Helicopter ka avishkar kisne kiya – किसने बनाया Helicopter को

दोस्तों आपने अपनी जिंदगी में कभी ना कभी हेलीकाप्टर को जरूर देखा होगा। हो सकता है कि आप हेलीकॉप्टर पर बैठ भी चुके होंगे। आप जब भी हेलीकॉप्टर में बैठते होंगे या फिर हेलीकॉप्टर को अपने सामने से गुजरते हुए देखते होंगे तो आपके मन में यह सवाल जरूर होता होगा कि आखिर इस हेलीकॉप्टर का आविष्कार सबसे पहले किसने किया था और किसने सबसे पहले हेलीकॉप्टर पर घूम कर लोगों को यह यकीन दिलाया होगा कि हम लोग भी पंक्षियों की तरह आकाश में उड़ सकते हैं। तो अगर आप यह जानना चाहते हैं कि helicopter ka avishkar kisne kiya  तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है।

helicopter ka avishkar kisne kiya  यह जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए। उसके बाद आपको बिल्कुल ही अच्छे से समझ में आ जाएगा कि helicopter ka avishkar kisne kiya ।

helicopter ka avishkar kisne kiya

helicopter ka avishkar kisne kiya और कब किया

अगर बात करें कि सबसे पहले कौन आकाश में उड़ा था तो हम आपको बता दें कि 15 वी सदी में एक अंग्रेजी पर वैज्ञानिक जिनका नाम लिओनार्दो द विंची था। उन्होंने एक ऐसी मशीन की अविष्कार की जिसके माध्यम से कोई भी मनुष्य पक्षियों की भांति आकाश में उड़ सकता था। उस मशीन का नाम उन्होंने ओरनीथाप्टर रखा था। हालांकि लोगों द्वारा कहा जाता है कि उन्हीं के इस प्रयास के बाद ही लोगों ने हवा में उड़ने के लिए हेलीकॉप्टर का आविष्कार किया। जो वैज्ञानिक हेलीकॉप्टर का आविष्कार किए या फिर नए नए तरह के मॉडलिंग लड़ाकू हेलीकॉप्टर आदि का अविष्कार किया वह सब सुरेश सबसे पहले लिओनार्दो द विंची को ही जाता है क्योंकि उन्होंने ही सबसे पहले यह साबित किया था कि मनुष्य भी पक्षियों की भक्ति हवा में उड़ सकता है। इनसे प्रेरित होकर 16वी सदी में कई लोगों ने यह कोशिश किया कि वह भी किसी हेलीकॉप्टर का आविष्कार करें और वह भी हवा में पंछियों की भांति उड़ सके। लेकिन सभी के द्वारा किए गए प्रयास विफल रहे और कोई भी‌ हेलीकॉप्टर का आविष्कार नहीं कर पाया। बात यहां तक जा पहुंची की 16वीं सदी में कई वैज्ञानिक हेलीकॉप्टर बनाकर उसका प्रशिक्षण करते समय अपनी जान गवा बैठे।

वैसे तो सभी लोगों का कहना है कि हेलीकॉप्टर बनाने की प्रेरणा सभी लोगों को उन्हीं से मिली है। लेकिन फिर भी अगर बात करें कि हेलीकॉप्टर का आविष्कार सबसे पहले किसने किया था तो हम आपको बता दें कि हेलीकॉप्टर का आविष्कार सबसे पहले 1939 में इगोर सिकोरस्की के द्वारा किया गया था। इन्होंने 1939 में सबसे पहले एक रोटर वाला प्रयोगीक हेलीकॉप्टर अमेरिका के एक छोटे से शहर में उड़ाया था। उनके द्वारा उड़ाई गई या हेलीकाप्टर सफल हुई थी और बाद में कई तरह के नए-नए हेलीकॉप्टर को लांच किया गया। आइए जानते हैं कुछ लड़ाकू हेलीकॉप्टर के बारे में।

दुनिया की सबसे खतरनाक लड़ाकू हेलीकॉप्टर

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि दुनिया में हेलीकॉप्टर का प्रयोग आदमी को हवा के माध्यम से एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाने के लिए किया गया था लेकिन आज कल लड़ाई में भी हेलीकॉप्टर का सहारा लिया जा रहा है। और अपने दुश्मनों पर हवाई हमला यानी कि लड़ाकू हेलीकॉप्टर के माध्यम से तरह-तरह की बम गिराए जा रहे हैं। आजकल के जो नए नए लड़ाकू हेलीकॉप्टर बन रहे हैं या फिर बने हुए हैं वह हेलीकॉप्टर एक साथ में कई कई मिसाइल और बम लेकर उड़ने में सक्षम है और साथ ही वह कहीं भी और कभी भी मिसाइल और बम को साथ में फोड सकते हैं और दुश्मनों को धूल चटा सकते हैं।

अब अगर बात करेगी इतने सारे लड़ाकू हेलीकॉप्टर में से सबसे खतरनाक लड़ाकू हेलीकॉप्टर कौन सा है तो हम आपको बता दें कि दुनिया में जितने भी लड़ाकू हेलीकॉप्टर इस्तेमाल किए जा रहे हैं उन सभी लड़ाकू हेलीकॉप्टरों में से सबसे खतरनाक लड़ाकू हेलीकॉप्टर Ka-52 “Alligator” है। हम आपको बता दें कि इस हेलिकॉप्टर को रूस के द्वारा बनाया गया है और यह हेलीकॉप्टर बहुत ज्यादा ऊंचाई पर जाने के बाद भी तेजी से जा सकता है और ज्यादा ऊंचाई से भी यह बम और मिसाइल गिराने में सक्षम है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना कि helicopter ka avishkar kisne kiya  था। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको बेहद अच्छी तरह समझ में आ गई। हम आपको एक बार फिर याद दिला दें कि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना कि helicopter ka avishkar kisne kiya  था और कब किया था। इसके साथ-साथ आज किस आर्टिकल में हमने यह भी जाना की दुनिया की सबसे खतरनाक लड़ाकू हेलीकॉप्टर कौन सा है।

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई तो आप इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों और अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!