकता है।

4. Healthifyme Weight loss coach

यह भी एक बहुत ही बेहतरीन हेल्थी ऐप है। जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट हो रहा है कि यह इंसान के शरीर का वेट लॉस करने में इसके अलावा उस को स्ट्रांग बनाने में बहुत हेल्प करती है। 3 साल से इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर सबसे बेस्ट ऐप के रूप में भी लोग जानते हैं।

यह भोजन में काम आने वाली कैलोरी की मात्रा को भी आपको बताता है। इसके अलावा आपके वजन को कम करने में ये app बहुत मदद करता है। कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो ये स्वस्थ जीवन के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद ऐप मानी गई है।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के द्वारा health app in हिंदी के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसन्द आयी होगी। इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़ सकते हैं।

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...